Chhattisgarh के विजन डॉक्यूमेंट में GDP दोगुनी करने का टारगेट , उद्योग , पर्यटन और फॉरेस्ट पर फोकस , जानें खास बातें

छत्तीसगढ़ में विजन डॉक्यूमेंट 2047 बनाने के लिए स्टैंडिंग कमेटी बन गई है। नीति आयोग के साथ वित्त विभाग की बैठकें शुरु हो गई हैं। विजन डॉक्यूमेंट को बनाने की जिम्मेदारी वित्त मंत्री ओपी चौधरी को सौंपी गई है। एक नवंबर को राज्य का विजन डाक्यूमेंट जारी होगा।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Chhattisgarh Raipur Vision Document 2047 Finance Minister OP Chaudhary
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरुण तिवारी@ RAIPUR. नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारी के साथ एक बात तय हो गई है कि अब राज्यों को अपना विजन डाक्यूमेंट पीएमओ को देना है। इस विजन डॉक्यूमेंट में अगले 25 सालों का रोडमैप होगा। यह पच्चीस साल इसलिए क्योंकि जब भारत की आजादी के 100 साल पूरे होंगे  यानी 2047 तक राज्य किस दिशा में आगे बढ़ेंगे इसका पूरा प्लान पीएम मोदी ने मांगा है। छत्तीसगढ़ में विजन डॉक्यूमेंट 2047 बनाने का काम शुरु हो गया है। इसके लिए स्टैंडिंग कमेटी बन गई है। नीति आयोग के साथ वित्त विभाग की बैठकें शुरु हो गई हैं। इसे दस्तावेज को बनाने की जिम्मेदारी वित्त मंत्री ओपी चौधरी को सौंपी गई है। एक नवंबर को छत्तीसगढ़ का विजन डाक्यूमेंट जारी होगा। आइए आपको बताते हैं कि इस विजन डॉक्यूमेंट की खास बातें क्या हैं।

जानें विजन डॉक्यूमेंट की खास बातें

सेहतमंद छत्तीसगढ़ : विजय डॉक्यूमेंट को लेकर नीति आयोग की हाल ही में राज्य सरकार के साथ बैठक हुई। इस बैठक में सेहतमंद छत्तीसगढ़ पर जोर दिया गया। सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी योजनाएं बनाने पर काम शुरु कर दिया है। विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और पोषण विषय पर गठित वर्किंग कमेटी की बैठक हो चुकी है। इस विजन डॉक्यूमेंट में राज्य में मृत्युदर कम करने, एनीमिया फ्री करने, सभी के अच्छे स्वास्थ्य, टेली मेडिसिन, मदर एंड चाइल्ड केयर, हॉस्पिटल के अपग्रेडेशन, पीपीपी मॉडल की उपयोगिता, केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने, ट्रेनिंग संस्थाओं की गुणवत्ता सुधारने, रिसर्च संस्थानों पर जोर, टीकाकरण, मेडिकल टूरिज्म हब बनाने, स्वस्थ और खुशहाल समाज बनाने समेत कुछ विषय तैयार किए गए हैं। सरकार कहती है कि अगले 25 सालों में स्वास्थ्य समेत अन्य क्षेत्रों में काम कर छत्तीसगढ़ विकसित राज्यों की कतार में खड़ा होगा। 

जीडीपी दोगुनी करना : इस डॉक्यूमेंट में अर्थव्यवस्था की मजबूती पर खास तौर पर ध्यान दिया जा रहा है। अगले कुछ सालों में प्रदेश की जीडीपी दोगुनी करने का टारगेट रखा गया है। अभी प्रदेश की जीडीपी करीब पांच लाख करोड़ रुपए की है जिसे 10 लाख करोड़ रुपए करने का लक्ष्य है। 

डीडीपी यानी डिसेंट्रलाइज डेवलपमेंट प्लान : सरकार ने एक खास प्लान भी तैयार किया है जिसके तहत आने वाले समय में काम किया जाएगा। इसका नाम है डीडीपी यानी डिसेंट्रलाइज डेवलपमेंट प्लान। इसके लिए अलग-अलग टीमें तैयार की जा रही हैं। 

हर क्षेत्र पर अलग फोकस : डीडीपी के तहत हर क्षेत्र पर अलग-अलग फोकस किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र, शहरी क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र, कृषि क्षेत्र और वन क्षेत्र के अलग-अलग प्लान तैयार किए जा रहे हैं।

फोकस ऑन बस्तर : सरकार फोकस ऑन बस्तर का प्लान भी तैयार कर रही है। सरकार का मानना है कि बस्तर को नक्सल समस्या के कारण जाना जाता है,  लेकिन अब इसे अभूतपूर्व वन संपदा के कारण जाना जाएगा। यहां पर पर्यटन का बड़ा प्लान तैयार किया जाएगा ताकि लोग बस्तर के वनों में पर्यटन का आनंद उठा सकें।

जीरो नक्सल : इस डॉक्यूमेंट में छत्तीसगढ़ की बड़ी समस्या नक्सलवाद को भी खत्म करने पर ध्यान दिया जा रहा है। बस्तर तभी विकसित होगा जब यहां से नक्सल समस्या खत्म हो जाएगी। सरकार इस पर गंभीरता से काम कर रही है। विजन डॉक्यूमेंट की ये कुछ प्रमुख बातें हैं जिनके बार में सरकार के अलग-अलग स्तरों पर चर्चा हो चुकी है। इनको विजन डॉक्यूमेंट में शामिल किया जा रहा है। 

ये खबर भी पढ़ें.. Train Cancelled List : MP- CG की 22 ट्रेन कैंसिल, 22 जून से 5 जुलाई तक ये ट्रेन रहेंगी प्रभावित

स्थापना दिवस पर जारी होगा विजन डाक्यूमेंट

विजन डाक्यूमेंट छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस यानी एक नवंबर को जारी होगा। द सूत्र से बात करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास का होना अनिवार्य है। इस सेक्टर में काफी ग्रोथ भी हो रही है। इसके साथ ही सर्विस सेक्टर में ग्रोथ लाने की आवश्यकता है। अगले पांच वर्षों में इसे बढ़ाने के लिए काम करना है, जिसकी शुरूआत भी कर दी गई है। अगले तीन साल के भीतर नवा  रायपुर इनोवेशन तथा आइटी हब के रूप के जाना जाएगा।उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुत ही जल्द कोर सेक्टर और सर्विस सेक्टर के बीच सामंजस्य स्थापित करते हुए नई इंडस्ट्रियल पालिसी शुरू होगी।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh News : CM से शिकायत के बाद पत्रकार काट रहा थाना और कोर्ट के चक्कर

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट 2047, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, विजन डॉक्यूमेंट 2047, पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल, छत्तीसगढ़ न्यूज, Chhattisgarh Vision Document 2047, Finance Minister OP Chaudhary, Vision Document 2047, Chhattisgarh News

Finance Minister OP Chaudhary पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल Vision Document 2047 Chhattisgarh Vision Document 2047 विजन डॉक्यूमेंट 2047 वित्त मंत्री ओपी चौधरी छत्तीसगढ़ विजन डॉक्यूमेंट 2047 छत्तीसगढ़ न्यूज Chhattisgarh News