छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की 70 लाख हितग्राहियों की जांच की तैयारी

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत सभी लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1 हजार की आर्थिक सहायता राशि दी जाती थी। अब इस योजना में गलत तरीके से योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं से राशि की वसूली की जाएगी।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
महतारी वंदन योजना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Mahtari Vandan Yojana : महिला एंव बाल विकास विभाग ( Women and Child Development Department ) ने महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना ( Mahtari Vandan Yojana ) के लाभ लेने वालों की पात्रता फिर से जांचने की तैयारी की है। जांच ( Test ) में गलत तरीके से योजना का लाभ लेना पाए जाने पर अपात्र हितग्राहियों से राशि की वसूली भी होगी। विभाग ने यह कदम उन शिकायतों के बाद उठाने का निर्णय लिया है, जिसमें योजना का लाभ अपात्र महिलाओं के द्वारा लिए जाने की बात सामने आई है।

दो खाते में जा रहा पैसा

शासकीय सेवा में पदस्थ, सेवानिवृत्त या पेंशन का लाभ ले रहीं बहुत सी महिलाओं ने आवेदन किया और उनमें से कई महिलाएं योजना से लाभान्वित भी हो रही हैं। ऐसे भी मामले आए हैं, जिनमें एक ही आवेदक ने दो- दो आवेदन किए और दोनों ही स्वीकृत हो गए हैं। ऐसी महिलाओं के खाते में दो-दो बार राशि हस्तांरित हो रही है।

20 हजार से अधिक आवेदनों के जांच

ऐसे अधिकतर मामलों में आवेदकों ने स्वयं के अलावा अपने पति या स्वजन का भी आधार कार्ड नंबर आवेदन में लगाया था। सत्यापन के दौरान यह पकड़ में नहीं आया। विभाग एक नाम वाले 20 हजार से अधिक आवेदनों की जांच कर रहा है। इनमें नाम, पता, जन्मतिथि समान हैं।

नए आवेदन का इंतजार

छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) में अभी भी बहुत सी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिला है। लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद उन्हें महतारी वंदन योजना 2.0 शुरू होने की उम्मीद है। चुनाव आचार संहिता लागू होते ही आवेदन जमा करने की प्रक्रिया बंद कर दी गई थी। 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की गई थी। पीएम मोदी ने 70.14 लाख से अधिक महिलाओं को 655.57 करोड़ रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की थी।

दो लाख से अधिक खाते आधार से नहीं हुए लिंक

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली दो लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हुए थे। इससे महिलाएं महतारी वंदन योजना की पहली किस्त से वंचित हो गई थी। पहली किस्त जारी होने के अंतिम दिन तक आधार से खातों को लिंक करने की प्रक्रिया चली थी। इसके बाद पहली किस्त से वंचित महिलाओं को दूसरी किस्त में राशि जारी हुई थी।

ये खबर भी पढ़ें...

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं स्टूडेंट्स को दो बार देनी होगी बोर्ड परीक्षा

70 लाख से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए थे

योजना के लिए 70.26 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 70.14 लाख महिलाओं को पात्र माना गया। 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट हुए थे। पात्र महिलाओं को प्रत्येक माह एक-एक हजार रुपए दिए जा रहे हैं। अब तक चार किस्तों में 2,500 करोड़ से अधिक की राशि जारी हो चुकी है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Women and Child Development Department महिला एंव बाल विकास विभाग महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ Mahtari Vandan Yojana Chhattisgarh