छत्तीसगढ़ सरकार में अब ऑनलाइन लिखी जाएगी नोटशीट , टेबल पर ज्यादा नहीं रुकेगी फाइल

 सीएम विष्णुदेव साय ने ई ऑफिस प्रणाली, स्वागत पोर्टल और मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया। सरकारी नोटशीट बेहद गोपनीय दस्तावेज माना जाता है, लेकिन इसे भी ऑनलाइन किया जा रहा है।

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
chhattisgarh government e office system cm vishnudev sai news the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कामकाज का तरीका बदल दिया है। अब सारे सरकारी काम ऑनलाइन होंगे। कामकाज में पारदर्शिता और तेजी लाने के लिए अब मंत्रालय में ई ऑफिस प्रणाली शुरू की गई है।

 सीएम विष्णुदेव साय ने ई ऑफिस प्रणाली, स्वागत पोर्टल और मुख्यमंत्री कार्यालय ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की। अब सरकारी नोटशीट भी ऑनलाइन होंगी।

सरकारी नोटशीट बेहद गोपनीय दस्तावेज माना जाता है, लेकिन इसे भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके अलावा एक फाइल एक टेबल पर ज्यादा समय तक नहीं रुकेगी। फाइलों की सीधी मॉनीटरिंग अब सीएम सचिवालय करेगा।  

समय पर होगा फाइलों का निराकरण 

ई ऑफिस प्रणाली की शुरुआत पहले सामान्य प्रशासन विभाग में लागू की जा रही है। इसे आगे सभी विभागों में लागू किया जाएगा।

सरकार मानती है कि ई-आफिस प्रणाली और स्वागतम पोर्टल सुशासन के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। ई-आफिस प्रणाली में आफिस के दस्तावेज डिजिटल किये जाएंगे। दस्तावेज को एक आफिस से दूसरे आफिस में भेजे जाने में काफी समय लगता है।

इस प्रक्रिया से इस समय की बचत हो जाएगी। इसके साथ ही दस्तावेज में हेरफेर किये जाने की आशंका समाप्त हो जाएगी। दस्तावेजों के खोने या गायब होने की दिक्कत नहीं रहेगी। डिजिटल माध्यम में दस्तावेज अधिक सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा ई-आफिस सिस्टम आने से फाइलों का समय पर निराकरण हो सकेगा। तय समय सीमा पर फाइलों का निपटारा होगा।

इतना ही नहीं इससे अधिकारियों के कामकाज की मानिटरिंग भी आसान हो सकेगी। आम लोगों के लिए भी अपने आवेदन का स्टेटस जानना आसान होगा। 

मंत्रालय पास के लिए कतार लगाने की जरुरत नहीं 

अपने कामकाज के लिए मंत्रालय आने वाले लोगों के लिए भी यह प्रणाली बेहद सुविधाजनक होगी। मंत्रालय में आमजनों के प्रवेश को आसान बनाने ऑनलाइन आवेदन की सुविधा रहेगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए स्वागतम पोर्टल शुररू किया गया है। मुख्यमंत्री ने ई ऑफिस प्रणाली के पेज पर  शासन के सभी विभागों में ई ऑफिस प्रणाली लागू करने के निर्देश ऑनलाइन मुख्य सचिव को दिए।

मंत्रालय में प्रवेश के लिए स्वागतम पोर्टल में ऑनलाईन आवेदन करने पर बिना प्रतीक्षा किए, बिना कतार में लगे, बिना देरी के एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से मिलने के समय की जानकारी  मिल जाएगी। इससे आम लोगों का समय बच सकेगा।

cg news hindi E Office System Chhattisgarh Chhattisgarh E Office System छत्तीसगढ़ ई ऑफिस प्रणाली CG News छत्तीसगढ़ सरकार