अस्पताल में महिला की मौत के बाद डॉक्टर बोली- CM विष्णुदेव ससुर हैं हमारे…

रायपुर के दूरबीन एडवांस्ड हॉस्पिटल है। आरोप है कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से महिला मरीज की जान चली गई। यह अस्पताल छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के भांजे का बताया जाता है। 

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
hospital Raipur Architecture Advanced Hospital
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

शिव शंकर सारथी @ रायपुर

छत्तीसगढ़ में सांसों का सौदा हो रहा है। मरीजों की जान से खिलवाड़ की जा रही है। आयुष्मान कार्ड से रुपए ऐंठने के लिए निजी अस्पताल हर तिकड़म अपना रहे हैं। जिसका जितना रसूख है, वो उतनी ज्यादा कमाई कर रहा है। उन्हें मरीज से कोई लेना-देना नहीं है। ताजा मामला रायपुर के दूरबीन एडवांस्ड हॉस्पिटल ( Raipur Architecture Advanced Hospital ) है। आरोप है कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से महिला मरीज की जान चली गई। यह अस्पताल छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ( CM Vishnudev Sai ) के भांजे का बताया जाता है। उनकी बहू डॉ.कल्पना बरिहा अस्पताल की संचालक हैं। वायरल वीडियो में डॉ.कल्पना बरिहा खुद कह रही हैं कि सीएम उनके मामा ससुर हैं। यानी मरीजों के परिजनों को धमकाने के लिए भी रसूख का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

पहले वीडियो देखिए

आयुष्मान से इलाज, फिर भी 47 हजार मांगे 

जानकारी के अनुसार, करीब 12 दिन पहले मंदिर हसौद की महिला केशर बाई ध्रुव को डुमरतराई स्थित दूरबीन एडवांस्ड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल प्रबंधन ने मरीज का आयुष्मान कार्ड लिया। उससे इलाज शुरू हो गया। फिर जब महिला की हालत बिगड़ने लगी तो उसके परिजनों से इलाज और दवाइयों के नाम पर 47 हजार रुपए मांगे।  

ज्यादा ब्लीडिंग से महिला की मौत 

इस बीच महिला केशर बाई ( Keshar Bai ) के पति हीरा​ सिंह ध्रुव का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह कह रहा है कि अस्पताल प्रबंधन ने कोरे कागज पर उससे साइन करा लिए गए हैं। पत्नी से मिलने भी नहीं दिया जा रहा है। जब परिजनों ने महिला को रेफर करने को कहा तो अस्पताल प्रबंधन ने 47 हजार रुपए जमा करने का दबाव बनाया। अंतत: ज्यादा ब्लीडिंग से 20 मई को महिला ने दम तोड़ दिया। 

ईमान और रसूख साथ- साथ! 

महिला की मौत के बाद जब अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही उजागर हुई तो संचालक डॉ.कल्पना बरिहा का एक बयान सामने आया। इसमें वे अपने आप सीएम विष्णुदेव साय की बहू बता रही हैं। डॉ.बरिहा ने कहा, सीएम साहब मेरे मामा ससुर लगते हैं। मेरी बात सुनिए मैं पॉलिटिकल शो नहीं करती। मैंने मरीज को देर रात में भी सेवाएं दी हैं। रात- रात भर जागकर ईमानदारी से इलाज किया है। मैंने कार्ड (आयुष्मान कार्ड) नहीं लगवाया है।

मैंने सीएमएचओ को जस्टिफिकेशन दे दिया 

मामले की हकीकत जानने के लिए 'द सूत्र' की टीम दूरबीन एडवांस्ड हॉस्पिटल पहुंची। यहां पहले तो अस्पताल के कर्मचारियों ने डॉक्टर से मिलने ही नहीं दिया। करीब आधे घंटे बाद डॉक्टर कल्पना बरिहा से मुलाकात हुई। जब टीम ने उनसे पूछा कि क्या सीएम आपके मामा लगते हैं। इस पर डॉक्टर ने कोई जवाब नहीं दिया। जब महिला मरीज के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि मैंने सीएमएचओ को ​जस्टिफिकेशन दे दिया है। मैं आपसे कोई बात नहीं करूंगी। जब द सूत्र की टीम ने डॉक्टर से सवाल किया कि मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश के हैं। कोई कहे कि वे उसके रिश्तेदार हैं तो सवाल तो बनता है, लेकिन डॉक्टर कल्पना ने कोई जवाब नहीं दिया। 

ये खबर भी पढ़िए...मरीज को स्ट्रेचर से सीमेंट की बेंच पर ऐसे पटका मानो… दमोह के अस्पताल का यह वीडियो देखकर आप भी सिहर जाएंगे

मुख्यमंत्री रिश्तेदार हैं तो क्या खून भी कर दोगे 

इस मामले के दो वीडियो भी सोशल मीडिया साइट एक्स पर वायरल हुए हैं। एक महिला मरीज के पति का अस्पताल प्रबंधन पर आरोप लगाते हुए है। दूसरे वीडियो में डॉक्टर कल्पना बरिहा अपना रसूख झाड़ रही हैं। हालांकि द सूत्र वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है। वायरल वीडियो पर एक्स पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी। इंडियन people नाम के यूजर ने लिखा कि 'मुख्यमंत्री रिश्तेदार हैं तो खून भी कर दोगे क्या। राहुल बग्गा नाम के यूजर ने लिखा, इसको बोलते हैं इन डायरेक्ट धमकाना। 

सीएमएचओ ने कहा- मामले की जांच कराएंगे 

इस पूरे मामले को समझने के लिए 'द सूत्र' की टीम ने सीएमएचओ डॉ. मिथिलेश चौधरी से बात की। उन्होंने कहा कि मैं छुट्टी पर हूं, पर महिला की मौत के बारे में सूचना है। मौत की यह खबर दुःखद है। मामले की जांच होगी। जांच टीम में विशेषज्ञ डॉक्टरों को शामिल करेंगे।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

CM विष्णुदेव ससुर हैं हमारे CM Vishnudev Sai सीएम विष्णुदेव साय Raipur Architecture Advanced Hospital केशर बाई रायपुर दूरबीन एडवांस्ड हॉस्पिटल