मध्यप्रदेश में बीजेपी के स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं उमा भारती, 40 की सूची में सिर्फ दो महिलाओं को जगह

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में बीजेपी के स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं उमा भारती, 40 की सूची में सिर्फ दो महिलाओं को जगह

अरुण तिवारी, BHOPAL. बीजेपी ने मध्यप्रदेश चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 40 स्टार प्रचारकों के नाम हैं। लेकिन हैरानी की बात है कि सूची में प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती का नाम नहीं है। सरकार के प्रति उमा के तल्ख तेवरों ने बीजेपी और उनके बीच की खाई को और गहरा कर दिया है। इस सूची में सिर्फ दो महिलाओं को शामिल किया गया है।

WhatsApp Image 2023-10-27 at 5.08.04 PM.jpeg

सूची में 15वें नंबर पर सिंधिया

स्टार प्रचारकों में पहले नंबर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है तो दूसरे नंबर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, तीसरे पर राजनाथ सिंह और चौथे नंबर पर अमित शाह हैं। इस सूची में सातवें नंबर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को जगह मिली है तो 15वें नंबर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं। स्टार प्रचारकों में टिकट से वंचित रहे नेताओं को भी जगह देकर संतुष्ट करने की कोशिश की गई है। इस सूची में जयभान सिंह पवैया के अलावा उमाशंकर गुप्ता और रामलाल रोतेल भी हैं।

सिर्फ दो महिलाओं को जगह

स्टार प्रचारकों में सिर्फ दो महिलाएं ही शामिल की गई हैं। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी प्रदेश में चुनाव प्रचार करती नजर आएंगी। वहीं सांसद कविता पाटीदार को भी इस सूची में जगह दी गई है। बीजेपी ने महिला आरक्षण बिल लाकर राजनीति में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने की कोशिश जरूर की है। इस स्टार प्रचारकों की सूची में सिर्फ पांच फीसदी महिला प्रतिनिधित्व है, जबकि बीजेपी में महिला नेताओं की लंबी फेहरिस्त है।

star campaigner Madhya Pradesh बीजेपी BJP 40 की सूची में दो महिलाओं को जगह प्रचारकों में नहीं उमा भारती मध्यप्रदेश स्टार प्रचारक two women find place in the list of 40 Uma Bharti not among the campaigners