इंदौर में सीएम मोहन यादव, हुकमचंद मिल कार्यक्रम में पीएम भी वर्चुअल होंगे शामिल, 428 करोड़ के विकास काम का भूमिपूजन, लोकार्पण भी

author-image
Pooja Kumari
एडिट
New Update
इंदौर में सीएम मोहन यादव, हुकमचंद मिल कार्यक्रम में पीएम भी वर्चुअल होंगे शामिल, 428 करोड़ के विकास काम का भूमिपूजन, लोकार्पण भी

संजय गुप्ता, INDORE. मंत्रिमंडल विस्तार कार्यक्रम के पहले मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज इंदौर आ रहे हैं। वह यहां पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के सुअवसर पर आयोजित किए जा रहे 'मजदूरों के हित, मजदूरों को समर्पित कार्यक्रम' में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से जुड़ेगे और हुकुमचंद मिल के मजदूरों से संवाद करेंगे। ये कार्यक्रम इंदौर के नंदा नगर क्षेत्र स्थित कनकेश्वरी धाम में 25 दिसंबर को प्रातः 11 बजे से आरंभ होगा। कार्यक्रम के बाद पीएम भोपाल लौट जाएंगे।

एक माह में मजूदरों के खाते में आएगी राशि

कार्यक्रम में हुकुमचंद मिल मजदूरों के 30 साल से लंबित प्रकरण में 4 हजार 800 श्रमिकों को राहत मिलेगी और उनके परिवारों के लगभग 25 हजार सदस्य लाभान्वित होंगे। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि मजूदरों के खाते में बहुत से बहुत एक माह में राशि आ जाएगी, वैसे तो 15 दिन में ही ये हो जाएगा।

322 करोड़ के विकास कार्यों का होगा भूमिपूजन

अपने इंदौर दौरे के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 8 विभागों के कुल 71 कार्यों का लोकार्पण करेंगे। इन विकास कार्यों की कुल लागत 105.73 करोड़ हैं। इसी तरह 3 विभागों के विकास कार्यों का भूमिपूजन/शिलान्यास भी की जाएगी, जिनकी कुल लागत 322.85 करोड़ हैं। कार्यक्रम स्थल पर विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप का भी आयोजन होगा। मुख्यमंत्री डॉ. यादव मंच से केन्द्र की महत्वपूर्ण योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित करेंगे। वह 175 दिव्यांगजनों को रेट्रोफिटेड स्कूटी का वितरण भी करेंगे। इसी के साथ ही रेडक्रॉस में डोनेशन हेतु रेडक्रॉस एप का भी शुभारंभ इस अवसर पर किया जाएगा।

समझौता प्रस्ताव को दी थी सीएम ने मंजूरी

हुकुमचंद मिल 70 वर्ष सफलता पूवर्क चलने के बाद 1991 में बंद हो गई थी। मिल मजदूर और बैंकों की देनदारियां 30 वर्षों तक न्यायालय एवं अन्य प्रक्रिया में लंबित रही। राज्य शासन ने पहली बार 2022 में पहल की और गृह निर्माण मंडल को समझौता कर, राशि भुगतान का उत्तरदायित्व दिया गया। एक वर्ष के अंदर सभी दावेदारों के साथ समझौता सुनिश्चित कराया गया और श्रमिक यूनियन के साथ भी सहमति सहित समझौता हुआ। माननीय उच्च न्यायालय ने समझौता प्रस्ताव को सहमति दी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 19 दिसंबर 2023 को स्वीकृति प्रदान की तथा 20 दिसंबर को उच्च न्यायालय में राशि जमा कर दी गई।

कैलाश विजयवर्गीय आंदोलन में जेल भी गए थे, फैंकी थी फाइल

रविवार को कार्यक्रम के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव व विधायक कैलाश विजयवर्गीय ने मजूदरों को कार्यक्रम में आने के लिए महापौर के साथ मिलकर न्यौता दिया। इस दौरान उन्होंने पुराने किस्से को बताया और कहा कि वह भी इस आंदोलन से जुड़े रहे और तीन-चार दिन जेल में भी गए। वहीं उन्होंने कहा कि इस जमीन पर उद्योग विभाग दावा करता रहा, जब मैं महापौर था, तब मैंने इसे निगम की जमीन होने का दावा किया और इसके कागजात हाईकोर्ट में पेश किए। जब मैं उद्योग मंत्री बना तो मेरा सेक्रेट्री फाइल ले आया और इसे उद्योग विभाग की जमीन बताया, तब मैंने फाइल फैंक दी और कहा कि मैंने ही इसे नगर निगम की जमीन कराया, अब इसे उद्योग विभाग की बता रहे हो जाओ ठीक करके लाओ। वहीं विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि इस पूरे मामले में अधिकारियों की भूमिका निगेटेव रही है।

