इंदौर में जैन समाज के आठ साल के मासूम के धर्म परिवर्तन की कोशिश, खतना भी किया, फर्जी प्रमाणपत्र बनवा लिया

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर में जैन समाज के आठ साल के मासूम के धर्म परिवर्तन की कोशिश, खतना भी किया, फर्जी प्रमाणपत्र बनवा लिया

संजय गुप्ता, INDORE. इंदौर में धर्म परिवर्तन का एक गंभीर मामला सामने आया है, यहां आठ साल के जैन समाज के एक मासूम बच्चे के ही धर्म परिवर्तन करने की कोशिश की गई और उसका खतना भी कर दिया गया। आरोपी ने बच्चे का नाम भी बदल दिया और उसका फर्जी प्रमाणपत्र बनवा लिया। पुलिस ने पिता की शिकायत पर आरोपी पर जबरन धर्म परिवर्तन और धोखाधड़ी सहित अन्य गंभीर मामलों में केस दर्ज किया है।  पुलिस ने खजराना इलाके से गिरफ्तार कर लिया।





यह है मामला





खजराना थाना टीआई दिनेश वर्मा के मुताबिक खजराना निवासी इलियास कुरैशी के खिलाफ आठ साल के बेटे के पिता ने जबरन धर्म परिवर्तन कराने की शिकायत की थी। राजस्थान के बाड़मेर जिले के ग्राम सिवाना में रहने वाले महेश कुमार नाहटा ने इलियास के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। महेश ने पुलिस को बताया कि जून 2014 में उसकी शादी शाजापुर निवासी प्रार्थना से हुई थी। 2015 में उसके यहां बेटे ने जन्म लिया। वह 25 फरवरी 2018 को वह पत्नी और बेटे के साथ शाजापुर आया था। यहां एक सगाई कार्यक्रम अटैंड कर गांव सिवाना लौट रहे थे, तब पत्नी ट्रेन से लापता हो गई। महेश ने पत्नी और बेटे की गुमशुदगी की रिपोर्ट रतलाम थाने में ही दर्ज कराई। महेश ने बताया कि बाद में पता चला कि वह इंदौर के इलियास कुरैशी के साथ गई थी। कुछ दिन बाद इलियास को पुलिस ने रतलाम से गिरफ्तार कर लिया। कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया। जेल से छूटने के बाद इलियास ने फिर प्रार्थना से संपर्क किया और उसे अपने पास खजराना में बुला लिया





यहां बेटे का नाम बदला और खतना किया





महेश ने बेटे को अपने साथ ही रखने की बात कही। लेकिन प्रार्थना इसे लेकर विवाद करने लगी। वह अपने साथ मेरे बेटे को भी ले गई। मैं ढूंढ़ता रहा, लेकिन उसका काफी समय तक कोई पता नहीं चला। इसके चलते मनीष ने शाजापुर कोर्ट में बेटे की अभिरक्षा को लेकर आवेदन दिया। लेकिन पुलिस को इलियास और प्रार्थना का पता ही नहीं मिला। इस वजह से वारंट तामील नहीं हो पाया। और वह बेटे की बाड़मेर, रतलाम, शाजापुर और इंदौर में तलाश करता रहा।





धर्म परिवर्तन की जानकारी पर पहुंचे खजराना





मनीष लगातार अपने बेटे को ढूंढ रहे थे। उन्हें पता चला कि उनकी पत्नी खजराना की रजा कॉलोनी में इलियास के साथ रह रही है। यहां उसने मेरे बेटे का खतना करा दिया। इलियास ने खुद को बच्चे का पिता बताकर नाम और जन्म प्रमाण पत्र भी बदलवा दिए। मेरे बेटे का जबरन मजहबी स्कूल में एडमिशन करा दिया। मनीष ने आरोप लगाया कि मेरे बेटे को जिहादी मानसिकता की शिक्षा दी जा रही है। मनीष ने पूरे मामले की खजराना पुलिस से शिकायत की। जांच के बाद अफसरों ने केस दर्ज कर लिया। जिसमें इलियास को आरोपी बनाते हुए शनिवार रात में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है कि उसने फर्जी दस्तावेज कैसे और कहां बनवाए।



MP News एमपी न्यूज Conversion in Indore attempt to convert 8 year old innocent circumcision done fake certificate made इंदौर में धर्मांतरण 8 साल के मासूम के धर्म परिवर्तन की कोशिश खतना भी किया फर्जी प्रमाणपत्र बनवा लिया