Advertisment

कौन हैं राजा देवेन्द्र प्रताप सिंह, जिन्हें राज्यसभा भेज रही बीजेपी

छत्तीसगढ़ बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। सरोज पांडे का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो जाएगा।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
Raja Devendra Pratap Singh
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RAIPUR. बीजेपी ने देश की 56 सीटों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इन राज्यसभा चुनाव में एक सीट छत्तीसगढ़ की भी है, जहां से सरोज पांडे राज्यसभा सांसद रही हैं। बीजेपी ने छत्तीसगढ़ के राजा देवेंद्र प्रताप सिंह (Raja Devendra Pratap Singh) को उम्मीदवार बनाया है। अब तक राज्यसभा सांसद रही सरोज पांडे का कार्यकाल आने वाले 2 अप्रैल को खत्म हो जाएगा। केंद्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ से खाली हुई सांसद सरोज पांडे की सीट से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को राज्यसभा भेजने का फैसला कर लिया है। 

Advertisment

कई दिग्गजों के टूटे सपने 

इस ऐलान के साथ बीजेपी (bjp) में राज्यसभा जाने वाले के तैयारी कर रहे नेताओं के सपने टूट गए हैं। बताया जाता है कि संगठन मंत्री रहे और पूर्व में संघ के विभाग प्रचारक दायित्व को निभा चुके रामप्रताप सिंह भी इसी रेस में शामिल रहे हैं। इसके साथ कई और नाम राज्यसभा प्रत्याशी के रूप में दौड़ रहा था। जिनमें भिलाई से पूर्व विधायक प्रेम प्रकाश पांडेय का नाम भी शामिल बताया गया था, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व ने एक बार फिर चौंकाने वाला फैसला लिया है। 

कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह ? 

Advertisment

राजा देवेंद्र प्रताप सिंह छत्तीसगढ़ के रायगढ़ के रहने वाले हैं। राजा देवेंद्र प्रताप सिंह रायगढ़ के महाराजा चक्रधर सिंह के प्रपौत्र हैं। महाराजा चक्रधर सिंह बेहद नामचीन हस्ती हैं, इन्हीं के नाम से रायगढ़ में देशभर में प्रसिद्ध चक्रधर समारोह होता है। बात करें राजा देवेंद्र प्रताप सिंह की तो इन्होंने पढ़ाई में इतिहास से MA किया है। रायगढ़ के भारत पेट्रोलियम रिटेल आउटलेट के डीलर भी राजा देवेंद्र प्रताप सिंह हैं। इसी के साथ-साथ राजा देवेंद्र प्रताप सिंह की कृषि में भी काफी रुचि है और वे कृषि भी करते हैं।

ये खबर भी पढ़िए..

सरगुजा में 2 साल में 550 लोगों ने की खुदकुशी, सामने आई ये बड़ी वजह

लंबे वक्त से बीजेपी से जुड़े रहे हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह

राजा देवेंद्र प्रताप सिंह भारतीय जनता पार्टी में भी काफी समय से जुड़े हुए हैं। साल 2005-06 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री रहे हैं। इसी के साथ 2008 में प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य, 2011 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा रायगढ़ के जिला अध्यक्ष, वहीं राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी अनुसूचित जनजाति मोर्चा से राजा देवेंद्र प्रताप सिंह रह चुके हैं। इसी के साथ लैलुंगा जिला पंचायत के सदस्य भी राजा देवेंद्र प्रताप सिंह हैं। रेलवे हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं।

Chhattisgarh BJP Raja Devendra Pratap Singh bjp Rajya Sabha candidate
Advertisment
Advertisment