छत्तीसगढ़ में बारिश का कहर, तेज बारिश के दौरान गिरा गणेश पंडाल... मूर्ति को नहीं हुआ नुकसान

Chhattisgarh Weather Alert : पिछले दो दिनों से राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। इस जोरदार बारिश में रायपुर में बड़ा हादसा हो गया।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
New Update
Ganesh pandal collapsed during heavy rain in raipur budhatalab
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Ganesh pandal collapsed in Raipur : छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से जोरदार बारिश हो रही है। पिछले दो दिनों से राजधानी रायपुर समेत कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। इस जोरदार बारिश में रायपुर में बड़ा हादसा हो गया। दरअसल, भारी बारिश के दौरान रायपुर में गणेश पंडाल गिर गया। तेज हवा के साथ बारिश के दौरान बूढ़ातालाब में स्थापित गणेश पंडाल में यह हादसा हुआ है।



धड़धड़ाकर गिरा गया पंडाल

मिली जानकारी के मुताबिक, तेज बारिश होने से बुढ़ापारा सप्रे मैदान में स्थित गणेश पंडाल गिर गया। जिस वक्त यह पंडाल गिरा उस समय पंडाल में बच्चे और समिति के सदस्य मौजूद थे। हालांकि, इस हादसे में किसी को कोई चोट नहीं आई है। सभी लोग बाल-बाल बच गए। इसके साथ ही गणेश भगवान की प्रतिमा को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है।

इस दौरान पुलिस मौके पर घटनास्थल पहुंची। बता दें कि पंडाल गिरने से बूढ़ापारा बिजली ऑफिस से बूढ़ातालाब की ओर जाने वाली सड़क को बंद कर दिया गया है। मौसम साफ़ होने के बाद अब समिति के सदस्यों की ओर से टूटे हुए पंडाल को फिर से खोला जा रहा है। इसके लिए दो क्रेन भी मंगवाई गई है। जिसकी मदद से पंडाल को फिर से तैयार किया जाएगा। इस बात की सूचना लोगों को मिलने के बाद बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ पहुंच गई है।



मूर्ति को नहीं हुआ नुकसान, समिति बोली चमत्कार हुआ

हादसे कॉल लेकर समिति के लोगों ने कहा कि - इतनी बारिश हुई पर बाप्पा की मूर्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। भारी भरकम पंडाल गिरने के बाद भी  भगवान गणेश की मूर्ति सुरक्षित है। मूर्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। वहीं पंडाल के पास में खड़ी एक कार को नुकसान हुआ है। हादसे के दौरान कार के नीचे पंडाल गिर गया। जिसके बाद कार के शीशे टूट गए हैं।



पंडाल को लेकर गाइड लाइन जारी

गणेश उत्सव को लेकर रायपुर जिला प्रशासन ने 3 सितंबर को गाइडलाइन जारी की है। बैठक में जिला प्रशासन ने गणेश उत्सव के दौरान सभी समितियों को एनजीटी के निर्देशों को पालन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही ट्रैफिक बाधित ना हो इसके लिए सड़क किनारे पंडाल नहीं लगाने के निर्देश दिए थे।

इन नियमों का करना होगा पालन

- रायपुर जिला प्रशासन की ओर से सभी समितियों को गणेश उत्सव के आयोजन को प्रतिनिधियों ने दौरान एनजीटी के जारी निर्देशों का पालन करना होगा।

- नियमों के अनुसार मूर्ति के विसर्जन प्रक्रिया और पॉलिथीन के उपयोग को लेकर विशेष निर्देश दिए गए।

- साथ ही सभी पंडालो पर सुरक्षा के लिहाज से पंडालों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ वालंटियर रखना होगा।

- गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन केवल निर्धारित स्थानों पर किया जाए और पर्यावरणीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केवल बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों का उपयोग करना होगा।

- पॉलिथीन थैलियों का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

- किसी भी प्रकार की गंदगी या प्रदूषण की स्थिति में समिति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- किसी भी उल्लंघन के मामले में संबंधित समितियों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा और उन पर कार्रवाई की जाएगी।

 

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

cg Weather News Chhattisgarh weather update छत्तीसगढ़ में बारिश Chhattisgarh Weather Alert CG Weather Update Changed Weather Chhattisgarh weather update today Chhatisgarh weather CG Weather Today छत्तीसगढ़ में बारिश का यलो अलर्ट छत्तीसगढ़ में बारिश का अलर्ट weather Changes in the weather of Chhattisgarh CG Weather Forecast CG weather Chhattisgarh weather today CG Today Weather Update छत्तीसगढ़ में बारिश येलो अलर्ट