भोपाल में सतपुड़ा भवन में लगी आग पर काफी हद तक पाया काबू, 2 फ्लोर की आग बुझाई; कलेक्टर बोले- एयरफोर्स की मदद की जरूरत नहीं

author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
भोपाल में सतपुड़ा भवन में लगी आग पर काफी हद तक पाया काबू, 2 फ्लोर की आग बुझाई; कलेक्टर बोले- एयरफोर्स की मदद की जरूरत नहीं

BHOPAL. राजधानी भोपाल में मंत्रालय के पास सतपुड़ा भवन में सोमवार (12 जून) शाम 4 बजे भीषण आग लग गई। तीसरी मंजिल से शुरू से आग छठवीं मजिल पर जा पहुंची। बेकाबू होती आग पर काबू पाने के लिए भोपाल के साथ दूसरे जिलों से फायर ब्रिगेड बुलाई गई। यहां सात फायर ब्रिगेड मंडीदीप और रायसेन से पहुंची, साथ ही एयरपोर्ट अथारिटी, बीपीसीएल, इंडियन ऑयल की फायर सर्विस भी पहुंची। 7 घंटे बाद सतपुड़ा भवन के 2 फ्लोर की आग पर काबू पाया गया। भोपाल कलेक्टर का कहना है कि एयरफोर्स की मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही पूरी तरह से आग पर काबू पा लिया जाएगा।







— TheSootr (@TheSootr) June 12, 2023





घटना की जांच के लिए बनाई गई 4 सदस्यीय कमेटी





आग बुझाने की फायर ब्रिगेड की टीमें लगी हुई थीं। सफलता नहीं मिलते देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से एयरफोर्स की मदद मांगी थी। रात में ही AN 32 विमान और MI-15 हेलिकॉप्टर यहां पहुंचने वाले थे, जो आग बुझाने में मदद करते, लेकिन शायद अब इसकी जरूरत ना पड़े। सरकार के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट से लगी और एसी के कंप्रेसर में ब्लास्ट होने से फैलती गई। पूरे ऑफिस में 30 से ज्यादा एसी कंप्रेसर में ब्लास्ट हुए हैं। मुख्यमंत्री ने आग लगने के कारणों की जांच के लिए 4 सदस्यीय कमेटी बनाई है।





आग से अब तक 30 से ज्यादा एसी ब्लास्ट





आग मध्यप्रदेश स्वास्थ्य संचालनालय के दफ्तर में लगी। आग सबसे पहले तीसरी मंजिल पर लगी, जो फैलते हुए छठवीं मंजिल तक पहुंच गई। आग लगने के बाद सतपुड़ा भवन में हड़कंप की स्थिति बन गई। बिल्डिंग में धुआं भर गया। आग लगते ही हड़कंप मच गया। परिसर में अधिकारी-कर्मचारियों की भीड़ लग गई। सुरक्षा के लिहाज से बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है। आग की लपटों ने देखते ही देखते चौथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया।  बिल्डिंग में फैली आग से अब तक 30 से ज्यादा एसी ब्लास्ट हुए है। धमाके के कारण आग भीषण हो गई है। आग लगने की सूचना के बाद नगर निगम की फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची हैं। फायर ब्रिगेड की टीम आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हुई है। 







— TheSootr (@TheSootr) June 12, 2023





आग पर काबू पाने की कोशिश जारी 





सतपुड़ा भवन के तीसरी मंजिल के स्थित अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजना के ऑफिस से आग शुरू हुई। आग ने चौथी मंजिल पर स्थित स्वास्थ्य संचालनालय को चपेट में ले लिया। हेल्थ डायरेक्टोरेट के पांचवीं और छठवीं मंजिल तक आग की लपटें पहुंची है। आग में स्वास्थ्य विभाग की कई महत्वपूर्ण शाखाओं के दस्तावेज खाक हो गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार तीसरी मंजिल के ऑफिस में लगे एसी में ब्लास्ट होने के बाद आग लगी है। 





