अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए एक करोड़ से अधिक का दान देने वाले अग्रवाल, गर्ग, पाटीदार के साथ महाजन, कोकजे को निमंत्रण

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए एक करोड़ से अधिक का दान देने वाले अग्रवाल, गर्ग, पाटीदार के साथ महाजन, कोकजे को निमंत्रण

संजय गुप्ता, INDORE. अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के कार्यक्रम के लिए मालवा प्रांत से करीब 29 वीवीआईपी को निमंत्रण मिलना शुरू हो गए हैं। इसमें आंदोलन से जुड़े प्रमुख हस्तियों के साथ ही वह उद्योगपति, कारोबारी भी शामिल है जिन्होंने इस मंदिर के लिए एक करोड़ और इससे अधिक की राशि दान की है। वीवीआईपी को निमंत्रण देने के लिए संघ और विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी जा रहे हैं। यह न्यौता सपत्नीक है, यानि दंपत्ती को दिया जा रहा है।

अधिक राशि दान देने वाले श्रृद्धालुओं में ये शामिल

इसमें कोल कारोबारी और अग्रवाल ग्रुप के विनोद अग्रवाल, कंसट्रक्शन ग्रुप कल्याण टोल के टीकम गर्ग, पीथमपुर में शक्ति पंप के प्रमुख दिनेश पाटीदार, मोयरा स्टील के पवन सिंघानिया का नाम प्रमुख तौर पर है। अग्रवाल ने 'द सूत्र' को पुष्टि करते हुए कहा कि उन्हें निमंत्रण मिल चुका है। अग्रवाल ने तो अयोध्या जाने के लिए चार्टड प्लेन तैयार कर लिया है, वहीं संदेश भी दिया है कि जिन्हें आमंत्रण है वह साथ में चल सकते हैं, लेकिन बताया जा रहा कि अयोध्या में उस समय चार्टर प्लेन की पार्किंग की भी जगह नहीं है, क्योंकि उस दिन इतने प्लेन वहां आने हैं।

अन्य वीवीआईपी हस्तियों में, ताई, कोकजे, अष्ठाना और दोषी आदि शामिल

संघ के क्षेत्र संघ चालक अशोक सोहनी, विश्व हिंदू परिषद के हुकम सिंह सांवला, पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन, विश्व हिंदू परिषद के पूर्व प्रमुख व पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे, आंबेडकर यूनिवर्सिटी मही के वाइस चांसलर, वरिष्ठ कार सेवक व संघ के कार्यकर्ता कृष्ण कुमार अष्ठाना, तवलीन फांउंडेशन के गुरमीत सिंह नारंग, प्रसिद्ध कामेंटेटर सुशील दोषी व अन्य शामिल है।

देश में 6000 से ज्यादा वीवीआईपी को निमंत्रण

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में 22 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देशभर से विशिष्ट अतिथियों को आमंत्रित कर रहा है। इसके लिए विशेष प्रकार का निमंत्रण पत्र तैयार किया गया। ये निमंत्रण पत्र देश के 6000 से ज्यादा विशिष्ट अतिथियों को भेजा गया है। इनमें 4000 संत और 2200 अन्य मेहमान हैं। साथ ही छह दर्शनों (प्राचीन विद्यालयों) के शंकराचार्य और लगभग 150 साधु-संत भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेंगे।

इस तरह बना है निमंत्रण पत्र

WhatsApp Image 2024-01-04 at 4.12.10 PM.jpg

निमंत्रण पत्र में धार्मिक अनुष्ठानों का ब्योरा है, साथ ही हर अतिथि का QR कोड भी तय है। आने के समय, गाड़ी के लिए तय पार्किंग की जगह और प्राण प्रतिष्ठा की अवधि शामिल है। इसके कवर पर लिखा है- नादिक निमंत्रण, श्रीराम धाम अयोध्या।

आमंत्रण पत्र में यह पांच तत्व शामिल...

  • अयोध्या में निर्माणाधीन श्री जन्मभूमि मंदिर की तस्वीर वाला कार्ड, जिस पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का लोगो छपा है।
  • WhatsApp Image 2024-01-04 at 4.12.10 PM (2).jpg
  • एक छोटे से लिफाफा में रखे पीले अक्षत।
  • कार्यक्रम वाले दिन के लिए वाहन पास, जिस पर वाहन नंबर लिखने की जगह है। साथ ही गूगल मैप का QR कोड भी है जिससे अतिथि आसानी से पार्किंग एरिया तक पहुंच सकते हैं।
  • संकल्प संपोषण पुस्तिका। इसमें साल 1528 से लेकर 1984 तक राम जन्मभूमि आंदोलन से जुड़े 20 लोगों का संक्षिप्त विवरण है। इनमें सबसे पहले देवरहा बाबा और सबसे अंत में अशोक सिंघल का जिक्र है।
  • कार्यक्रम की जानकारी देने वाला एक कार्ड है।

निमंत्रण पत्र में पीएम मोदी, मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल, योगी के नाम

WhatsApp Image 2024-01-04 at 4.12.12 PM (2) (1).jpg

कार्ड में पीएम नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के नाम है।

कार्ड में कार्यक्रम की यह जानकारी दी गई

निमंत्रण पत्र में कार्यक्रम का समय के साथ विवरण है। अतिथियों के आने का समय सुबह 11:30 बजे रखा गया है। 11:30 से 12:30 बजे तक गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा होगी। 12:30 बजे से अतिथियों का भाषण होगा। फिर मंदिर में दर्शन प्रारंभ हो जाएंगे। इस कार्ड में मेहमानों को 11 बजे तक आने के लिए कहा गया है।

Ayodhya Ram Temple MP News Ram Mandir Pran Pratishtha राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या राम मंदिर इंदौर के पांच को निमंत्रण एक करोड़ से अधिक के दानदाता invitation to five from Indore donors of more than one crore एमपी न्यूज