बालाघाट में सीएम ने गौरव यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना; बोले- अगले साल से धान भी समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
बालाघाट में सीएम ने गौरव यात्रा को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना; बोले- अगले साल से धान भी समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी

पूनम राउत, BALAGHAT. केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह का दुर्ग के बाद मध्यप्रदेश के बालाघाट में खराब मौसम के चलते कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया। केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह आज बालाघाट में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले थे। रानी दुर्गावती की वीरता बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गौरव यात्रा का आयोजन 22 से 27 जून तक किया जाना है। जिसके प्रारंभ दिनांक 22 जून को अमित शाह बालाघाट पहुंचकर श्रीगणेश करने वाले थे, लेकिन बदलते मौसम के कारण अमित शाह का बालाघाट दौरा रद्द कर दिया गया। गृह मंत्री अमित शाह के अनुपस्थिति में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गौरव यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, बालाघाट के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता व आमजन उपस्थित रहे। 





पीएम मोदी के नेतृत्व में गौरवशाली और समृद्ध भारत का उदय हो रहा है





गोंडवाना सामाज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता और बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मुख्यणमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 22 जून को बालाघाट से गौरव यात्रा को हरी झंडी दिखाकर शहडोल के लिए रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ गरीब व्यक्ति के कल्याण के लिए संकल्पित है। सरकार सभी वर्गों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाकर उनके जीवन को संवारने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नए गौरवशाली और समृद्ध भारत का उदय हो रहा है। आज भारत की शक्ति का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है। अंतर्राष्ट्रीतय योग दिवस 21 जून को पूरे विश्व में मनाया गया है। 





प्रदेश और केन्द्र सरकार फसल के एक-एक दाने का उचित मूल्‍य दे रही है





मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि यूक्रेन संकट के समय वहां पर फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं को सकुशल लाया गया है। कोविड काल में प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में कोरोना बीमारी की रोकथाम के लिए निशुल्क टीके लगवाए और अन्य देशों को भी टीके भेजकर लोगों के जीवन को सुरक्षित किया है। देश की जनता की मूलभूत आवश्यकता जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, रोजगार को पूरा करने के लिए विकास की अनेकों सौगातें दी है। मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। सिंचाई सुविधाओं में विस्तार होने से फसलें लहलहा रही हैं। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अगले साल से ग्रीष्म कालीन धान को भी समर्थन मूल्‍य पर खरीदने का काम करेगी। प्रदेश और केन्द्र सरकार किसान की फसल के एक-एक दाने का उचित मूल्‍य दे रही है। इस परिप्रेक्ष्य‍ में मुख्यनमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्रति वर्ष 6 हजार रुपए प्रदान किये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार द्वारा भी 4 हजार रुपए प्रदान किए जा रहे थे, जिसे बढ़ाकर 6 हजार रुपए कर दिया गया है। 





12वीं में प्रथम आने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगीः सीएम





मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि बालाघाट जिले में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा पूर्व में हो चुकी है, अब आगामी सितम्बर माह में इसका भूमिपूजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले की 3 लाख 43 हजार बहनों के खाते में एक हजार रुपए की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है। वर्तमान में लाड़ली बहनों को दी जा रही 1 हजार रुपए की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3 हजार रुपए कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में शासकीय स्कूल में प्रथम आने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्य मंत्री सीखो-कमाओ योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना में युवाओं को काम सीखने पर 8 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेगा। प्रदेश में सरकारी पदों पर 1 लाख भर्ती की जा रही है। इसके पश्चात 50 हजार अतिरिक्त‍ पदों पर भर्ती की जाएगी।





आज बालाघाट से गौरव यात्रा का शुभारंभ





मुख्यकमंत्री चौहान ने बताया कि गोंड साम्राज्यी की वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता और बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए आज बालाघाट से गौरव यात्रा का शुभारंभ किया गया है। यह यात्रा बालाघाट जिले से प्रारंभ होगी और 27 जून को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रर मोदी की उपस्थिति में शहडोल में गौरव यात्रा का समापन होगा। केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते बालाघाट से शहडोल यात्रा के प्रभारी होंगे और उनके नेतृत्व में यह यात्रा बालाघाट से शहडोल पहुंचेगी। उन्होंने इस यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिलेवासियों को निमंत्रण दिया। 





