साय सरकार में लोक-मंगल की दृष्टि

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 13 दिसंबर 2023 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 13 सितंबर 2024 को सरकार के कार्यकाल के 9 माह पूरे हो जाएंगे। कैसा रहा सरकार का गर्भकाल, 09 महीने में कितने कदम चली सरकार, द सूत्र लेकर आया है पूरा एनालिसिस... आज पढ़िए छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार डॉ. शाहिद अली का विशेष आलेख...

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Vision of public welfare in the Sai Government
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के रूप में श्री विष्णु देव साय जी  की लोकप्रियता उनके सौम्य और सरल व्यक्तित्व के अनुकूल ही ऐतिहासिक योजनाओं को क्रियान्वित करने में सफल हो रही है। लंबे समय से आदिवासी बहुल राज्य में आदिवासी समुदाय से मुख्यमंत्री की मांग महज एक राजनीतिक नारे के रूप में नहीं थी बल्कि छत्तीसगढ़ को एक सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक विकास को एक नई दृष्टि से देखने की थी।

 

अतः यह एक संयोग मात्र नहीं है कि श्री विष्णु देव साय जी के रूप में एक सशक्त मुख्यमंत्री राज्य को मिला है। श्री विष्णु देव साय जी का यह स्वभाव है कि उनके हर सपनों में लोक-मंगल का भाव है। इसलिए लोकहितकारी योजनाओं को क्रियान्वित करने में वे काफी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं। एक लंबा राजनैतिक और केंद्र सरकार में केंद्रीय योजनाओं को करीब से जानने का अनुभव उनके पास है।

वैसे भी छत्तीसगढ़ में डॉ रमन सिंह सरकार के सफल पंद्रह वर्षों का गुरुमंत्र श्री विष्णु देव साय जी को सशक्त मुख्यमंत्री के रूप में पहचाने जाने के लिए बहुत है। इसलिए साय सरकार छत्तीसगढ़ की बुनियादी समझ, छत्तीसगढ़ी अस्मिता और स्वाभिमान को केंद्र में रखकर जनहित के बड़े फैसले लेने में सफल सिद्ध हो रही है।



राज्य में आदिवासी कल्याण की नीतियों और युवाओं को रोजगार, कौशल विकास के मुद्दों पर प्राथमिकता से काम करते हुए राज्य से नक्सलवाद और भ्रष्टाचार को जड़मूल से समाप्त करने की ताकत वास्तव में साय सरकार ने ही दिखाई है। हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय प्रवास में साय सरकार के काम काज को बहुत करीब से देखा और विश्वास जताया है कि छत्तीसगढ़ में सरकार ने जनकल्याणकारी नीतियों और कार्यक्रमों में तेजी से कदम बढ़ाया है। छत्तीसगढ़ को केंद्र से सीधे कनेक्ट करके योजनाओं का लाभ दिलाना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लक्ष्य है और छत्तीसगढ़ में साय सरकार इस मामले में खरी उतर रही है।

रेलवे योजना,  पीएम आवास योजना, स्वास्थ्य योजना,  शिक्षा के क्षेत्र में गुणोत्तर विकास आदि ऐसी योजनाएं हैं जिसमें महज़ कुछ महीनों में ही सरकार ने मील का पत्थर रखा है ।छत्तीसगढ़ का जनमानस बहुत सीधा और सरल है। वह छल कपट की राजनीति नहीं समझता। कृषि, लघु उद्योग, छोटे-छोटे व्यापार और मजदूरी आजीविका का प्रमुख आधार है। युवाओं में अद्भुत प्रतिभा और सपने हैं।

इसलिए राजनीति के बड़े उलटफेर के बीच भी छत्तीसगढ़ के स्वाभिमान को जीने वाले नेतृत्व को पसंद करता है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय सही मायने में छत्तीसगढ़ी अस्मिता और स्वाभिमान का तिलक हैं। जनता का यह विश्वास नजर आता है कि पूर्ववर्ती सरकार में हुए बड़े घोटाले और पीएससी की परीक्षाओं के खेल में शामिल तत्वों को साय सरकार कटघरे में जरूर खड़ा करेगी। इसमें किसी भी प्रकार के समझौते सरकार नहीं करेगी। समय लग सकता है लेकिन न्याय जरूर होगा। जनता की श्री विष्णु देव सरकार से बहुत उम्मीदें बंधी हुई हैं।

 

सबसे अधिक उम्मीदें हैं कि केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाएं पूरी तरह से जनता तक पहुंचे। आवासीय योजनाएं अधूरी पड़ी हैं, आदिवासी बहुल क्षेत्रों में अनेक बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने की चुनौती है। युवाओं में बेरोज़गारी समाप्त करने के लिए बड़े पैमाने पर कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाना जरूरी है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में नई योजनाएं फलीभूत किया जाना चाहिए।

किसानों की समस्याओं को सुलझाने के एक पृथक से आयोग आवश्यक है। सरकारी अधिकारियों विशेषकर पुलिस को न्याय और सुरक्षा मित्र के रूप में विकसित किया जाना छत्तीसगढ़ को एक नयी पहचान और गौरव दे सकता है। निश्चित रूप से मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव सरकार के शुरुआती कदम छत्तीसगढ़ को एक नई दिशा देने में कामयाब होगा।

 

डॉ शाहिद अली 

लेखक कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में सह-प्राध्यापक तथा पब्लिक रिलेशन्स सोसाइटी आफ इंडिया रायपुर चैप्टर के चैयरमेन हैं।

The Sootr Links

छत्तीसगढ़ की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

मध्य प्रदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देश दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

रोचक वेब स्टोरीज देखने के लिए यहां क्लिक क

chhattisgarh cm vishnu deo sai chhattisgarh BJP Govt cg bjp cg bjp govt chhattisgarh BJP Government CM Vishnu Deo Sai