ग्वालियर में बीजेपी नेता के सरकारी आवास पर बाल कल्याण समिति ने नाबालिग का विवाह रुकवाया 

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
ग्वालियर में बीजेपी नेता के सरकारी आवास पर बाल कल्याण समिति ने नाबालिग का विवाह रुकवाया 

जितेंद्र सिंह, GWALIOR. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सामाजिक कार्यकर्ता की शिकायत पर बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) और पुलिस ने बीजेपी नेता और खाद और बीज निगम अध्यक्ष के सरकारी आवास पर हो रहे बाल विवाह को रुकवा दिया। दस्तावेजों की जांच करने पर लड़का की उम्र निर्धारित से कम पाई गई है, जबकि लड़की के परिजन उम्र संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए।





जनसुनवाई और चाइल्डलाइन पर की थी शिकायत





सामाजिक कार्यकर्ता राहुल सिंह बौद्ध ने मंगलवार को कलेक्टर की जनसुनवाई में बीजेपी नेता मुन्ना लाल गोयल के सरकारी आवास में सामूहिक विवाह सम्मेलन में नाबालिक लड़के का विवाह कराए जाने की शिकायत की थी। उसने चाइल्डलाइन पर भी बाल विवाह की सूचना दी थी। शिकायत मिलने पर चाइल्डलाइन और बाल कल्याण समिति ने क्षेत्रीय पुलिस की मौजूदगी में मुन्नालाल गोयल के सरकारी आवास पर पहुंचकर सम्मेलन में शामिल सभी



दूल्हा-दुल्हन के दस्तावेज तलब किए।





लड़के की उम्र 19 साल, लड़की भी नाबालिग





बाल कल्याण समिति की टीम ने गांव गुठीना निवासी लड़के की उम्र की उम्र से संबंधित दस्तावेजों की जांच की। अंक सूची के अनुसार उसकी उम्र 19 वर्ष पाई है, जबकि विवाह के लिए लड़के की 21 वर्ष और लड़की की 18 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए। समिति के सदस्यों ने मुरार घासमंडी निवासी लड़की की उम्र सबंधी दस्तावेज भी मंगाए थे, लेकिन लड़की के माता-पिता आवश्यक दस्तावेज पेश नहीं कर सके। 





लड़की के परिजनों से मंगवाए उम्र के दस्तावेज





समिति ने लड़की के परिजनों से उम्र संबंधी दस्तावेज पेश करने को कहा था, लेकिन वह दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए। समिति लड़का और लड़की को अपने साथ कार्यालय लेकर आ गई। दोनों के माता-पिता को भी बुलाया लिया गया है। हालांकि बाल कल्याण समिति का कहना है कि पहली नजर में लड़की की उम्र भी कम नजर आ रही है, इसलिए उसके उम्र से सम्बंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। 





यह खबर भी पढ़ें





ग्वालियर नगर निगम के रिकॉर्ड रूम से महत्वपूर्ण दस्तावेज के 110 बस्ते गायब, चोकीदार पर कराई चोरी की एफआईआर





5 जोड़ों का विवाह, एक जोड़ा नाबालिग





अमर राज शिक्षा कल्याण समिति ग्वालियर के संचालक बल्लू पाराशर और उनके सहयोगियों के द्वारा 5 जोड़ों की शादी करवाई जा रही थी। सभी के दस्तावेजों की जांच करने के उपरांत एक दूल्हा नाबालिग मिला है, जिसके बाद बाल कल्याण समिति ने विवाह रुकवाकर कार्रवाई की बात कही है। 





लड़की की उम्र जांच रहे, कम निकली तो कार्रवाई





बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष संदीपा मल्होत्रा का कहना है कि सूचना मिलने पर टीम को भेजकर जांच करवाई थी। लड़की 19 साल का था, जबकि लड़की उम्र संबंधी दस्तावेज अभी तक परिजन पेष नहीं कर पाए हैं। लड़की देखने में 18 से कम की लग रही है। यदि उसकी भी उम्र कम पाई जाती है तो परिजनों के खिलाफ कार्रवाई होगी।



MP News marriage of minor stopped नाबालिग का विवाह रुकवाया बाल कल्याण समिति ग्वालियर. बीजेपी नेता का सरकारी आवास एमपी न्यूज child welfare committee Gwalior. Government residence of BJP leader