राज्य सेवा परीक्षा 2022 मेंस 13 दिन आगे बढ़ी, सहायक कुलसचिव के इंटरव्यू भी स्थगित, प्री 2023 समय पर होगी

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
राज्य सेवा परीक्षा 2022 मेंस 13 दिन आगे बढ़ी, सहायक कुलसचिव के इंटरव्यू भी स्थगित, प्री 2023 समय पर होगी

संजय गुप्ता, INDORE. उम्मीदवारों के विरोध प्रदर्शन और द सूत्र के लगातार मुद्दा उठाने के बाद मप्र लोक सेवा आयोग ने बुधवार देर शाम सूचना जारी कर तारीख बदल दी है। अब राज्य लोक सेवा मेंस 2022 जो 26 दिसंबर से शुरू होना थी वह 13 दिन आगे बढ़कर अब 8 जनवरी 2024 से होगी। इसके साथ ही आयोग ने सहायक कुलसचिव के 16 दिसंबर को होने वाले इंटरव्यू भी अगली सूचना तक स्थगित कर दिए हैं। यानी कि राज्य सेवा परीक्षा प्री 2023 तय समय 17 दिसंबर को ही होगी, क्योंकि आगे-पीछे की सभी परीक्षा, इंटरव्यू निरस्त हो गए हैं। हालांकि, इस नए शेड्यूल के बाद आयोग को लेकर और उम्मीदवार विविध छात्र संगठन नाराजगी जाहिर कर रहे हैं और केवल 13 दिन परीक्षा आगे बढ़ाने को उम्मीदवारों के साथ मजाक बता रहे हैं। उधर, आयोग का कहना है कि आगे परीक्षा शेड्यूल बहुत ही टाइट होने के कारण जो विंडो मिली, उसमें यह परीक्षा नए सिरे से शेड्यूल की गई है। इसके पहले ही मेंस में दो माह की देरी हो चुकी है, यह पहले अक्टूबर में होना थी जो चुनाव के कारण दिसंबर तक आगे बढ़ाई गई थी और अब उम्मीदवारों की मांग के बाद परीक्षा 13 दिन आगे बढ़ी है।

WhatsApp Image 2023-11-29 at 8.32.50 PM.jpeg

राज्य सेवा मेंस 2023 का नया शेड्यूल इसी तरह

राज्य सेवा मेंस 2023 जो पहले 26 दिसंबर से 31 दिसंबर को हो रही थी, उसका नया शेड्यूल 8 जनवरी से 13 जनवरी 2024 हो गया है। मेंस के लिए प्रवेश पत्र एक जनवरी 2024 से आयोग की साइट से ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। परीक्षा इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल और बड़वानी स्थित परीक्षा केंद्रों पर होगी।

परीक्षा कार्यक्रम

8 जनवरी को सामान्य अध्ययन 1

9 जनवरी को सामान्य अध्ययन 2

10 जनवरी को सामान्य अध्ययन 3

11 जनवरी को सामान्य अध्ययन 4

12 जनवरी को सामान्य हिंदी व व्याकरण

13 जनवरी को हिंदी निबंध व प्रारूप लेखन

अन्य परीक्षाएं यथावत रहेंगी

सहायक कुलसचिव के 16 दिसंबर को होने वाले इंटरव्यू भी आयोग ने स्थगित करने की सूची जारी कर दी है। वहीं मेंस आगे बढ़ाने की जारी सूचना में मप्र लोक सेवा आयोग ने साफ लिखा है कि अन्य परीक्षाएं यथावत रहेंगी और तय तथि पर आयोजित होंगी। मुख्य तौर पर यह इशारा 17 दिसंबर को हो रही राज्य सेवा प्री परीक्षा 2023 के लिए ही है। क्योंकि वही परीक्षा इस दौरान शेड्यूल्ड है।

दंत चिकित्सा विशेषज्ञ के रिजल्ट भी जारी

उधर, आयोग ने इसके साथ ही दंत चिकित्सा विशेषज्ञ के 24 पदों के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इनके इंटरव्यू 30 और 31 अक्टूबर को हुए थे। कुल 14 पदों में से 12 पद 87 फीसदी फार्मूल में हैं, जिनकी मेरिट जारी कर दी है, बाकी दो पदों पर 13 फीसदी फार्मूले से रिजल्ट रूका है।

लगातार उठ रही थी मांग, NEYU ने भी दिया था ज्ञापन

परीक्षा तिथि को लेकर दस दिनों से विवाद चल रहा था। कुछ दिन पहले ही विविध उम्मीदवारों ने ज्ञापन दिया था। वहीं बुधवार सुबह एनईवाययू प्रतिनिधिमंडल ने आयोग को ज्ञापन से बताया कि आयोग से लगातार अलग-अलग बयान आने से छात्रों के मध्य भ्रम की स्थिति बनी हुई है, तत्काल इसे दूर करने के लिए आयोग की अधिकृत वेबसाइट पर सूचना जारी की जाना चाहिए। राष्ट्रीय कोर कमेटी के सदस्य रंजीत किसानवंशी ने कहा कि आयोग ने कहा था प्री बढ़ाना संभव नहीं है, मेंस बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। वहीं कुछ दिन पहले आयोग के बाहर प्रदर्शन करने वाले आकाश पाठक ने कहा कि यह 13 दिन की तारीख बढ़ना मजाक है, कम से कम 40 दिन का अंतर होना चाहिए था। हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

Indore News एमपी पीएससी MP PSC मध्यप्रदेश न्यूज पीएससी की तारीख पीएससी 2022 मेंस परीक्षा की तिथि बढ़ी Madhya Pradesh News PSC Date इंदौर समाचार PSC 2022 Mains Exam Date Extended