मध्यप्रदेश में सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन, गुना प्रदेश का सबसे ठंडा शहर, सबसे सर्द रही भोपाल की रात, अगले 6 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन, गुना प्रदेश का सबसे ठंडा शहर, सबसे सर्द रही भोपाल की रात, अगले 6 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

BHOPAL. मध्यप्रदेश के अधिकांश इलाकों में कोहरे और मावठे के चलते दिन में ठंडी हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी। वहीं देर रात कोहरे के चलते दृश्यता पर असर पड़ा। प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर जबकि जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, नर्मदापुरम और रीवा संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई है। भोपाल और ग्वालियर समेत 11 शहरों में दिन का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से कम रहा। लगातार दूसरे दिन गुना प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा। यहां तापमान 15.5 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल में दिन का न्यूनतम पारा 18.8 डिग्री, ग्वालियर में 17.7 डिग्री दर्ज किया गया।

11 जनवरी तक ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों ने 11 जनवरी तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान जताया है। हरियाणा के ऊपर वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने से प्रदेश में भी मौसम सर्द रहेगा। सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि प्रदेश में अभी भी सिस्टम एक्टिव है, जो अगले दो से तीन रहेगा। दूसरी ओर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस हरियाणा के ऊपर एक्टिव है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में भी मौसम सर्द रहेगा।

30 जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा

शनिवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत 30 जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा। इसके अलावा छिंदवाड़ा, डिंडौरी, बैतूल के मुलताई और पचमढ़ी में सुबह बारिश हुई। कुछ जिलों में बूंदाबांदी हुई। अगले 6 दिन तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है। मौसम विभाग ने रविवार को ग्वालियर और जबलपुर समेत 19 जिलों में कोहरे का अलर्ट जारी किया है। जबकि जबलपुर और शहडोल संभाग में हल्की बारिश की संभावना जताई है। भोपाल और नर्मदापुरम जिलों में भी बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

कहां-कितनी बारिश हुई

परासिया, घोड़ाडोंगरी और उमरेठ में 5-5, माडा, जुन्नारदेव, उमरिया, तामिया, छिंदवाड़ा और शाहपुर 3-3, पन्ना, सिंगरौली, पांढुर्णा, सिहोरा, केसली, राजनगर, नागौर, सिवनी, शाहपुरा, हटा, मंजूरी, मुलताई, अमला, उदयपुरा, चिचोली, भैंसदेही, पचमढ़ी, खकनार और बरेली में 2-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

भोपाल की रात और गुना के दिन के तापमान लगभग समान

भोपाल की रात और गुना के दिन में ज्यादा अंतर नहीं है। शुक्रवार-शनिवार की रात में भोपाल में पारा 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि गुना में शनिवार को दिन का तापमान 15.5 डिग्री रहा। जिससे अंतर में 1.2 डिग्री का ही रहा।

मौसम विभाग का अलर्ट

शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों में और भोपाल और नर्मदापुरम के जिलों में कहीं कहीं बारिश और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके साथ ही जबलपुर संभाग के जिलों में और उमरिया जिले में कहीं कहीं गरज चमक के साथ वज्रपात हो सकता है। ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में, रीवा मऊगंज, जबलपुर, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, राजगढ़, मंदसौर और नीमच जिले में मध्यम से घना कोहरे की संभावना। दृश्यता 50 से 500 मी रह सकती है। दमोह, नर्मदापुरम, रतलाम और उज्जैन जिले में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा रहने का अनुमान है। दृश्यता 500 से 1000 मी रह सकती है।

Weather in Madhya Pradesh chill increased due to cold wind Guna is the coldest city of the state Bhopal's night was the coldest weather will remain like this for the next 6 days. मध्यप्रदेश में मौसम सर्द हवा से बढ़ी ठिठुरन गुना प्रदेश का सबसे ठंडा शहर सबसे सर्द रही भोपाल की रात अगले 6 दिन ऐसा ही रहेगा मौसम