अजय सिंह बने नए राज्य निर्वाचन आयुक्त, 9 महीने से खाली थी पोस्ट

अजय सिंह 1983 बैच के आईएएस अफसर हैं। अजय सिंह छत्तीसगढ़ के चीफ सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। रिटायरमेंट के बाद उन्हें राज्य नीति आयोग में उपाध्यक्ष भी बनाया गया था। अब उन्हें राज्य निर्वाचन आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है...

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
Ajay Singh State Election Commissioner
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अजय सिंह बने नए राज्य निर्वाचन आयुक्त : छत्तीसगढ़ सरकार ने नौ महीने से खाली राज्य निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति कर दी है। सरकार ने  रिटायर्ड आईएएस अजय सिंह को राज्य निर्वाचन आयुक्त बनाया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है इसके साथ ही गजट नोटिफिकेशन भी कर दिया गया है। अजय सिंह 1983 बैच के आईएएस अफसर हैं। अजय सिंह छत्तीसगढ़ के चीफ सेक्रेटरी भी रह चुके हैं। रिटायरमेंट के बाद उन्हें राज्य नीति आयोग में उपाध्यक्ष भी बनाया गया था। अब उन्हें राज्य निर्वाचन आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सीधी, सीहोर, जबलपुर के कलेक्टर रहे अजय सिंह

पूर्व चीफ सेक्रेटरी अजय सिंह मध्यप्रदेश में सीधी, सीहोर और जबलपुर समेत विभिन्न जिलों के कलेक्टर रहे हैं। जब छत्तीसगढ़ अलग हुआ तो उनको छत्तीसगढ़ कैडर के लिए चुन लिया गया। अजय सिंह को रमन सरकार में 2017 में प्रदेश का चीफ सेक्रेटरी बनाया गया। 2018 में सरकार बदल गई और भूपेश सरकार बन गई। भूपेश बघेल ने उन्हें हटाकर सुनील कुजूर को चीफ सेक्रेटरी बना दिया। अजय सिंह राज्य योजना आयोग जो बाद में नीति आयोग बन गया उसके वे उपाध्यक्ष भी रहे हैं।

दिसंबर में होने हैं निकाय चुनाव  

राज्य निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति से ये साफ हो गया है कि सरकार नगरीय निकाय चुनावों को टालना नहीं चाहती है। निकायों के परिसीमन का काम भी शुरु हो गया है जो जुलाई में खत्म हो जाएगा। राज्य के नगरीय निकाय चुनाव नवंबर दिसंबर में प्रस्तावित हैं। राज्य सरकार के लिए ये चुनाव नाक का सवाल हैं। इन चुनावों से ये साफ हो जाएगा कि लोग राज्य सरकार से कितने खुश हैं। अभी बीजेपी के पक्ष में माहौल है क्योंकि पिछले पांच महीने में बीजेपी राज्य में सरकार बना चुकी है और लोकसभा में ग्यारह में से दस सीटें जीत चुकी है। बीजेपी इसी माहौल को निकाय चुनाव में कैश कराना चाहेगी। निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति करने में इसीलिए सरकार ने देर नहीं लगाई।

पूर्व चीफ सेक्रेटरी अजय सिंह रिटायर्ड आईएएस अजय सिंह अजय सिंह बने नए राज्य निर्वाचन आयुक्त