CEC राजीव कुमार बोले- चुनाव में फेक न्यूज या अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, नई व्यवस्थाओं की दी जानकारी

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
CEC राजीव कुमार बोले- चुनाव में फेक न्यूज या अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, नई व्यवस्थाओं की दी जानकारी

RAIPUR. निवार्चन आयोग की टीम इस वक्‍त छत्‍तीसगढ़ में है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार के नेतृत्‍व में पहुंची टीम विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रही है। CEC राजीव कुमार ने शनिवार को प्रेसवार्ता लेकर चुनाव से जुड़ी जानकारी दी। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि फेक न्यूज होने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अफवाह से चुनाव प्रकिया खराब करने का प्रयास हुआ तो सख्त करवाई होगी। स्ट्रांग सोशल मीडिया सेल बनाने के निर्देश दिए गए हैं। आयोग ने राजनीतिक दलों से अपील की है कि चुनाव प्रचार में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करे, चुनाव में पर्यावरण का ध्यान रखें। प्रेस कांफ्रेंस में निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल के अलावा छत्तीसगढ़ की रीना कंगाले भी मौजूद रहे।





अब 11 सितंबर तक फार्म स्वीकार किए जाएंगे





तीन दिन के दौर पर छत्तीसगढ़ पहुंची चुनाव आयोग की टीम राजनीतिक दलों समेत कई डिपार्टमेंट्स के साथ मीटिंग की है। आयोग ने बताया कि राजनीतिक दलों से सुझाव मिले है, कि चुनाव प्रचार सामग्री वाहनों की संख्या बढ़ाई जाए। चुनाव में प्लास्टिक का उपयोग कम किया जाए। इस बार लिस्ट में लगभग 60 हजार मतदाता और जुड़ेंगे जो 1 अक्टूबर को 18 साल पूरा करेंगे। मतदाता सूची से नाम हटाने का काम फॉर्म 7 होने के बाद ही होगा। वहीं, फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद ही डिलेशन होगा। विधानसभा में 2 पर्सेंट से अधिक नाम कटते हैं तो उसका अलग से वेरिफिकेशन किया जाएगा। बता दें कि मतदाता सूची में संशोधन की तारीख 10 दिन तक बढ़ाई गई है, 11 सितंबर तक अब फॉर्म स्वीकार किए जाएंगे।





80 साल से ऊपर के मतदाता घर से कर सकेंगे मतदान, विकलांगों को राहत, महिलाओं पर भी फोकस





मीडिया से चर्चा करते चुनाव आयोग बताया कि महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लगभग 900 संगवारी बूथ रहेंगे, जहां पर महिला की तैनाती होगी। 80 साल से ऊपर के मतदाता घर से मतदान कर सकेंगे। इसके लिए फार्म 12डी भरना होगा। प्रदेश में 112 नॉन मोटरेबल पोलिंग स्टेशन है। राज्य में सभी बॉर्डर चेकपोस्ट को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। चेकपोस्ट पर सीसीटीवी की मॉनिटरिंग की जाएगी। प्राइवेट चार्टर या हेलीकॉप्टर की भी चेकिंग होगी ताकि फ्री बीज को रोका जा सके। बैंक्स की कैश हैंडलिंग व्हीकल शाम 5 बजे के बाद मूवमेंट नहीं करेंगी। चुनाव के लिए संविदा पर कर्मचारी नहीं लिया जाएगा। वहीं, राजनीतिक पार्टियों को चुनाव सामग्री की गाड़ी की संख्या 1 से बढ़ाकर 4 किया गया है। चुनाव प्रचार में प्लास्टिक का उपयोग कम करने की अपील की गई है।





ये खबर भी पढ़ें.. 





रायपुर में गड्ढे का निरीक्षण करने सड़क पर निकले यमराज और चित्रगुप्त, लोगों से कहा- बचकर चलें, गिरकर जान गवां रहे लोग





छत्तीसगढ़ में करीब दो करोड़ वोटर, इसमें 98.5 लाख महिलाएं





आयोग ने बताया कि छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा हैं। इसमें 51 जनरल, 29, एसटी, 10 एससी के लिए रिजर्व है। राज्य में कुल 1.9 करोड़ मतदाता हैं। महिला वोटर की संख्या 98.5 लाख है, जो पुरुषों से ज्यादा है, प्रदेश में पुरुष मतदाता 98.2 लाख हैं। वहीं, प्रदेश में 762 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। 100 साल से ज्यादा उम्र के 2948 मतदाता प्रदेश में हैं, प्रदेश में 4 लाख 43 हजार नए वोटर हैं। महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लगभग 900 संगवारी बूथ रहेंगे, जहां पर महिला की तैनाती होगी।



रायपुर में चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव action will be taken against those who spread fake news PC of CEC Rajeev Kumar Chhattisgarh Assembly Elections Press conference of Election Commission in Raipur छत्तीसगढ़ न्यूज फेक न्यूज फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई CEC राजीव कुमार की पीसी Chhattisgarh News