Chhattisgarh : मजदूरों को 5 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

5 रुपए में कोरबा जिले के बुधवारी बजार में शहीद वीर नारायणसिंह श्रम अन्न योजना के तहत निर्माण, संगठित एवं असंगठित वर्ग के श्रमिकों के लिए 05 रूपए में भरपेट भोजन की व्यवस्था के लिए  दाल-भात केंद्र का शुभारंभ किया गया।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
full meal 5 rupees
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
Raipur : अब हाड़ तोड़ मेहनत करने वालों को भरपेट खाना मिलेगा वो भी सिर्फ 5 रुपए में कोरबा जिले के बुधवारी बजार में शहीद वीर नारायणसिंह श्रम अन्न योजना के तहत निर्माण, संगठित एवं असंगठित वर्ग के श्रमिकों के लिए 05 रूपए में भरपेट भोजन की व्यवस्था के लिए  दाल-भात केंद्र का शुभारंभ किया गया। यह जिले का दूसरा दाल भात केंद्र है। इस दौरान श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन ने श्रमिकों के बीच जाकर भोजन किया। उन्होंने श्रमिकों से कहा कि वे इस दाल-भात केंद्र में आकर भोजन जरूर करें।

लोगों के खातों में जा रहा पैसा

श्रम विभाग से जुड़े कुल तीन मंडलों में 72 योजनाएं संचालित है। प्रधानमंत्री ने सभी योजनाओं में हितग्राहियों को सामग्री प्रदान करने की बजाय सीधे उनके खाते में राशि देने की पहल की है। इससे हितग्राही को सीधा लाभ पहुंचता है। श्रम विभाग की योजना श्रमिकों के लिए है। सरकार की कोशिश है कि छत्तीसगढ़ का कोई भी श्रमिक योजनाओं से वंचित न रहे।

ये खबर भी पढ़ें...

सीएम ने अमित शाह को बताया छत्तीसगढ़ का विजन, नक्सलियों की रीढ़ पर चोट

10 जिलों में दाल भात केंद्र

बुधवारी में दाल-भात केंद्र का शुभारंभ करते हुए मंत्री देवांगन ने कहा कि इस योजना को शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने तत्काल सहमति दी और आज उनके प्रयास से गरीब मजदूरों को किफायती दर में प्रदेश के 10 जिलों के 22 स्थानों में दाल-भात केंद्र संचालित हो रहा है। कोरबा जिले में तीन स्थानों पर दाल-भात केंद्र का संचालन होगा। जिसमें से बालकों के बाद  दूसरा केंद्र प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महतारी वंदन योजना के माध्यम से सभी महिलाओं को साल के 12 हजार रूपए का लाभ मिलने, किसानों को 3100 रूपए समर्थन मूल्य तथा तेंदूपत्ता संग्राहकों को 5500 रूपए मानक बोरा सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। श्रमिकों के बच्चों के लिए आईएएस, आईपीएस सहित महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग की सुविधा ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से देने पहल की गई है। कोरबा जिले के श्रमिकों के बच्चों को भी इसका लाभ मिलेगा।

श्रमिकों को बांटी राशि

जिले के 451 श्रमिक परिवारों को लगभग 01 करोड़ 17 लाख की राशि बांटी गई। श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत अनेक हितग्राहियों को सहायता राशि का चेक प्रदान किया।
arun tiwari
छत्तीसगढ़ न्यूज खाना छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय