क्या CM के ट्वीट के कारण PSC ने रद्द किया भारत छोड़ो आंदोलन का प्रश्न? नई आंसर की आने के बाद उम्मीदवारों ने वायरल किए पुराने ट्वीट

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
क्या CM के ट्वीट के कारण PSC ने रद्द किया भारत छोड़ो आंदोलन का प्रश्न? नई आंसर की आने के बाद उम्मीदवारों ने वायरल किए पुराने ट्वीट

Indore, Sanjay Gupta. राज्य सेवा परीक्षा 2022 की प्री की आंसर की पर बुलाई गई आपत्तियों के बाद लोक सेवा आयोग ने अब फाइनल आंसर की जारी कर दी है, लेकिन इसमें दो सही प्रश्नों को ही डिलीट कर दिया है। यह वह प्रश्न है, जिसके आंसर में भी किसी तरह का विवाद नहीं था। खासकर भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू हुआ था, इस प्रश्न को डिलीट करने के लिए उम्मीदवार पूर्व सीएम कमलनाथ और सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किए गए ट्वीट को जिम्मेदार बताते हुए पुराने ट्वीट को जारी कर रहे हैं। इसके बाद पीएससी की कार्यशैली फिर विवादों में आ गई है, इसके पहले आयोग ने राज्य सेवा परीक्षा 2022 की आंसर की जारी कर फिर हटा दी थी औऱ् संशोधित कर जारी की थी, वहीं एक दिन पहले राज्य सेवा परीक्षा 2019 की इंटरव्यू तारीख घोषित की और फिर सूचना हटा दी। 





यह था सवाल







आयोग ने सवाल पूछा था कि भारत छोड़ो आंदोलन किस तिथि को शुरु हुआ था इसमे जवाब में सात अगस्त 1942, नौ अगस्त, 10 अगस्त और 6 अगस्त दिया हुआ था। सही आंसर 9 अगस्त 1942 है। लेकिन आयोग ने इस आंसर को ही हदा दिया, क्योंकि एक तारीख आठ अगस्त भी आती है। वास्तव में रात 12 बजे बाद यह आंदोलन शुरू हुआ जिसके चलते नौ अगस्त तारीख है। आयोग ने यह सवाल डिलीट कर दिया है। 







  • यह भी पढ़ें 



  • झाबुआ में जिला पंचायत के उपचुनाव का मतदान, दोपहर तक करीब 50 फीसदी हुआ मतदान, सभी दल लगा रहे ऐड़ी-चोटी का जोर






  • कमलनाथ ने किया था यह ट्वीट





    publive-image



    कमलनाथ ने ट्वीट किया था- आज ही के दिन नौ अगस्त 1942 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की अगुवाई में, भारत की आजादी के लिए करो या मरो का नारा देकर अंग्रेजी हुकूमत के अन्याय के खिलाफ भारत छोड़ो आंदोलन का आह्वान कर स्वतंत्रता आंदोलन को एक नई दिशा दी गई थी।





    सीएम शिवराज सिंह चौहान का ट्वीट





    publive-image





    स्वतंत्र भारत के सपने को साकार करने के लिए शहीद हो जाने वाली मां भारती के सबूतों को सादर प्रणाम, आज ही के दिन (8 अगस्त), 1942 में क्विट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत हुई थी। इस शुभ दिन के लिए देश के अनेक लाल हंसते-हंसते शहीद हो गए थे। उन सभी वीरों के चरणों में श्रद्धा के सुमन अर्पित करता हूं। 





    उम्मदीवार बोले- सीएम वाला आंसर सवाल में नहीं था, इसलिए किया डिलीट





    उम्मीदवारों ने द सूत्र को कहा कि यह पूरा फैक्ट किताबों में सभी जगह मौजूद है कि भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरु हूआ और यदि तारीख को लेकर थोड़ा संशय भी था तो आठ अगस्त तो वैसे ही आंसर में नहीं था, तो नौ अगस्त सही जवाब था। लेकिन लगता है कि आयोग सीएम के ट्वीट से दबाव में था और उन्होंने उनके ही जवाब को सही माना हुआ था, इसके चलते यह डिलीट कर दिया। 





    publive-image





    इधर 2020 की परीक्षा में पूछे सवाल को अब किया गया डिलीट





    इसी तरह एक सवाल आयोग ने पूछा था कि मप्र राज्य निर्वाचन आयोग का गठन कब हुआ था, इसका सही जवाब एक फरवरी 1994 है। यह सवाल आयोग द्वारा राज्य सेवा 2020 की प्री में भी पूछा गया था, और सही जवाब एक फरवरी को बताया था जो सही भी है लेकिन इसे भी डिलीट कर दिया गया है। इसके साथ ही आयोग ने दो सवालों के जवाब दो माने हैं और इसमें दोनों में से जो भी जवाब दिया गया होगा वह सही मान्य होगा। 





    एक-एक नंबर की फाइट है, मेरिट में आएगी मुश्किल







    पीएससी में एक-एक नंबर की फाइट होती है। इन दो सवालों के कटने से कई उम्मीदवारों के अंक नीचे हो गए हैं। उन्हें इस बात की चिंता है कि कहीं वह रिजल्ट में बाहर नहीं हो जाए या फिर 87-13 फार्मूले में उलझकर मूल रिजल्ट की जगह प्रोवीजनल रिजल्ट में ना शिफ्ट हो जाए, क्योंकि यहां एक-एक नंबर पर एक-दो नहीं सैंकड़ों उम्मीदवार ऊपर-नीचे आ जाते हैं।



    Public Service Commission लोक सेवा आयोग Quit India movement भारत छोड़ो आंदोलन MPPSC 2022 Controversy over new answer key नई आंसर की पर विवाद