अंबिकापुर में जल संकट भयावह होने के कगार पर, एक हफ्ते में नहीं हुई बारिश तो 2 लाख लोगों के लिए पानी अमृत हो जाएगा

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
अंबिकापुर में जल संकट भयावह होने के कगार पर, एक हफ्ते में नहीं हुई बारिश तो 2 लाख लोगों के लिए पानी अमृत हो जाएगा

याज्ञवल्क्य, AMBIKAPUR. सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर 51 बरस के बाद पानी को लेकर सबसे भयावह संकट के मुहाने पर जा पहुंचा है। यदि एक हफ्ते के भीतर बारिश नहीं हुई तो 48 वार्डों के करीब दो लाख से ज्यादा लोगों के लिए पानी अमृत तुल्य हो जाएगा। अंबिकापुर को पानी देने वाला बाँकी डेम सूखने के कगार पर है। 





शहर में केवल एक टाईम पानी सप्लाई





बाँकी  जलाशय में करीब 25 दिन का पानी बचा है। क्षमता का केवल दो से तीन फीसदी पानी ही इस समय बांध में है। इस बांध से पुराने शहर के 28 वार्डों को सीधे पानी जाता है। बाँकी बांध से हर रोज एक करोड़ साठ लाख लीटर पानी की मांग होती हैं, और इस समय करीब 40 करोड़ लीटर पानी बचा है। यह बांध बारिश के जल पर ही मुख्य रुप से आश्रित है। इस बांध की 17.7 की क्षमता है। यह भी है कि कभी यह बांध अपनी क्षमता भर भरा भी नहीं है। हालाँकि ऐसा कभी हुआ नहीं कि जल संकट इस कदर गहराया है कि पानी को लेकर समस्या खड़ी हो जाए। निगम ने फिलहाल शहर को दो पाली की जगह एक पाली में पानी देना शुरु किया है।





publive-image





ये भी पढ़ें... 





महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का अनोखा प्रदर्शन, थाली में परोसा गया टमाटर, मिर्च और चावल, MLA विकास ने मोदी सरकार पर साधा निशाना





मंत्री सिंहदेव खबर सुनते ही अंबिकापुर लौटे





अंबिकापुर विधानसभा के क्षेत्रीय विधायक मंत्री टीएस सिंहदेव हैं। शहर में एक टाईम पानी की सप्लाई की खबर मिलते ही मंत्री सिंहदेव वापस अंबिकापुर आ गए। उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली, और उसके बाद बाँकी जलाशय पहुंचे। मंत्री सिंहदेव ने द सूत्र से कहा “वैकल्पिक व्यवस्था है घुनघुट्टा बांध को इसलिए ही जोड़ा गया है, लेकिन बाँकी डैम के बिगड़ने से हालत डगमाएगी। निगम को टैंकरों से सप्लाई की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। बाँकी डैम के लिए कुछ प्रोजेक्ट हैं उसमें मैं भिड़ूँगा लेकिन वह वक्त का मसला है। हमें बरसात का इंतज़ार है। बरसात को कैसे मनाएँ” 



Deputy CM TS Singhdev डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव Ambikapur News अंबिकापुर न्यूज Water crisis Ambikapur remaining dam of Surguja remaining dam the verge of drying up अंबिकापुर में जलसंकट सरगुजा का बाँकी डेम सूखने के कगार पर बाँकी डेम