छत्तीसगढ़ में ऐनवक्त पर क्यों टाल दिए PSC 2023 के इंटरव्यू, जानें वजह

CGPSC के अनुसार नई तारीखें कुछ दिन बाद घोषित की जाएंगी। पीएससी में नए सदस्य और कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की गई है। अब सभी इंटरव्यू बोर्ड का फिर से गठन किया जाएगा।

Advertisment
author-image
Marut raj
एडिट
New Update
CGPSC 2023 Chhattisgarh Public Service Commission interviews postponed the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग के 15 अक्टूबर से होने वाले इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए हैं। ज्ञात हो कि पीएससी मेंस क्लीयर कर चुके करीब 750 उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। अब इनके इंटरव्यू स्थगित कर दिए गए हैं।  

इंटरव्यू बोर्ड गठित कर दिए गए थे 

इंटरव्यू के लिए तैयारी पूरी कर ली गई थी। इसके लिए इंटरव्यू बोर्ड भी गठित कर दिए गए थे। अब यह प्रक्रिया दोबारा से की जाएगी। दरअसल, पीएससी में नए सदस्य आ गए हैं। इसके साथ ही कार्यकारी अध्यक्ष रीता शांडिल्य की नियुक्ति भी हो गई है। इस वजह से  PSC में सदस्यों की संख्या बढ़ गई है। इसे देखते हुए सभी इंटरव्यू बोर्ड का फिर से गठन किया जाएगा। इसके चलते इंटरव्यू के लिए चुने गए उम्मीदवारों के दस्तावेज का सत्यापन और इंटरव्यू को कुछ दिन के लिए टाल दिया गया है।

नई तारीख बाद में घोषित होगी

लोकसेवा आयोग के अनुसार नई तारीखें कुछ दिन बाद घोषित की जाएंगी। CGPSC का कहना है कि संशोधित कार्यक्रम को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 
ज्ञात हो कि पीएससी 2023 के तहत आयोजित की गई मेंस परीक्षा के नतीजे हाल में घोषित किए गए थे। यह परीक्षा 242 पदों के लिए आयोजित की गई  थी। इसलिए इंटरव्यू के लिए पदों से तीन गुना ( 750 ) उम्मीदवारों को पात्र घोषित किया गया था।

पीएससी घोटाले की सीबीआई कर रही जांच

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी 2021 ) घोटाला एक बार फिर से सुर्ख़ियों में है। घोटाले में सीबीआई ने छापेमार कार्रवाई की है। घोटाले की कार्रवाई में सीबीआई की टीम ने 18 चयनित अभ्यर्थियों के ठिकाने पर छापा मारा है। वहीं कुछ अभ्यर्थियों के ठिकानों पर 2 दिन तक छापेमार कार्रवाई कर रहे थे। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई की टीम ने 12 अक्टूबर को छापेमार कार्रवाई की।

ये खबर भी पढ़ें.... SDM से मारपीट , पुलिस टीम पर खौलता तेल फेंका

इन अभ्यार्थियों के घर हो रही तलाशी

सीबीआई संदिग्ध अभ्यर्थियों और पीएससी के अधिकारियों का पिछले 5 साल का कॉल डिटेल और लोकेशन निकाल रही है। सीबीआई की टीम प्रश्न पत्र छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस भी गई थी। वहां के मालिक और कर्मचारियों का बयान भी दर्ज किया गया है।

FAQ

छत्तीसगढ़ पीएससी घोटाला क्या है ?
सीबीआई 2019 से 2022 तक की भर्ती में कुछ अभ्यर्थियों के चयन को लेकर विवाद है। ईओडब्ल्यू और अर्जुंदा पुलिस ने भ्रष्टाचार-अनियमितता के आरोप में केस दर्ज किया है। पीएससी ने 2020 में 175 पदों पर और 2021 में 171 पदों पर परीक्षा ली थी। इन पदों पर हुए भर्ती को लेकर विवाद है। चयनित अभ्यार्थियों को लेकर आरोप लगाया गया है कि तत्कालीन चेयरमैन सोनवानी ने अपने रिश्तेदारों समेत कांग्रेसी नेता और ब्यूरोक्रेट्स के बच्चों की नौकरी लगवाई है।
छत्तीसगढ़ पीएससी घोटाले में किन लोगों की हो रही जांच ?
सीबीआई संदिग्ध अभ्यर्थियों और पीएससी के अधिकारियों का पिछले 5 साल का कॉल डिटेल और लोकेशन निकाल रही है। सीबीआई की टीम प्रश्न पत्र छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस भी गई थी। वहां के मालिक और कर्मचारियों का बयान भी दर्ज किया गया है। सीबीआई की टीम ने पहले पीएससी के तत्कालीन चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के घर की जांच की। उसके बाद टामन के भतीजे नीतेश, बड़े भाई के बेटे साहिल, बहू निशा कोसले, भाई की बहू दीपा अजगले, बहन की बेटी सुनीता जोशी के घरों की तलाशी ली। पीएससी सचिव जीवन किशोर के बेटे सुमित ध्रुव, पिछली सरकार में राज्यपाल के सचिव रहे अमृत खलखो की बेटी नेहा और बेटा निखिल, डीआइजी ध्रुव की बेटी साक्षी, कांग्रेस नेता की बेटी अनन्या अग्रवाल, कांग्रेस नेता के दामाद शशांक गोयल, मंत्री के ओएसडी के साढ़ू की बेटी खुशबू बिजौरा से भी पूछताछ की है।


सीबीआई की टीम ने पहले पीएससी के तत्कालीन चेयरमैन टामन सिंह सोनवानी के घर की जांच की। उसके बाद टामन के भतीजे नीतेश, बड़े भाई के बेटे साहिल, बहू निशा कोसले, भाई की बहू दीपा अजगले, बहन की बेटी सुनीता जोशी के घरों की तलाशी ली।

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

CG News notification released for CGPSC 2023 छत्तीसगढ़ पीएससी CGPSC छत्तीसगढ़ पीएससी घोटाला cg news in hindi CGPSC 2021 scam cg news update cg news hindi cg news today छत्तीसगढ़ पीएससी बोर्ड