एसी में धमाका होने के कारण आग लगी





शुरुआती जानकारी के अनुसार ऑफिस में लगे एसी में धमाका होने के कारण आग लगी है। आग लगने के कारण ऑफिस फर्नीचर और महत्वपूर्ण फाइलें जलकर खाक हो गई हैं। अभी एक साल पहले ही इस ऑफिस को रिनोवेट कराया गया था।  इस दौरान लकड़ी की पुरानी अलमारी और दूसरे फर्नीचर निकाले गए थे। जो स्वास्थ्य संचालनालय में ही रखे थे। आग में लकड़ी का वेस्ट फर्नीचर जलने से आग ने विकराल रूप ले लिया है। फिलहाल फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ रही है।





कांग्रेस ने साजिश की आशंका जताई 





इधर सतपुड़ा भवन में लगी आग को लेकर कांग्रेस ने साजिश की आशंका जताई है। पूर्व मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर कहा- आग के बहाने घोटालों के दस्तावेज जलाने की साजिश तो नहीं।





कांग्रेस नेताओं ने सरकार पर बोला हमला 





घटना को लेकर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने भी बीजेपी सरकार पर हमला बोला। पीसी शर्मा ने कहा कि किसी भी राज्य में चुनाव से पहले सरकारी रिकॉर्ड भवन में अगर आग लग जाए, तो समझो सरकार गई। गुनाह मिटा दिए गए। शिवराज जी और उनकी सरकार की चला चली की बेला है। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा- मैंने 15 दिन पहले ही इसकी आशंका जाहिर की थी कि सरकारी दफ्तरों में आग लगने का अभियान शुरू होगा। जीतू पटवारी ने ट्वीट करके कहा कि शिवराज के दफ़्तर की आग बता रही है, बीजेपी सरकार मध्यप्रदेश से जा रही है।







— Arun Subhash Yadav ???????? (@MPArunYadav) June 12, 2023







— Jitendra (Jitu) Patwari (@jitupatwari) June 12, 2023





गड़बड़ियों और घोटालों के सबूत मिटा दिए गए- AAP 





आम आदमी पार्टी ने भी आग लगने की घटना पर सवाल उठाए है। AAP के अतुल शर्मा ने कहा है कि सतपुड़ा भवन में लगी आग से सवाल खड़े हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आग लगी या लगाई गई है। सरकार के जाने से पहले सारी गड़बड़ियों और घोटालों के सबूत मिटा दिए गए है।





पहले भी हुई है आगजनी की कई घटनाएं





सतपुड़ा भवन में आग लगने की एक अन्य घटना 14 दिसंबर 2018 को हुई थी, इस घटना में भी कई गोपनीय दस्तावेज जलकर खाक हो गए ​थे। वहीं इससे पहले भी इसी भवन में 25 जून 2012 को तीसरे माले पर आग लगी थी, जिसमें भी कई चीजें जलकर खाक हो गई थी। सतपुड़ा के ठीक सामने स्थित विंध्याचल भवन में भी 28 नवंबर, 2013 की देर रात दूसरे माले पर स्थित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग (विकास आयुक्त कार्यालय) में भीषण आग लग गई थी। आग स्थापना शाखा में लगी थी और दफ्तर के 40 कमरों में आग फैल गई थी। जिनमें से दो दर्जन कमरे पूरी तरह आग की चपेट में आ गए थे। उनमें बजट शाखा, स्थापना शाखा और विकास शाखा तो पूरी तरह जलकर राख हो गई थी।





विंध्याचल भवन में भी लग चुकी है आग





विंध्याचल भवन में ही पांचवे माले में आग लगने की दूसरी घटना 5 अक्टूबर 2015 को कृषि संचालनालय में हुई थी। आगजनी में कृषि संचालनालय की बीज शाखा में रखीं विधानसभा के सवाल-जवाबों संबंधी फाइलें जलकर खाक हो गईं। पुलिस ने आग का कारण शॉर्ट सर्किट बताया है। विंध्याचल भवन में दो साल में आगजनी की यह दूसरी घटना थी। तब पूर्व कृषि संचालक डॉ. डीएन शर्मा के खिलाफ जांच संबंधी दस्तावेज भी आग में जलकर खाक हो गए थे।



मध्यप्रदेश सरकार Government of Madhya Pradesh Fire in Satpura building directorate is in Satpura building fire brigade team reached Rural Development Department Headquarters सतपुड़ा भवन में आग सतपुड़ा भवन में है संचालनालय फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची ग्रामीण विकास विभाग मुख्यालय