सीएम दौरे के लिए ट्रैफिक डायवर्सन

सीएम डॉ. मोहन यादव इंदौर में स्कीम नं. 136 आईडीए ग्राउंड हेलीपेड स्थल से कार द्वारा रवाना होकर स्कीम नं. 136 चौराहा, सिक्का स्कुल चौराहा, सांई मंदिर तिराहा, न्यायनगर चौराहा, बापट चौराहा होते हुए मारूती नगर चौराहा, एक्सिस बैंक तिराहा से राईट टर्न लेकर धन्नालाल चौकसे गली लेफ्ट टर्न होते हुए कनकेश्वरी कार्यक्रम स्थल पहुचेंगे। कार्यक्रम समाप्ति पश्चात इसी मार्ग से वापस स्कीम नं. 136 आइडीए ग्राउंड हेलीपैड पहुंचेंगे।

इस दौरान यातायात व्यवस्था निम्नानुसार रहेगी

डायवर्जन पॉइंट

● 25 दिसंबर 2023 को प्रातः 6:30 बजे से भारी वाहनों का प्रवेश देवास नाका से निरंजनपुर मंडी, स्कीम नंबर 136, बापट चौराहा, चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा, लव कुश चौराहा तरफ आवागमन पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा ।

● उज्जैन की ओर से आने वाले भारी वाहन लवकुश चौराहा से चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा तरफ पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे। भारी वाहन उज्जैन की ओर से सांवेर होकर क्षिप्रा मांगलिया की तरफ आवगमन हो सकेगा।

● सुपर कॉरिडोर की तरफ से लवकुश चौराहा, चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा, बापट चौराहा, निरंजनपुर मंडी चौराहा की तरफ भारी वाहन पूर्णत प्रतिबंधित रहेंगे।

● देवास नाका, निरंजनपुर मंडी खालसा चौक, लवकुश चौराहा एवं बरौली टोल नाका पर डाइवर्जन पॉइंट लगाए गए है।

कार्यक्रम में आने वालों की बसों की व्यवस्थाएं-

● सांवेर की ओर से आगंतुको को लेकर आने वाली बसें लवकुश चौराहा होते हुए चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा पर आगंतुको को उतार कर आईएसबीटी पार्किंग में बसे पार्क कर सकेंगे।

● देवास क्षिप्रा एवं मांगलिया की ओर से आगन्तुको को लेकर आने वाली बसें रेडिसन चौराहा, विजयनगर, बापट चौराहा से चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा पर आगन्तुको को उतार कर आईएसबीटी पार्किंग में बसे पार्क कर सकेंगे।

● देव गुराडिया/ बायपास की ओर से आगंतुको को लेकर आने वाली बसें पटेल नगर तिराहा से लाभ गंगा, स्टार चौराहा, रेडिसन चौराहा, विजयनगर चौराहा होते हुए चंद्रगुप्त मौर्य चौराहा पर आगन्तुको को उतार कर आईएसबीटी पार्किंग में बसें पार्क कर सकेंगे।

आंगुतंकों के लिए पार्किंग व्यवस्था

● कार्यक्रम में आने वाले चार पहिया/दो पहिया वाहन आईटीआई मैदान में पार्किंग कर सकेंगे।

● वीआईपी पार्किंग आईटीआई मैदान के पास रहेगी।

● कार्यक्रम में आने वाली बसों की पार्किंग आईएसबीटी में रहेगी।

     इमरजेंसी वाहन एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस वाहन पर किसी भी तरह का प्रतिबंध लागू नहीं होगा इनका आवागमन सुगमता से हो सकेगा। आम जनमानस से अपील है की असुविधा से बचने के लिए उक्त वीआईपी मार्ग का उपयोग करने से बचें, सहयोग करें।

पीएम मोदी कैलाश विजयवर्गीय मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव हुकमचंद मिल कार्यक्रम का भूमिपूजन हुकमचंद मिल कार्यक्रम Kailash Vijayvargiya Bhoomipujan of Hukamchand Mill program Chief Minister Dr. Mohan Yadav PM Modi Hukamchand Mill program