मौसम ने भोपाल में तोड़ा 72 साल का रिकॉर्ड, नमी ज्यादा और हवा धीमी, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, विजिबिलिटी 10 मीटर तक पहुंची

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
मौसम ने भोपाल में तोड़ा 72 साल का रिकॉर्ड, नमी ज्यादा और हवा धीमी, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, विजिबिलिटी 10 मीटर तक पहुंची

BHOPAL. मध्य प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड (MP weather) पड़ रही है। प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा (MP Dense Fog) छाया हुआ है। राजधानी में मंगलवार ( 2 जनवरी) सुबह 10 मीटर की दूरी भी दिखाई नहीं दे रही थी। कई जगहों पर बादल छाए रहे। वहीं, मौसम वैज्ञानिक ने आने वाले दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश (MP Rain) होने की आशंका जताई है।

3 घंटे सिर्फ 10 मीटर रही विजिबिलिटी

मध्यप्रदेश कोहरे के आगोश में है। कड़ाके की ठंड पड़ रही है, (MP Weather update) बादल सूरज को ठीक से झांकने तक नहीं दे रहे हैं। भोपाल में 2 जनवरी सुबह 4:30 बजे से 8 बजे तक विजिबिलिटी महज 10 मीटर (Bhopal visibility 10 meters in 3 hrs) रह गई थी। ये 72 साल में पहली बार है, जब इतने लंबे समय तक इतनी कम विजिबिलिटी रही। बता दें, इससे पहले 2020 में भी 10 मीटर विजिबिलिटी रही थी, लेकिन तब सिर्फ कुछ देर के लिए ऐसा रहा था। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में 29 दिसंबर की रात में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) की एक्टिविटी शुरू हो गई। आज भी सर्द हवा चलने से कोल्ड-डे की स्थिति भी बनेगी।



WhatsApp Image 2024-01-03 at 8.29.19 AM.jpeg



ये खबर भी पढ़िए...

एक साल में पूरे देश में लागू होंगे नए क्रिमिनल जस्टिस कानून, 26 जनवरी से पहले होंगे नोटिफाई

कोहरे की वजह से फ्लाइट- ट्रेनें लेट

भोपाल में कोहरे का असर फ्लाइट्स और ट्रेनों में भी देखने को मिल रहा है, जिससे यात्रियों में निराशा है। दिल्ली से भोपाल आने वाली फ्लाइट या दिल्ली से भोपाल आने वाली इंडिगो फ्लाइट 7-8 घंटे लेट पहुंच रही हैं। यात्री ट्रेनों पर भी कोहरे का असर हुआ है। ट्रेनें 3 घंटे से लेकर 23 घंटे की देरी से चल रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी दो से तीन दिन प्रदेशभर में कोहरा और छा सकता है। इसके साथ ही बारिश भी हो सकती है।

शीतलहर की चपेट में मध्‍य प्रदेश

मध्‍य प्रदेश में तेज ठंड का दौर जारी है। सोमवार को कई जिलों में तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया। मौसम वैज्ञानिकों ने शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर, दतिया, सतना, छतरपुर जिलों में तीव्र शीतल दिन रह सकता है, जबकि चंबल संभाग की जिले और शिवपुरी, टीकमगढ़, निवाड़ी, पन्ना में शीतल दिन रह सकता है। रीवा संभाग के जिलों और विदिशा, रायसेन, भोपाल, ग्वालियर, सागर, मंदसौर में दृश्यता घटकर 50 मीटर से 500 मीटर के बीच रह सकती है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और बढ़त रहने का दृष्टिकोण जारी किया है।

इंदौर में आधी रात तेज बारिश, फिर घुल गई मौसम में ठंडक

मंगलवार देर रात इंदौर सहित आसपास के इलाकों में तेज बारिश हुई। एकाएक मौसम बदला और ठंडी तेज हवा चलने लगी, जिसके बाद रात में कई क्षेत्रों में बारिश हुई। रात लगभग 9 बजे के बाद कोहरा छाने लगा और रात में 2 बजे के बाद जोरदार बारिश हुई।



MP weather MP weather news MP weather Forecast MP Weather update Bhopal record of 72 yrs broken Bhopal visibility 10 meters in 3 hrs मध्यप्रदेश मौसम भोपाल में तोड़ा 72 साल का रिकॉर्ड भोपाल में 3 घंटे में10 मीटर रही विजिबिलिटी