सांसद वीडी शर्मा ने केन्द्र सरकार के नौ वर्ष का जिक्र किया





सांसद वीडी शर्मा ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए केन्द्र सरकार के नौ वर्ष के सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को अब पक्के आवास बनाकर दे रही है साथ ही डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति के जन-धन खातों में सीधे पैसे भेजे जा रहे हैं।





यह रहेगा गौरव यात्रा का मार्ग





22 जून को गौरव यात्रा बालाघाट से बैहर के लिए रवाना हो गई है। बैहर यात्रा के दौरान रास्तेा में पड़ने वाले प्रमुख ग्राम भरवेली, रूपझर, उकवा में गौरव यात्रा का पारंपरिक लोकनृत्य  के साथ स्वाागत किया जायेगा और आम जन को वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता के बारे में बताया जायेगा। गौरव यात्रा का बैहर पहुंचने पर भव्यव स्वािगत किया जायेगा और रात्रि में रानी दुर्गावती की वीर गाथाओं पर आधारित सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रस्तु्त किये जायेंगें। बैहर में रात्रि विश्राम करने के बाद गौरव यात्रा 23 जून को प्रात: 09 बजे गढ़ी के लिए प्रस्थासन करेगी। गढ़ी में भी गौरव यात्रा का भव्यग स्वाागत किया जायेगा और सांस्कृ3तिक कार्यक्रमों के साथ रानी दुर्गावती की वीरगाथाओं का वर्णन किया जायेगा। गढ़ी से गौरव यात्रा पांडूतला होते हुए मंडला जिले के बिछिया के लिए प्रस्थानन करेगी और 27 जून को शहडोल पहुंचेगी।  





यह खबर भी पढ़ें





भोपाल में UCC पर आरिफ मसूद के बयान पर भूपेंद्र सिंह का करारा जवाब, बोले- कट्टरपंथियों के आगे नहीं झुकेगी सरकार





गौरव यात्रा का समापन 27 जून को शहडोल में होगा





रानी दुर्गावती की बलिदान गाथा को जन-जन तक पहुंचाने प्रदेश के 5 स्थानों बालाघाट, छिन्दवाड़ा, सिगरामपुर (जबेरा-दमोह) कालिंजर फोर्ट उप्र जन्म स्थल और धौहनी सीधी से 5 गौरव यात्राएं 22 जून को प्रारंभ हो गई। यह यात्राएं रानी दुर्गावती के जीवन से जुड़े सभी प्रमुख स्थानों से होकर गुजरेगी और इनका समापन 27 जून 2023 को शहडोल में होगा। बलिदान दिवस के निमित कार्यक्रम के समापन में मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी होंगे। यह मध्यप्रदेश के लिए गौरव का अवसर है जिसमें मध्यप्रदेश की गौरव रानी दुर्गावती जी के बलिदान का स्मरण कराने प्रधानमंत्री जी स्वयं 27 जून को शहडोल आ रहे हैं।





गौरव यात्रा के शुभारंभ में ये भी थे मौजूद





गौरव यात्रा के शुभारंभ अवसर पर केन्द्रीय इस्‍पात एवं ग्रामीण विकास राज्यर मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री हर‍दीप सिंह डंग, आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे, महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे, सांसद कविता पाटीदार, सांसद बीडी शर्मा, डॉ. ढालसिंह बिसेन, मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याीण आयोग के अध्यमक्ष गौरीशंकर बिसेन, विधायक दिनेश मुनमुन राय, पूर्व विधायक भगत सिंह नेताम, डॉ. योगेन्द्र निर्मल, रमेश भटेरे, जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष रेखा बिसेन, सत्यनारायण अग्रवाल को साथ विशिष्ट जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।



MP News एमपी न्यूज CM Gaurav Yatra flagged off in Balaghat paddy will also be purchased at support price बालाघाट में सीएम गौरव यात्रा हरी झंडी दिखाकर किया रवाना धान भी समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी