एमपी में छाए रहेंगे बादल, छत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ने की संभावना, 25 दिसंबर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
एमपी में छाए रहेंगे बादल, छत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ने की संभावना, 25 दिसंबर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड

BHOPAL. मध्यप्रदेश में आज लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतर जिलों में बादल छाए रहने की संभावना है। बता दें कि शुक्रवार को राज्य के 5 जिलों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया। जबकि 11 जिलों में न्यूनतमम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में और ठंड बढ़ सकती है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

प्रदेश में बादल छाए रहने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार आज से प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखेगा। पश्चिमी विक्षोभ ईरान के पास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है। इसके सक्रिय होने के कारण हवा के साथ नमी आ रही है, जिससे कई जिलों में बादल छाए रह सकते हैं। शुक्रवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान छतरपुर जिले के नौगांव में 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान टीकमगढ़ जिले में 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शुक्रवार को जबलपुर में न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री, भोपाल में 13.02 और इंदौर में 15.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

25 दिसंबर के बाद कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग का कहना है कि 25 दिसंबर के बाद प्रदेश में एक बार फिर से कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। इसी के साथ 24-25 दिसंबर को वेस्टर्न डिस्टरबेंस होने के कारण लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिल सकती है। संभावना है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

छत्तीसगढ़ में ठिठुरन 

छत्तीसगढ़ में लगातार ठिठुरन बढ़ रही है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार रायपुर की तुलना में दुर्ग व राजनांदगांव में ठिठुरन और ज्यादा बढ़ी है, जबकि नारायणपुर में सबसे ज्यादा ठंड रिकॉर्ड किया गया। उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण प्रदेश में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। बता दें कि मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है। उत्तर भारत की तरफ से आ रही बर्फीली हवा के कारण आने वाले दिनों में शीतलहर की भी संभावना है। ऐसे में राज्य के कई जिलों में लोगों को ठंडी से राहत पाने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है।

Madhya Pradesh weather मध्यप्रदेश का मौसम Weather condition in MP एमपी में मौसम का हाल Temperature continuously falling लगातार गिर रहा तापमान possibility of rain in Madhya Pradesh chill in Chhattisgarh मध्यप्रदेश में बारिश की संभावना छत्तीसगढ़ में ठिठुरन