इंदौर में सोशल मीडिया पर सब्सक्राइब, लाइक, रिव्यू करने का खेल, साइबर सेल ने रिफंड करवाए 8 लाख रुपए, जानें फ्रॉड से कैसे बचें

author-image
Vikram Jain
New Update
इंदौर में सोशल मीडिया पर सब्सक्राइब, लाइक, रिव्यू करने का खेल, साइबर सेल ने रिफंड करवाए 8 लाख रुपए, जानें फ्रॉड से कैसे बचें

संजय गुप्ता, INDORE. सोशल मीडिया पर लाइक, सब्सक्राइब के नाम पर कमीशनखोरी और ठगी का खेल बढ़ता जा रहा है। साइबर सेल इंदौर ने ऐसे ही दस लाख से ज्यादा की ठगी के मामले में जांच करते हुए पीड़ित को आठ लाख रुपए वापस दिलाए है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म टेलीग्राम पर पीड़ित को टास्क पूरा करने पर कमीशन के तौर पर रुपए बढ़ाकर देने के नाम पर 10 लाख 60 हजार रुपए की ठगी की गई थी। बता दे कि राज्य साइबर पुलिस मुख्यालय भोपाल ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक योगेश देशमुख ने साइबर फायनेंसियल फ्राड पर रोकथाम के निर्देश दिए गए हैं।

साइबर सेल एसपी ने बताया पूरा मामला

राज्य साइबर सेल इंदौर के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने बताया कि उच्च अधिकारियों के निर्देशों के तहत सेल ने पूरी कार्रवाई की है। एसपी ने बताया कि 18 नवंबर 2023 को साफ्टवेयर कंपनी में जॉब करने वाली इंदौर निवासी युवती साफ्टवेयर इंजीनियर ने राज्य सायबर जोन इंदौर पर शिकायत की गई कि उसके साथ टेलीग्राम पर टास्क टास्क पूरा करने के नाम पर कमीशन देने के नाम पर ऑनलाइन ठगी की गई है। साथ ही शिकायत में बताया था कि कमीशन क्रम से बढ़ाकर दिए जाने का झांसा देकर 10 लाख 60 हजार रुपए धोखाधड़ी करते हुए ट्रांसफर करा लिए। शिकायत के बाद मामले में बैंक स्टेटमेंट की जांच की गई।

बैंक खातें से वापस दिलवाए गए रुपए

धोखाधड़ी के मामले में जांच करते हुए पुलिस ने कई संदिग्ध बैंक खातों में ट्रांसफर हुई फ्रॉड की रकम बैंक नोडल से चर्चा कर ईमेल के माध्यम से डेबिट फ्रीज कराई गई। साथ ही फ्रॉड करने वाले के संदिग्ध बैंक खातों से 8 लाख 5 सौ रुपए पीड़ित इंजीनियर के खाते में रिफंड कराए गए। मामले में आगे की जांच जारी है। धोखाधड़ी का शिकार हुई वेदिका प्रायवेट जॉब करती है और पिता मजदूरी करते है, परिजन इस धोखाधड़ी से परेशान थे। मामले में तत्काल एक्शन और रुपए वापस मिलने पर खुशी जताते हुए वेदिका और परिजनों ने पुलिस का धन्यवाद किया।

राज्य साइबर सेल ने जारी की एडवाइजरी

1. टेलीग्राम पर किसी भी अनजान प्रोफाईल, ग्रुप या चैनल से ना जुड़े, ना ही किसी लिंक पर क्लिक करें।

2. क्रिप्टो करेंसी निवेश पर ज्यादा लाभ, शॉपिंग या जॉब ऑफर से लालच में फीस रजिस्ट्रेशन, एडवांस ट्रेडिंग मनी आदि के नाम पर किसी खाते में पैसे जमा ना करें।

3. टेलीग्राम पर किसी लिंक के माध्यम से ओपन हुए एप, वेबपेज पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज ना करें।

4. अपने सोशल मीडिया और ईमेल एकाउंट्स आदि पर टू फेक्टर ऑथेंटिकेशन की सूविधा चालू करें ताकि आपके एकाउंट आसानी से हैक ना किए जा सके।

5. फायनेंसियल फ्राड की जानकारी होते ही तुरंत शिकायत करें।

6. टेलीग्राम एप पर अनजान लोगों के बनाए गए ग्रुप में शामिल होकर टास्क पूरा करने पर मिलने वाली राशि के लालच में ना आए।

7. कभी किसी संदिग्ध मैसेज पर भरोसा करते KYC अपडेट, आधार, पैनकार्ड लिंक करने वाले मैसेज पर विश्वास ना करें।

8. रिमोट एप जैसे टीम व्युवर, एनीडेस्क, क्विक सपोर्ट आदि किसी के कहने पर इंस्टाल ना करें।

9. फोन कॉल पर अज्ञात व्यक्ति के दिए निर्देशों का पालन कतई नहीं करें, गूगल से प्राप्त कस्टमर केयर/ हेल्प लाईन नंबर पर विश्वास ना करें।

10. सोशल मीडिया पर अपनी किसी भी प्रकार की बैंक और रुपयों से जुड़ी डिटेल, व्यक्तिगत जानकारी शेयर ना करें।

Indore News इंदौर न्यूज Cyber ​​crime साइबर अपराध Cheating in the name of like and subscribe Indore Cyber ​​Cell Police Cyber ​​Cell Advisory लाइक और सब्सक्राइव के नाम पर ठगी इंदौर सायबर सेल पुलिस सायबर सेल की एडवाइजरी