BJP से सोनी या तिवारी काे टिकट, कांग्रेस में दुबे और कन्हैयालाल का नाम

Raipur South Assembly By-election : रायपुर में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को नतीजे आ जाएंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही छत्तीसगढ़ की राजनीति एक बार फिर गरमा गई है।

Advertisment
author-image
Arun tiwari
एडिट
New Update
Raipur South Assembly By election 2024 the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

 Raipur South Assembly By election 2024 : रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर चुनाव का ऐलान हो गया है। यह सीट हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है, क्योंकि यहां पर लगातार आठ बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल का कब्जा रहा है।

बीजेपी में नाम लगभग फायनल हो गए हैं। तीन नामों का पैनल दिल्ली भेजा जाएगा, जहां पर एक नाम पर मुहर लगेगी। वहीं, कांग्रेस में भी जिताउ उम्मीदवार को लेकर मंथन चल रहा है। जल्द ही दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार घोषित कर देंगी।

रायपुर में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को नतीजे आ जाएंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही छत्तीसगढ़ की राजनीति एक बार फिर गरमा गई है। बीजेपी में बृजमोहन अग्रवाल की सहमति से ही उम्मीदवार बनाया जाएगा। यह सीट बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। बृजमोहन विधायक से लोकसभा सांसद बन गए हैं। 

बीजेपी के सर्वे में 6 नाम,तीन का बनेगा पैनल 

बीजेपी के सर्वे में जिताउ उम्मीदवार के रूप में छह नाम सामने आए हैं। प्रदेश चुनाव समिति इन छह नामों में से तीन नामों का पैनल बनाकर दिल्ली भेजेगी। केंद्रीय चुनाव समिति इन तीन नाम में से एक नाम को फायनल करेगी।

रायपुर साउथ सीट बृजमोहन अग्रवाल के सांसद बनने के बाद खाली हुई है। यहां पर बृजमोहन 2008 के परिसीमन के बाद लगातार विधायक बने हैं, इसीलिए ये सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है। इस सीट पर पार्टी जो भी उम्मीदवार बनाएगी वो बृजमोहन की सहमति से ही होगा। 

यह है चुनाव कार्यक्रम 
चुनाव की अधिसूचना - 18 अक्टूबर
नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख - 25 अक्टूबर
नाम वापसी की अंतिम तारीख - 30 अक्टूबर
मतदान - 13 नवंबर
परिणाम - 23 नवंबर

बीजेपी के सर्वे में ये नाम 

 1 - कैलाश सोनी :  पूर्व सांसद और पूर्व महापौर रह चुके हैं। बृजमोहन के करीबी माने जाते हैं। 
2 - सुभाष तिवारी : रायपुर नगर निगम के सबसे वरिष्ठ पार्षद हैं। यह भी बृजमोहन की टीम का अहम हिस्सा माने जाते हैं। 
3 - संजय श्रीवास्तव : बीजेपी के महामंत्री हैं। रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे हैं। विधानसभा चुनाव में रायपुर उत्तर से इनके नाम की चर्चा रही है। 
4 - केदार गुप्ता : सीनियर लीडर, व्यापारियों में भी पकड़, दो बार से टिकट के दावेदार माने जाते रहे हैं। 
5 - मीनल चौबे : तीन बार की पार्षद, वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष, महिला और ब्राह्मण चेहरा। 
6 - नंदन जैन : बीजेपी के कोषाध्यक्ष, व्यापारियों में संपर्क, संघ से जुड़े नेता

ये खबर भी पढ़ें... कांग्रेस से वैश्य समाज के उम्मीदवार ने दी थी बीजेपी के बृजमोहन को सबसे बड़ी चुनौती

कांग्रेस में उम्मीदवारों पर मंथन 

कांग्रेस में भी उम्मीदवारों पर मंथन तेज हो गया है। कांग्रेस ने भी जिताउ उम्मीदवार के लिए सर्वे कराया है। इस सर्वे के आधार पर ही टिकट दिया जाएगा। वहीं प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने भी अलग से फीडबैक लिया है।

दक्षिण सीट से कांग्रेस के लगभग दर्जन भर नेता दावेदारी कर रहे हैं, लेकिन प्रत्याशी के लिए दो नाम प्रमोद दुबे और कन्हैया अग्रवाल की चर्चा सबसे ज्यादा है। रायपुर दक्षिण में बदली परिस्थितियों में कांग्रेस सभी संभावनाएं टटोल रही है।

बृजमोहन अग्रवाल को केंद्र में मंत्री नहीं बनाए जाने के कारण कांग्रेस इस सीट को लेकर थोड़ी ज्यादा आश्वस्त नजर आ रही है। उपचुनाव एक तरह से विपक्ष के लिए बड़ी चुनौती भी है। पार्टी के नेता और रणनीतिकार मानते हैं कि उपचुनाव में उन्हें सीधे सरकार से ही जूझना होगा।

FAQ

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव 2024 में कब होगी वोटिंग ?
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव 2024 में 13 नवंबर 2024 को वोटिंग होगी।
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव 2024 का रिजल्ट कब आएगा ?
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव 2024 का रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा।



बीजेपी का गढ़ है रायपुर साउथ 

रायपुर सिटी साउथ विधानसभा क्षेत्र छत्तीसगढ़ राज्य में अनारक्षित सीट है। यहां सभी जाति और धर्म के लोग निवास करते हैं। इस क्षेत्र के कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख 38 हजार 780 है। इस क्षेत्र में, वोट पार्टी के नाम से दिए जाते हैं। साथ ही प्रत्याशी के नाम पर भी वोट डालते हैं। 

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें

CG News विधानसभा उपचुनाव cg news in hindi छत्तीसगढ़ विधानसभा उपचुनाव cg news update cg news hindi cg news today Raipur South Assembly By-Election 2024 Raipur South Assembly By-Election