CG BOARD RESULT: टॉपर्स बेटियों से जानिए सफलता की कहानी

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट जारी हो गया है, इस बार भी 10वीं और 12वीं में बेटियों ने टॉप 10 में जगह बना ली है। आइए जानते हैं उनकी सफलता की कहानी के बारे में....

author-image
Ravi Singh
New Update
CG Board Result Toppers
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR.  छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट ( CG Board Result ) जारी हो गया है। इस साल भी 10वीं और 12वीं में बेटियां ही बाजी मारी है। परिणाम में बेटियों ने परचम लहराया है, मेरिट लिस्ट में भी लड़कियां छा गई हैं। पिछले साल भी छात्राओं का का पासिंग पर्सेंटेज लड़कों से ज्यादा था।

महक अग्रवाल 12वीं बोर्ड परीक्षा टॉपर

12वीं बोर्ड परीक्षा में महासमुंद जिले की महक अग्रवाल ने 97.40 अंकों के साथ टॉप किया है। 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने पर महक ने कहना है कि वह रोज सुबह और शाम पढ़ती थी। मैंने किसी प्रकार का ट्यूशन नहीं लिया है। खुद से मेहनत करके इस मुकाम पर पहुंची हूं। मेरे इस सफलता के पीछे मेरे मम्मी-पापा और मेरे विद्यालय के प्राचार्य का बहुत बड़ा योगदान है। मुझे बहुत ज्यादा खुशी है, उम्मीद थी कि टॉप टेन में आऊंगी, लेकिन टॉप वन में आ गई। एग्जाम से पहले ही तैयारी हो गई थी। हमारे स्कूल में वीकली टेस्ट, मासिक टेस्ट होते रहते हैं। अपने आप टेस्ट करती रहती थी। मेरे परिवार को और मेरे अध्यापकों ने मुझे हमेशा मोटिवेट किया।

ये खबर भी पढ़िए....

CG BOARD : 10वीं और 12वीं में इन स्टूडेंट्स ने किया टॉप, देखें TOPPERS की लिस्ट

आयुषी गुप्ता 12वीं तीसरा स्थान 

जशपुर जिले की आयुषी गुप्ता का 12वीं तीसरा स्थान है उनके पिता कि चौपाटी है। 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे में कॉमर्स सब्जेक्ट में 96.80 प्रतिशत के साथ पूरे राज्य में तीसरा स्थान हासिल किया है। आयुषी गुप्ता ने 12वीं पढ़ाई स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल जशपुर में की है। आयुषी ने बताया कि रोजाना पूरी ईमानदारी से कड़ी मेहनत और पढ़ाई कर और बिना कोचिंग के इस सफलता को हासिल किया है।

ये खबर भी पढ़िए...

छत्तीसगढ़ में IAS चंदन कुमार को आयुक्त चिकित्सा शिक्षा का अतिरिक्त प्रभार

पढ़ाई के लिए लाइब्रेरी का सहारा लिया, चार्टर अकाउंटेंट बनना है सपना

आयुषी गुप्ता का कहना है कि घर में पढ़ाई करने के साथ-साथ पढ़ाई के लिए उचित माहौल के लिए उन्होंने लाइब्रेरी का सहारा भी लिया, जहां घंटों वह जाकर एकांत में पढ़ाई करती थी। स्कूल के शिक्षकों ने भी उन्हें मार्गदर्शन में पूरा योगदान दिया है। वह आगे जाकर चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती है, इसके लिए वह पूरी लगन के साथ आगे बी.कॉम करेंगी।

ये खबर भी पढ़िए

जानें कानून की पढ़ाई के लिए CLAT EXAM 2025 की डेट और सिलेबस

10वीं की टॉपर बिटिया सिमरन 

छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट 10वीं में टॉप करने वाली सिमरन शब्बा ने हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। सिमरन के पिता शहर में दर्जी का काम करते हैं और वह अपने पिता शाहिद अंसारी को अपना आदर्श मानती हैं। सिमरन आगे चलकर आईएएस अधिकारी बनकर अपने जिला व प्रदेश के विकास में योगदान देना चाहती हैं।

सिमरन का सक्सेस सीक्रेट

अपनी सक्सेस के बारे में सिमरन ने बताया कि वह रोजाना नियमित पढ़ाई और कड़ी मेहनत से उसने यह मुकाम हासिल किया है। उनके पिता टेलर और माता गृहणी हैं। सिमरन कहती हैं कि परिवारजनों सहित शिक्षकों के मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत से ये सफलता मिली है,ऐसे ही वह अपने परिवार और प्रदेश का नाम रोशन करेंगी।

ये खबर भी पढ़िए...

JNU में PG के लिए शुरू हुए registration, 27 मई से पहले करें अप्लाई



होनिषा का 10वीं में दूसरा स्थान 

गरियाबंद के छोटे से गांव की बेटी होनिषा ने 10वीं में  पुरे प्रदेश में टॉप किया है। होनिषा ने 98.89 प्रतिशत नंबर लाकर टॉप टेन में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। होनिषा की इस कामयाबी से उसके परिवार वाले और गांव के लोग काफी गर्व महसूस कर रहे हैं।

बचपन से ही होनहार थी होनिषा

गरियाबंद जिले के फिंगेस्वर विकासखंड के छोटे से गांव की बेटी होनिषा ने इतिहास रचा दिया है। होनिषा ने गांव के ही सरस्वती शिशु मन्दिर उच्चतर मध्यमिक विद्यालय कोपरा में पढ़ाई की। होनिषा के कामयाबी से गांव के साथ ही परिवार में भी खुशी का माहौल है, साथ ही घर वालों की कहना है कि होनिषा बचपन से ही होनहार है और वह शुरू से ही पढ़ाई में तेज थी।

 

CG Board Result छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट