कांग्रेस से टिकट पक्का! फिर भी पूर्व MLA दंपति ने थामा BJP का दामन, जानें क्या रहे अभय मिश्रा और पत्नी नीलम के घर वापसी के कारण

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
कांग्रेस से टिकट पक्का! फिर भी पूर्व MLA दंपति ने थामा BJP का दामन, जानें क्या रहे अभय मिश्रा और पत्नी नीलम के घर वापसी के कारण

BHOPAL. चुनाव से पहले विंध्य में कांग्रेस को झटका देते हुए पूर्व MLA अभय मिश्रा और उनकी पत्नी नीलम मिश्रा ने BJP का दामन थाम लिया। कांग्रेस छोड़कर दोनों ने भोपाल में बीजेपी की सदस्यता लेते हुए पार्टी में वापसी की। अब सवाल उठे है कि घर वापसी क्यों की? इसका जवाब अभय मिश्रा के PCC चीफ कमलनाथ को दिए गए लेटर में है। अभय मिश्रा यह पत्र कांग्रेस छोड़ने से 3 दिन पहले 8 अगस्त को कमलनाथ से मुलाकात कर सौंपा था। 





PCC चीफ कमलनाथ से रीवा जिला कांग्रेस प्रभारी की शिकायत





चुनाव को लेकर अभय मिश्रा सेमरिया विधानसभा सीट से तैयारी में लगे हुए थे। साथ ही कांग्रेस की ओर से उनकी टिकट भी पक्की हो गई थी। लेकिन उन्होंने 11 अगस्त को कांग्रेस छोड़कर BJP का दामन थाम लिया। इससे पहले उन्होने 8 अगस्त को कमलनाथ को दिए लेटर में रीवा जिला कांग्रेस प्रभारी और पूर्व सांसद प्रताप भानु शर्मा पर गंभीर आरोप लगाए थे। इसके साथ ही अभय मिश्रा ने कांग्रेस प्रभारी प्रताप भानु की शिकायत की थी। 





कमलनाथ को दिए लेटर में उन्होंने लिखा है कि प्रताप भानु शर्मा, सेमरिया से BJP विधायक केपी त्रिपाठी के सगे भाई के रिश्ते में मामा ससुर हैं। वे रिश्तेदारी निभा रहे हैं। BJP विधायक के कहने पर कांग्रेस से ऐसे कैंडिडेट्स को टिकट दिलाना चाहते हैं, जिससे BJP को जीतने में आसानी हो। 11 अगस्त को वे BJP में शामिल हो गए। 





PCC चीफ कमलनाथ को दिए लेटर में पूर्व विधायक अभय मिश्रा ने क्या लिखा... 





सेमरिया से BJP विधायक के इशारे पर कांग्रेस का टिकट त्रियुगी नारायण शुक्‍ला को दिलाना चाहते हैं, प्रताप भानु शर्मा (रीवा जिला प्रभारी कांग्रेस), BJP विधायक केपी त्रिपाठी के सगे भाई के रिश्ते में मामा ससुर हैं। रीवा जिले में केपी त्रिपाठी के हितों के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब ये रीवा आए, तभी से मेरे खिलाफ राजनैतिक मुहिम चला रहे हैं। इन्होंने रवि जोशी (खरगोन विधायक) से बोला था कि मैं चाहता हूं कि किसी तरह अभय मिश्रा पार्टी छोड़कर चला जाए। आप, रवि जी से पूछ सकते हैं।





पिछले चुनाव में मैंने खुद त्रियुगी नारायण शुक्‍ला 'भगत' (सेमरिया सीट से 2018 का चुनाव लड़ा। BJP के केपी त्रिपाठी ने हराया) का नाम टिकट के लिए रिकमंड किया था, क्योंकि 2008 में मेरे विधायक होने के बाद 2013 में मेरी पत्नी उस समय सेमरिया से वर्तमान विधायक थीं। मैंने त्रियुगी नारायण शुक्ल का साथ दिया, इन्हें विधानसभा चुनाव में कभी भी मुझसे कोई शिकायत नहीं हुई ।





प्रदीप सोहगौरा, दिवाकर द्विवेदी और सत्य नारायण चतुर्वेदी ने BJP प्रत्याशी का खुलकर साथ दिया, पैसे दिए। इसकी वॉइस कॉल की रिकार्डिंग वायरल हुई। आपने त्रियुगी नारायण शुक्ल (अध्यक्ष, कांग्रेस कमेटी जिला रीवा) की शिकायत पर पार्टी से इन्हें बाहर किया। एक साल के अंदर ही इन्हें पार्टी में पुन: वापस ले लिया।





