नवरात्रि में इस रुट से जाएं मां बम्लेश्वरी मंदिर... नहीं पड़ेगी ट्रैफिक

Maa Bamleshwari Temple Route : नवरात्रि का प्रारंभ आज से यानी (3 अक्टूबर दिन - गुरुवार) से होने जा रहा है। इसे देखते हुए बड़े मंदिरों वाले इलाकों व शहरों में पुलिस प्रशासन ने खास व्यवस्था की है।

Advertisment
author-image
Kanak Durga Jha
एडिट
New Update
Visit Maa Bamleshwari Temple via this route during Navratri
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Maa Bamleshwari Temple Route : नवरात्रि का प्रारंभ आज से यानी (3 अक्टूबर दिन - गुरुवार) से होने जा रहा है। इसे देखते हुए बड़े मंदिरों वाले इलाकों व शहरों में पुलिस प्रशासन ने खास व्यवस्था की है। डोंगरगढ़ में स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में दर्शनार्थियों के ठहरने व यात्रा के लिए खास व्यवस्था व निर्देश जारी किया गया है। बता दें कि, नवरात्री में हर साल लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ लगती है। माता के दर्शन के लिए देश के अलग-अलग राज्यों व विदेशों से लोग आते है। 

नया रुट जारी

इसे देखते हुए पुलिस ने वहनों के आवागमन के लिए नया रुट जारी किया है। माता के दर्शन के लिए डोंगरगढ़ जाने वाले पदयात्रियों और वाहन चालको के सुरक्षित आवागमन के लिए दिये निर्देश पर कुम्हारी से अंजोरा बाईपास तक सुरक्षित कोरिडोर बनाकर रूट निर्धारित किया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...  नवरात्रि में घी से नहीं जलेगी मां की ज्योत, सामने आई ये बड़ी वजह...

जिसमें सुरक्षा की दृष्टि से 4 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किये गए है, जो लगातार 24 घंटे 3 अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर तक पेट्रोलिंग करेगें। ये सभी लाउड स्पीकर के माध्यम से पदयात्रियों को बाएं चलने के निर्देश देते रहेगें और किसी प्रकार का अवरूद्ध उत्पन्न नहीं होने देगें। इसी प्रकार पदयात्रियो के सहायता के लिए अस्थाई पुलिस सहायता केन्द्र बनाये गये हैं।

 

New route chart

 

हजारों साल पुराना है मंदिर का इतिहास

इतिहासकारों और मंदिर के पुजारियों के अनुसार मां बम्लेश्वरी मंदिर का इतिहास करीब 2200 साल पुराना है। कहा जाता है कि राजा कामसेन ने मां बगलामुखी को अपने तपोबल से प्रसन्न कर पहाड़ों पर  विराजमान होने की विनती की थी और मां बगलामुखी मां बम्लेश्वरी के रूप में पहाड़ों पर विराजमान हो गईं। बता दें कि मां बम्लेश्वरी उज्जैन के राजा विक्रमात्दिय की कुलदेवी हैं। 

राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ में स्थित मां बम्लेश्वरी का मंदिर देश-विदेश में अपनी खास पहचान रखता है। नवरात्रि के मौके पर यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। यहां मां अम्बे करीब 1600 फीट ऊंचे पहाड़ पर विराजमान हैं। यहां दर्शन के लिए भक्तों को करीब 1000 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। मंदिर तक पहुंचने के लिए रुपवे का भी निर्माण किया गया है। 
नवरात्रि Dongargarh Maa Bamleshwari Temple डोंगरगढ़ मां बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ मां बम्लेश्वरी देवी विश्व प्रसिद्ध मां बम्लेश्वरी मंदिर Maa Bamleshwari temple Maa Bamleshwari Temple Dongadgarh नवरात्रि 2024 मां बम्लेश्वरी मंदिर Maa Bamleshwari Temple Route Maa Bamleshwari Temple New Route For Navratri