पन्ना में 7 कैरेट के एक हीरे ने बदल दी 10 किसान परिवारों की जिंदगी, रातों-रात बन गए लखपति

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
पन्ना में 7 कैरेट के एक हीरे ने बदल दी 10 किसान परिवारों की जिंदगी, रातों-रात बन गए लखपति

BHOPAL. हीरे उगलने वाली वाली पन्ना की धरती से इस साल का सबसे बड़ा हीरा निकला है। ये जिस जमीन में निकला वो पट्टे वाली जमीन है जिसे 10 पार्टनर मिलकर संभालते हैं। हीरे की कीमत लगभग 35 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है और इसने अब इन किसानों के परिवारों को रातों रात लखपति बना दिया है।





हीरों के लिए देश-दुनिया में पन्ना की अलग पहचान 





मध्य प्रदेश का पन्ना जिले की बेशकीमती हीरों के लिए देश-दुनिया में अपनी अलग पहचान है। यहां के हीरेजेम्स क्वालिटी के होते हैं इनकी कीमत बहुत अधिक होती है। किसान सुनील कुमार ने हीरे खदान की पट्टे वाली शासकीय जमीन में नौ साथियों को पार्टनर बनाया है। तीन साल से सुनील कुमार अपने साथियों के साथ अच्छी क्वालिटी के हीरे खोजने में मेहनत कर रहे हैं। इसी बीच खुदाई के दौरान एक श्रमिक को बहुत बड़ा हीरा दिखाई दिया।





पन्ना से मिले हीरे का वजन 7 कैरेट 90 सेंट का निकला





हीरा दिखते ही खदान में खुशी की लहर दौड़ गई, सुनील कुमार ने अपने सभी साथियों को सूचना दी, हीरे की सफाई के बाद सभी लोग जिला हीरा अधिकारी कार्यालय पन्ना पहुंचे जहां जब हीरे का वजन कराया गया तो वो 7 कैरेट 90 सेंट का निकला। बताया जा रहा है कि ये अब तक का इस साल का सबसे बड़ा हीरा है जो पन्ना से किसानों का मिला है।





यह खबर भी पढ़ें





भोपाल में 67 साल बाद स्वतंत्रता दिवस परेड स्थल में बदलाव, लाल परेड ग्राउंड की जगह अटल पथ पर होगी 15 अगस्त की परेड





हीरे की अनुमानित कीमत 35 लाख रुपए से अधिक





किसान सुनील ने अपने पार्टनरों के साथ हीरे को हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है। अब इसकी नीलामी के बाद जो राशि मिलेगी वो इन 10 किसानों को दे दी जाएगी। किसानों को पन्ना से मिले इस हीरे की कीमत 35 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है, यानि इस हीरे के मिलने के बात सुनील कुमार के साथ ही उनके सभी 9 पार्टनर अब लखपति बन गए हैं। किसान सुनील कुमार ने कहा कि वे तीन साल से हीरे की तलाश में थे, अब इस राशि को हम सभी आपस में बांट लेंगे।



MP News एमपी न्यूज Emerald 7 carat diamond found biggest diamond of the year in Panna 10 farmers became millionaires overnight पन्ना 7 कैरेट का हीरा मिला पन्ना में साल का सबसे बड़ा हीरा 10 किसान रातों रात बने लखपति