आज प्रताप भानु के सर्वाधिक खास यही सत्य नारायण, प्रदीप सोहगौरा, दिवाकर हैं। ये दो बार हार चुके कांग्रेस प्रत्याशी त्रियुगी नारायण शुक्ला को तीसरी बार टिकट (सेमरिया से) इसलिए दिलाना चाहते हैं, क्योंकि केपी त्रिपाठी ने इन्हें यह काम सौंप रखा है, ताकि भाजपा विधायक आसानी से जीत सकें। 11 अगस्त को पूर्व विधायक अभय मिश्रा और उनकी पत्नी ने कांग्रेस छोड़कर BJP में वापसी की। भोपाल में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और BJP प्रदेशाध्यक्ष की मौजूदगी में सदस्यता ली। 11 अगस्त को पूर्व विधायक अभय मिश्रा और उनकी पत्नी ने कांग्रेस छोड़कर BJP में वापसी की। भोपाल में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा और BJP प्रदेशाध्यक्ष की मौजूदगी में सदस्यता ली। 





कांग्रेस के जिताऊ प्रत्याशी के खिलाफ काम कर रहे प्रताप भानु 





लेटर में अभय मिश्रा ने आगे लिखा कि रीवा जिले से कांग्रेस प्रभारी प्रताप भानु, गुढ़ में कपिध्वज के विरुद्ध, त्योंथर में रमाशंकर के विरुद्ध, देवतालाब में जयवीर के विरुद्ध, सिरमौर में राजमणि पटेल व गिरीश सिंह के विरुद्ध, रीवा में राजेंद्र शर्मा के खिलाफ अंदर ही अंदर काम कर रहे हैं। जबकि, वर्तमान में यही सब जिताऊ कैंडिट हैं।





इन्होंने अपनी मनमानी करने के उद्देश्य से रीवा शहर कांग्रेस अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू को जानबूझकर रीवा से हटवाया है, जिससे आगामी विधानसभा चुनाव में रीवा शहर में कांग्रेस को नुकसान संभावित है। सर्वे कर रही टीमों से इनका (प्रताप भानु) संपर्क है। ये विधानसभा क्षेत्र के स्वयं के पसंदीदा कैंडिडेट्स को सर्वे टीम से मिला रहे हैं। यहां तक कि साथ में ले जाकर दिल्ली में भी अलग-अलग मीटिंग करा चुके हैं।





वर्तमान में सेमरिया में कांग्रेस के ऐसे नेताओं, जो जनपद के वार्ड पंच से लेकर जिला पंचायत तक के चुनाव में चौथे - पांचवे नंबर में हैं और सरपंची के चुनाव में तीसरे नंबर पर हैं, को जमा कर 7-8 टिकट मांगने के नाम पर टिकट मांगने वालों के फर्जी ग्रुप तैयार किए हैं। इन्हें एकजुट कर मेरे खिलाफ क्षेत्र में और पार्टी संगठन से लेकर भोपाल तक वातावरण बनाने का कार्य कर रहे हैं।





पार्टी की जीत से लेना - देना नहीं है, सिर्फ गुटबाजी की अगुआई कर रहे हैं। 





ये (प्रताप भानु) मुझे छोड़कर किसी को भी प्रत्याशी बनाने की बात करवाते हैं। भले ही वह हार रहा हो और क्षेत्र में भाषणबाजी करवाते हैं, जिससे पार्टी के खिलाफ जनता में गलत संदेश जाता है। इन्हें पार्टी की जीत से लेना - देना नहीं है, सिर्फ गुटबाजी की ये अगुआई कर रहे हैं। जीत के कगार पर खड़ी कई विधानसभा सीटों का ये सर्वनाश कर रहे हैं। इनकी बहुत सी बुरी हरकते हैं, जिन्हें पत्र में लिखना उचित नहीं हैं। 





कांग्रेस के कई स्वयंभू प्रत्याशी और त्रियुगी नारायण शुक्ल, केपी त्रिपाठी से रिश्तेदारी जोड़े हुए हैं। प्रताप भानु की सरपरस्ती में पार्टी के अंदर मेरा विरोध किया जा रहा है। पिछले चुनाव में त्रियुगी नारायण शुक्ल को मिले वोट में मेरे (वर्तमान विधायक होने के नाते) कम से कम 15000 वोट शामिल थे। त्रियुगी नारायण शुक्ल पिछले 6 साल से कांग्रेस जिला अध्यक्ष थे। उन्हीं की अनुशंसा पर अपने रिश्तेदार और निजी भक्तों को ब्लॉक अध्यक्ष बनाया गया था। स्वाभाविक है ब्लॉक अध्यक्ष वही करेंगे, जो त्रियुगी नारायण कहेंगे और फिर प्रताप भानु का पूर्ण सहयोग मुझे रोकने के लिए मिले तो दिक्कत क्या है?





