लोकसभा सीट विश्लेषण : छत्तीसगढ़ की 9 सीटों पर पहली बार के सांसद, तीन सीटों पर दूसरी बार मिला मौका

छत्तीसगढ़ की दो हॉट सीट कोरबा में सरोज पांडेय की हार से बीजेपी खेमे के नेताओं को बड़ा झटका लगा है। वहीं राजनांदगांव में भूपेश बघेल की हार ने कांग्रेस आला कमान की नींद उड़ा दी है।

author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
chhattisgarh ls

Chhattisgarh Lok Sabha Seats Detailed Analysis

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CG Lok Sabha Seats Detailed Analysis : लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 10 पर जीत हासिल की है। इसी के साथ बीजेपी के 8 जीते हुए उम्मीदवार पहली बार सांसद बनेंगे। ज्योत्स्ना महंत, संतोष पांडे, विजय बघेल दूसरी बार और शेष सभी पहली बार सांसद के रूप में चुने गए हैं। इस चुनाव में बीजेपी ने पिछले चुनाव से बड़ी जीत दर्ज की है।

हालांकि प्रदेश की 2 हॉट सीटों कोरबा और राजनांदगांव में भाजपा और कांग्रेस दोनों को बड़ा झटका लगा है। इनमें एक सीट पर कांग्रेस की सिटिंग एमपी और दो सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद एक बार फिर से चुने गए। आइए आपको बताते हैं कि छत्तीसगढ़ की लोकसभा सीटों पर कौन कितनी बार का सांसद है। 

ये खबर पढ़िए...जोरदार रहा BJP के स्टार प्रचारकों का स्ट्राइक रेट, कोरबा में कांग्रेस की जीत का श्रेय प्रियंका को

दरअसल कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योत्सना महंत ने बीजेपी की सरोज पांडेय को हराकर जीत हासिल की है। यहां केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीजेपी उम्मीदवार सरोज पांडेय के पक्ष में प्रचार किया था लेकिन ये सीट कांग्रेस के खाते में जाने से बीजेपी को झटका लगा है।

वहीं राजनांदगांव में कांग्रेस ने भूपेश बघेल को टिकिट दिया था। बीजेपी ने इस सीट से संतोष पाण्डेय को उतारा था। भूपेश बघेल के लिए इस सीट पर प्रचार प्रियंका गांधी ने किया था। भूपेश बघेल की हार से कांग्रेस आला कमान को तगड़ा झटका लगा है।

ये खबर पढ़िए...Train Cancelled List : MP- CG की 22 ट्रेन कैंसिल, 22 जून से 5 जुलाई तक ये ट्रेन रहेंगी प्रभावित

अमित शाह का प्रयोग फिर काम आया 

अमित शाह ने अपने 9 मौजूदा सांसदों में छह का टिकट काट कर नए उम्मीदवारों को मौका दिया। बीजेपी की सांसद रेणुका सिंह विधानसभा चुनाव लड़कर विधायक बनीं इसलिए एक सीट खाली थी जहां पर नए उम्मीदवार को उतारा गया।

वहीं राजनांदगांव से संतोष पांडे और दुर्ग से विजय बघेल को दोबारा टिकट दिया गया। इनके अलावा बाकी सभी सीटों पर बीजेपी ने मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए। संतोष पांडे ने कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को हाराकर अमित शाह के विश्वास को कायम रखा।

वहीं दुर्ग के बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल ने कांग्रेस के राजेंद्र साहू को मात दी। इनके अलावा कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को टिकट देकर अपना भरोसा जताया। जिन चिंतामणि महाराज को कांग्रेस ने टिकट नहीं दी वही महाराज बीजेपी में शामिल होकर चुनाव जीतकर आ गए।

कांग्रेस के दिग्गज ताम्रध्वज साहू को बीजेपी की पहली बार की उम्मीदवार रुपकुमारी चौधरी ने हरा दिया तो जांजगीर से शिवकुमार डेहरिया, कमलेश जांगड़े से हार गए। रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ी जीत दर्ज की।

हालांकि वे पहली बार सांसद बने हैं लेकिन राजनीति में नया चेहरा नहीं कहे जा सकते। वे बीजेपी के सबसे सीनियर लीडर में से एक हैं।

कांग्रेस की ज्योत्सना बनी दूसरी बार सांसद 

कांग्रेस की ज्योत्सना महंत एकमात्र ऐसी उम्मीदवार रहीं जिन्होंने कांग्रेस की लाज बचाई। कोरबा से महंत ने बीजेपी की फायर ब्रांड और सीनियर लीडर सरोज पांडे को पटखनी दे दी। यह सीट का चर्चा में रही है।

यहां के मुकाबले पर सबकी नजर थी। सरोज पांडे ने कोरबा आकर महंत के मुकाबले को कठिन बना दिया था। लेकिन लोगों ने ज्योत्सना पर भरोसा जताया और उनको दूसरी बार संसद पहुंचाया।

 

छत्तीसगढ़ लोकसभा की 11 सीटों का डिटेल्ड रिजल्ट

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

लोकसभा सीट विश्लेषण | Lok Sabha Seat Analysis | छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव रिजल्ट | CG Lok Sabha Seats Analysis

 

भूपेश बघेल CG Lok Sabha Seats Analysis छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव रिजल्ट Lok Sabha Seat Analysis लोकसभा सीट विश्लेषण ज्योत्सना महंत