Chhattisgarh : खाद-बीज की गुणवत्ता की जांच के लिए अभियान जारी, बलौदाबाजार में 3 उर्वरक विक्रेताओं को थमाया नोटिस

छत्तीसगढ़ में विष्णु देव सरकार के निर्देश पर कृषि विभाग ने खाद-बीज की गुणवत्ता जांचने के लिए अभियान चलाया है। इसके तहत बलौदाबाजार में 3 उर्वरक विक्रेताओं नोटिस जारी किया है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
New Update
Raipur Balodabazar notice issued to 3 fertilizer sellers
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR.  छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार के निर्देश पर खाद-बीज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने चल रहा जांच-पड़ताल करने के लिए कृषि विभाग ने सघन अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत बलौदाबाजार में तीन उर्वरक विक्रेताओं को नोटिस जारी किए गए। यह कार्रवाई कृषि विभाग के अधिकारियों ने जांच-पड़ताल के दौरान विक्रेता संस्थानों में मिली गड़बड़ी के बाद की गई।

जांच-पड़ताल के लिए कृषि विभाग ने चलाया अभियान

बता दे कि सरकार के निर्देश पर किसानों को मानक गुणवत्ता के उर्वरक एवं प्रमाणित बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरे राज्य में विक्रेता संस्थानों की जांच-पड़ताल के लिए अभियान चलाया गया है। कृषि विभाग के अधिकारी अपने इलाके में खाद-बीज विक्रेता संस्थानों का औचक निरिक्षण कर सैंपल लेने के साथ ही स्टॉक, मूल्य सूची प्रदर्शन, रसीद बुक, लाइसेंस आदि की जांच कर रहे हैं। विक्रेता संस्थानों में किसी भी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर दुकानों को सीलबंद करने के साथ ही नोटिस जारी किया जा रहा है।

विक्रेता संस्थानों से खाद-बीज एवं कीटनाशक औषधियों की गुणवत्ता जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे है। साथ ही लाइसेंस, स्टॉक, मूल्य सूची प्रदर्शन, विक्रय रसीद सहित अन्य दस्तावेज की जांच भी अधिकारी कर रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें... इंदौर में थाना प्रभारी के केबिन में घुसकर युवक ने पी सिगरेट , खुद को बताया DSP, बोला- TI कहां है… देखें Video

नोटिस जारी कर मांगा जवाब

उप संचालक कृषि बलौदाबाजार-भाटापारा ने बताया कि कृषि विभाग के निरीक्षकों की टीम ने कसडोल ब्लॉक के गिधौरी स्थित भरत कृषि केन्द्र, करगी स्थित अनुमान कृषि केन्द्र के निरीक्षण के दौरान प्रमाण पत्र संधारित न करने और सिमगा ब्लॉक के ओम कृषि केंद्र सुहेला में स्टॉक व मूल्य सूची का प्रदर्शन नहीं होने के कारण तीनों संस्थान संचालकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा है।

ये खबर भी पढ़ें... Chhattisgarh : बस्तर में एक ही परिवार के चार सदस्‍यों की सनातन धर्म में हुई वापसी , 20 साल पहले अपनाया था ईसाई धर्म

उप संचालक कृषि ने की अपील

उप संचालक कृषि ने किसानों से उर्वरक विक्रय केंदों से पीओएस के माध्यम से ही उर्वरक खरीदने और खरीदी गई सामग्री जैसे उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक का पक्का बिल लेने की अपील की है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

3 उर्वरक विक्रेताओं को नोटिस छत्तीसगढ़ में कृषि विभाग का अभियान खाद-बीज की गुणवत्ता की जांच रायपुर न्यूज बलौदाबाजार न्यूज