एमपी के ग्वालियर-गुना पहाड़ी प्रदेशों से भी ज्यादा ठंडे, भोपाल-नर्मदापुरम में बूंदाबांदी, 12 जनवरी तक रहेगा कोहरा

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
एमपी के ग्वालियर-गुना पहाड़ी प्रदेशों से भी ज्यादा ठंडे, भोपाल-नर्मदापुरम में बूंदाबांदी, 12 जनवरी तक रहेगा कोहरा

BHOPAL. मध्यप्रदेश में नए साल के पहले दिन से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पूरा प्रदेश बारिश सर्द हवाओं और कोहरे के आगोश में है। भोपाल और नर्मदापुरम में रुक- रुक कर बूंदाबांदी हो रही है। वहीं हरदा में तेज बारिश हुई।

ग्वालियर-गुना सबसे ठंडे

ग्वालियर और गुना सबसे ज्यादा ठंडे हैं। यहां अधिकतम पारा 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है। दोनों ही शहर पहाड़ी राज्यों हिमाचल-उत्तराखंड के प्रमुख शहर- धर्मशाला, चंबा, मंडी और देहरादून से भी ठंडे हैं। इन शहरों में टेम्प्रेचर 17 डिग्री सेल्सियस से अधिक है। शनिवार को मध्यप्रदेश के 11 शहरों में टेम्प्रेचर 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा, जबकि रविवार को भोपाल-जबलपुर समेत 10 जिलों में बारिश और 22 जिलों में मध्यम से घना कोहरा रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम रहेगा। बारिश का सिस्टम गुजरने के बावजूद कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

बादल छंटने के बाद ठंड और बढ़ेगी

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार 'साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम उत्तर प्रदेश के ऊपर है। दूसरा इंडो साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के ऊपर है। वहीं, गुजरात से उत्तर प्रदेश तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस वजह से मध्यप्रदेश का मौसम भी बदला हुआ है। 8 जनवरी को फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है, जो 12 जनवरी तक रहेगा। इससे भी कोहरा और हल्की बारिश होने का अनुमान है।' बताया जा रहा है सिस्टम के बाद बादल छंट जाएंगे। इससे उत्तरी हवाएं प्रदेश में आने लगेंगी। इसकी वजह से रात के टेम्प्रेचर में भी गिरावट आएगी।

MP weather Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Weather condition how long will the fog last Gwalior-Guna remain the coldest मौसम का हाल एमपी का मौसम कब तक हरेगा कोहरा ग्वालियर-गुना सबसे ठंडे रहे