राज्य सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू नौ अगस्त से, 19 अक्टूबर तक चलेंगे, फिलहाल दो बोर्ड चलेंगे, एक सदस्य हुए रिटायर 

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
राज्य सेवा परीक्षा 2019 के इंटरव्यू नौ अगस्त से, 19 अक्टूबर तक चलेंगे, फिलहाल दो बोर्ड चलेंगे, एक सदस्य हुए रिटायर 

संजय गुप्ता, INDORE. राज्य सेवा परीक्षा 2019 के आखिरकार इंटरव्यू नौ अगस्त से शुरू हो रहे हैं जो 19 अक्टूबर तक चलेंगे। यह सबसे लंबी चलने वाली राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा हो गई है। इंटरव्यू में कुल 1983 उम्मीदवार पात्र घोषित है, इसके साथ ही कुछ अन्य उम्मीदवार है जिन्हें हाईकोर्ट से इंटरव्यू में बैठाया जाएगा, इन्हें भी आयोग अलग से बुलाएगा। माना जा रहा है कि सभी मूल रिजल्ट वाले पात्र उम्मदीवारों के बाद इनकी प्रक्रिया होगी। 



फिलहाल दो बोर्ड ही चलेंगे



अभी आयोग में चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा के साथ चंद्रशेखऱ् रायकवार और  डॉ. कृष्णकांत शर्मा ही सदस्य है। चौथे सदस्य डॉ. देवेंद्र सिंह मरकाम आठ आगस्त को तीन साल के कार्यकाल के बाद रिटायर हो गए। उधर डॉ. शर्मा अभी कुछ दिन की छुट्‌टी पर है. ऐसे में इस सप्ताह इंटरव्यू के लिए दो ही बोर्ड चलेंगे। अगले सप्ताह से फिर तीन बोर्ड होंगे। इंटरव्यू के लिए रिपोर्टिंग समय तय तारीख में नौ बजे हैं। इंटरव्यू के दिन साथ में हल्का भोजन के हिसाब से कुछ लेकर जाएं, क्योंकि कब नंबर आएगा पता नहीं, और अंदर कैंटीन नहीं है और एक बार प्रवेश के बाद इंटरव्यू होने के बाद ही बाहर आने दिया जाएगा। 



पदों की वरीयता इंटरव्यू तारीख के एक दिन पहले तक भर सकेंगे



राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए कुल 571 पद है। उम्मीदवारों को पदों की वरीयता अपने खुद की इंटरव्यू तारीख से एक दिन पहले तक ऑनलाइन भरना है और फिर इसका प्रिंट आयोग में देना है। जैसे किसी की इंटरव्यू तारीख 20 अगस्त है तो उसे 19 अगस्त तक भरना है। आयोग प्रवक्ता डॉ. रविंद्र पंचभाई ने 'द सूत्र' से कहा कि वरीयता ध्यान से भरें, एक बार भरने पर फिर संशोधन नहीं होगा और मूल रिजल्ट वाले मूल पदों के हिसाब से और प्रोवीजनल वाले उनके आरक्षित पदों के हिसाब से ही भरें। साथ ही पद की योग्यता भी चेक कर लें, ऐसा ना हो कि पद के लिए हाईट व अन्य मानक है और वह पूरे नहीं करते हैं, तो ऐसे में पद के लिए अयोग्य हो जाएंगे।



डॉ. मरकाम की विदाई के लिए हुआ कार्यक्रम



publive-image



मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के सदस्य डॉ. देवेंद्र सिंह मरकाम को  सेवा निवृत्त होने पर मंगलवार शाम को विदाई समारोह हुआ। कार्यक्रम में आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर राजेश लाल मेहरा द्वारा डॉ.  मर काम के कार्यशैली, सहृदयता तथा सेवाभाव की विशेष चर्चा की गई l कार्यक्रम में सदस्य चंद्रशेखर रायक वार, सचिव प्रबल सिपाहा ने भी उनके स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए शुभकामनाएं प्रदान की गई l कार्यक्रम में आयोग परिवार के सभी अधिकारी तथा कर्मचारी सम्मिलित हुए। विदाई कार्यक्रम का संचालन कुंवर चंद पांडे द्वारा किया गया। इस मौके पर डॉ. मेहरा ने कहा कि उन्होंने काफी इंटरव्यू लिए, खासकर मेडिकल फील्ड के उम्मीदवारों के। उन्होंने पूरी मेहनत से लगातार आयोग और युवा उम्मीदवारों के हित में काम किया। डॉ. मरकाम ने भी कहा कि आयोग ने परिवार की तरह ही हमेशा एक-दूसरे का ध्यान रखा और  साफ नियत, मेहनत से भर्ती प्रक्रिया करने पर ध्यान दिया, इसी के चलते लगातार एक के बाद एक परीक्षाएं हो रही है भर्ती हो रही है।


राज्य सेवा परीक्षा 2019 State Service Exam 2019 State Service Exam interview will run from August 9 to October 19 at present two boards will run one member retired राज्य सेवा परीक्षा के इंटरव्यू नौ अगस्त से 19 अक्टूबर तक चलेंगे फिलहाल दो बोर्ड चलेंगे एक सदस्य हुए रिटायर