आगरा में चलती पातालकोट एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, 2 कोच पूरी तरह जले, 13 झुलसे, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
आगरा में चलती पातालकोट एक्सप्रेस में लगी भीषण आग, 2 कोच पूरी तरह जले, 13 झुलसे, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान

AGRA. मथुरा से झांसी आ रही पातालकोट एक्सप्रेस (14624) की दो जनरल बोगी में भीषण आग लग गई। बुधवार को आगरा कैंट से करीब 8 किमी दूर भांडई रेलवे स्टेशन के पास तेज धमाके के बाद ट्रेन में लगी आग से यात्रियों में भगदड़ मच गई। इस दौरान भांडई स्टेशन एक यात्री ने चेन पुलिंग कर दी। मची अफरातफरी के बीच कुछ यात्री कूद गए तो बाकी को ट्रेन रुकने पर सुरक्षित उतारा गया। घटना में 13 यात्री झुलसे हैं। जिनका एसएन मेडिकल कॉलेज और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज किया गया। मामले में डीआरएम ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं।

यात्र‍ियों ने कूदकर बचाई जान

पंजाब के फिरोजपुर से चलकर एमपी के सिवनी जाने वाली पातालकोट एक्सप्रेस बुधवार दोपहर आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची थी। झांसी के लिए रवाना होने के बाद भांडई रेलवे स्टेशन को क्रास करते ही ट्रेन की जनरल बोगी में तेज धमाका हुआ। इसके बाद धुंआ और आग की लपटें निकलने लगी। बोगी में धुंआ और आग से यात्रियों का दम घुटने लगा। उनमें भगदड़ और चीख-पुकार मच गई। शोर मचने पर झांसी के यात्री ने चेन खींच ली, ट्रेन के रुकते ही लोग कूदकर भागने लगे। इसमें आगे के यात्री तो सुरक्षित उतर गए, जबकि पीछे रह गए यात्रियों में 13 यात्री घायल हो गए।

दो बोगियां पूरी तरह जली

पातालकोट एक्सप्रेस में आग लगने की सूचना मिलने पर भांडई स्टेशन पर रेलवे पुलिस स्टाफ से लेकर वेंडर आग बुझाने में जुट गए, इस बीच फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां भी आकर आग बुझाने में जुट गईं, आगरा और धौलपुर से भी राहत और बचाव दल वहां पहुंच गया। सबसे पहले पूरी तरह जल रहे दोनों डिब्बों को काटकर ट्रेन से अलग किया गया। इस भीषण अग्निकांड में ट्रेन की चार बोगियों को नुकसान पहुंचा है, दो जनरल बोगियां पूरी तरह से जलकर खाक हो गईं।

यात्रियों को दूसरी ट्रेन से किया रवाना

सुरक्षित बचे यात्रियों को आगे के लिए दुर्ग हमसफर ट्रेन से रवाना किया गया। वहीं घायल यात्रियों को एंबुलेंस के जरिए आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया।

हादसे के चलते साढ़े तीन 3 घंटे बंद रहा यातायात

पातालकोट एक्सप्रेस में आग लगने की घटना के चलते आगरा- मुंबई रेल ट्रैक करीब साढ़े 3 घंटे तक बंद रहा। शाम करीब सात बजे ट्रेनों का यातायात शुरू किया गया। ट्रैक चालू होने पर पहली ट्रेन नई दिल्ली-भोपाल वंदेभारत एक्सप्रेस 2 घंटे 25 मिनट की देरी से आगे बढ़ी। वहीं अप और डाउन की करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा ट्रेनें लेट होने के कारण हजारों यात्रियों को परेशान होना पड़ा।

14624 Patalkot Express Patalkot Express fire accident passengers jumped from the train to save themselves from the fire Bhandai Railway Station Agra News 14624 पातालकोट एक्सप्रेस पातालकोट एक्सप्रेस आग हादसा आग के बचने ट्रेन से कूदे यात्री भांडई रेलवे स्टेशन आगरा न्यूज