राजेंद्र शर्मा के कार्यकाल में भी वही ब्लॉक अध्यक्ष फिर मनोनीत हैं, जिनमें खुद की कोई क्षमता नहीं है। अन्यथा त्रियुगी नारायण शुक्ल लगातार 2 बार विधानसभा का चुनाव क्यों हारते।





आप सिर्फ निष्पक्ष सर्वे पर ही निर्णय लें





त्रियुगी नारायण शुक्ला चुनाव के आइटम ही नहीं हैं। ये कभी भी, कहीं भी जिला पंचायत का चुनाव तक नहीं जीत सकते। साल 2005 में मुझसे जनपद वार्ड का चुनाव हारकर तीसरे नंबर पर थे, जबकि मैं नरसिंहपुर में रहता था, सिर्फ चुनाव लड़ने आया था। जनपद वार्ड का चुनाव जीतकर सिरमौर जनपद का अध्यक्ष बना।





जीत की कगार पर खड़े विधानसभा क्षेत्र सेमरिया क्र. 69 को पार्टी कहीं जानबूझकर खो न दे। प्रताप भानु की विवादित कार्यप्रणाली से पूरे जिले में फिर कांग्रेस का हाल पिछले चुनाव की तरह होना संभव है। जनता 4-5 सीटों पर कांग्रेस को चुनाव जिताने के लिए तैयार है।





आपसे अनुरोध है कि आप सिर्फ और सिर्फ निष्पक्ष सर्वे पर ही निर्णय लें, किसी के चश्मे से नहीं देखें। हम चाहते हैं, कांग्रेस की सरकार बने और हमारे नेता कमलनाथ मुख्यमंत्री बनें। कृपया समय रहते सजग होकर त्वरित निर्णय लेने की आवश्यकता है।





(जैसा पूर्व विधायक अभय मिश्रा ने PCC चीफ कमलनाथ को दिए गए लेटर में लिखा)





ये खबर भी पढ़ें... 





विधायक जीतू पटवारी ने शिवराज सिंह को कहा विश्व का सबसे भ्रष्ट CM, बोले- चौकी को लेकर गड़करी ने भी लिखा था पत्र क्यों नहीं की FIR?





2018 के चुनाव में रीवा जिले की आठों सीट BJP को मिली थी जीत





बात दे कि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले अभय 2008 में और उनकी पत्नी 2013 में रीवा की सेमरिया सीट से BJP विधायक रह चुकी हैं। 2018 का चुनाव अभय मिश्रा ने अपनी परंपरागत सीट सेमरिया छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर रीवा से लड़ा। जहां उन्हे हार का सामना करना पड़ा था। BJP प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल से अभय मिश्रा को 18 हजार 89 वोट से हराया था। राजेंद्र को 69 हजार 806 वोट मिले थे। बता दे कि विधानसभा चुनाव 2018 में बीजेपी को विंध्य क्षेत्र में साल बड़ी सफलता मिली थी। बीजेपी ने रीवा जिले की आठों सीटों पर कब्जा किया था। इधर 2023 के चुनाव में कांग्रेस को उम्मीद है कि विंध्य से पार्टी को अच्छा समर्थन मिलेगा। अब मध्यप्रदेश की सत्ता में वापसी की रणनीति बना रही कांग्रेस को रीवा में ही बड़ा झटका लगा है, यहां दो पूर्व विधायक अभय मिश्रा और नीलम मिश्रा ने कांग्रेस का साथ छोड़ कर BJP में वापसी कर ली है। 



Rewa News Former MLA couple from Rewa join BJP former MLA Abhay Mishra and wife Neelam Abhay Mishra letter to Kamal Nath Rewa District Congress in-charge Pratap Bhanu Sharma रीवा से पूर्व MLA दंपति ने BJP