गर्मियों में ठंडक का अहसास दिलाती है छत्तीसगढ़ की नंदनवन सफारी

छत्तीसगढ़ समेत देशभर में गर्मी अपने सबाब पर है। ऐसे में अगर आप गर्मी के छुट्टियों में घूमने का मन बना रहे हैं तो रायपुर के नंदनवन जंगल सफारी में जाने का प्लान बनाए। आइए जानते हैं क्या है नंदनवन जंगल सफारी की खासियत.... 

author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
Copy of STYLESHEET THESOOTR (31).jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. छत्तीसगढ़ का नंदनवन जंगल सफारी ( Nandanvan Jungle Safari ) बहुत रोमांचक है, खासकर बच्चों और पशु प्रेमियों के लिए। लव बर्ड्स, उल्लू, एमु, तीतर गोल्डन आदि पक्षियों की कई प्रजातियां हैं जो जंगल में स्वतंत्र रूप से उड़ती हैं। चिड़ियाघर में एक झील में नौकायन की भी सुविधा है जो काफी चौड़ी है। यह झील 130 एकड़ में फैली हुई है और इसे खंडवा जलाशय कहा जाता है। प्रदेश का ये नंदनवन जंगल सफारी जंगल सफारी, सेक्टर -39 नया रायपुर में स्थित है । नया रायपुर, रायपुर रेलवे स्टेशन से लगभग 35 किमी और स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा, रायपुर से 15 किमी दूर है। नंदनवन जंगल सफारी का पूरा 800 एकड़ क्षेत्र सुंदर इलाकों के साथ हरे भरे हरे रंग का है। मिली जानकारी के मुताबिक इसके समय में बदलाव कर दिया गया है। सैलानी अब सुबह 7 बजे से  जंगल सफारी की सैर कर सकेंगे। बता दें कि पहले सफारी के खुलने का समय सुबह साढ़े नौ बजे से था, जो अब ढाई घंटे पहले खुलेगा और लोग 4 बजे तक सफारी का आनंद ले पाएंगे।

37 वन्यजीव प्रजातियों का खूबसूरत घर

अटल नगर नवा रायपुर में बना यह जंगल सफारी ( Jungle Safari Raipur) प्रदेश में आने वाले पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। यह मैमल्स और रेप्टाइल्स समेत कुल 37 वन्यजीव प्रजातियों का खूबसूरत घर है। यह जंगल सफारी देश के सबसे खुबसूरत जंगल सफारियों में से एक है।  जंगल सफारी सफारी के डायरेक्टर धम्मशील गणवीर ने कहा कि नंदनवन जंगल सफारी ( Nandanvan Jangal Safari ) पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। जंगल सफारी प्रबंधन वन्य जीव संरक्षण और पर्यटन विकास में प्रयास कोशिश कर रहा है।

12 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री

नवा रायपुर ( Nawa Raipur) के जंगल सफारी की सैर के लिए नॉन एसी बस का 100 रुपए किराया है। वहीं 12 साल के बच्चों का किराया 25 रुपए है। वहीं एसी बस में सफर करने का किराया 150 रुपए है। वहीं 12 साल तक के बच्चों का किराया 50 रुपए है। बता दें कि जू में 12 साल से कम उम्र के बच्चों की एंट्री फ्री है। आप जंगल सफारी में अगर कैमरा लेकर जा रहे हैं तो इसके लिए आपको अलग से पैसे देने होंगे। स्टिल/डिजिटल कैमरा 100 रुपए, हैंडी कैम/वीडियो कैमरा (सामान्य) का 500 रुपए देने होंगे। वहीं कमर्शियल वीडियो कैमरा बिना परमिशन नहीं ले जा सकते हैं।

खुले में देखे जा सकते हैं जानवरों का झुंड 

यहां ( Jungle Safari Raipur) आप बाघ, सिंह, भालू और हिरण-नील गाय को खुले में देख सकते हैं। इस सफारी का क्षेत्रफल और टाइगर सफारी का क्षेत्रफल 20 हेक्टेयर है। तो वहीं लायन सफारी का क्षेत्रफल भी 20 हेक्टेयर है। जंगल में सैर के दौरान वन्य प्राणी खुले में रहते हैं जबकि पर्यटक पिंजरे नुमा गाड़ी में रहते हैं।



पर्यटक पिंजरे नुमा गाड़ी में करते हैं सैर

यहां ( Jungle Safari Raipur) आप बाघ, सिंह, भालू और हिरण-नील गाय को खुले में देख सकते हैं। बीयर सफारी का क्षेत्रफल और टाइगर सफारी का क्षेत्रफल 20 हेक्टेयर है, तो वहीं लायन सफारी का क्षेत्रफल भी 20 हेक्टेयर है। जंगल में सैर के दौरान वन्य प्राणी खुले में रहते हैं जबकि पर्यटक पिंजरे नुमा गाड़ी में रहते हैं। 

जंगल सफारी Nandanvan Jungle Safari Nawa Raipur Jungle Safari Raipur नंदनवन जंगल सफारी 37 वन्यजीव प्रजातियों का खूबसूरत घर