ASI सर्वे का 81वां दिन : भोजशाला में भगवान ब्रह्मा की सपरिवार प्रतिमा मिली , आज 7 अवशेष मिले

धार भोजशाला में 81वें दिन सर्वे के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा किया। शर्मा ने बताया कि आज गर्भगृह में 7 नए स्थानों पर सर्वे हुआ। इसमें भगवान ब्रह्मा जी के पूरे परिवार की लगभग 2 फीट की एक खंडित प्रतिमा सहित 7 अवशेष मिले...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 81वां दिन :  भोजशाला ASI सर्वे का आज 81वां दिन था। आज आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार सोमवार, 10 जून को सफाई के दौरान सनातन धर्म से संबंधित 7 अवशेष मिले। हिंदू पक्ष का दावा है कि कल मिली मूर्तियों में भगवान ब्रह्मा की भी मूर्ति है, जो कि 2 फीट की है। वहीं मुस्लिम पक्ष ने मूर्तियों के अवशेष के मिलने पर आपत्ति दर्ज करवाई है।

7 अवशेषों में कछुआ और कमल बना मिला

पक्षकारों के अनुसार सोमवार, 10 जून को जितनी ट्रेंच बनाकर खुदाई की गई थी, उन ट्रेंचों का भराव किया गया। उत्तर की ओर क्लीनिंग करने पर 7 नए अवशेष प्राप्त हुए हैं, जिसमें शिलालेख और खंभों के अवशेष हैं। वहीं एक शिलालेख पर कछुआ और कमल बना हुआ है। कल जो अवशेष निकले थे उसकी आज सफाई की गई। जिसमें भगवान ब्रह्मा की भी मूर्ति है। ब्रह्माजी अपने परिवार के साथ विराजमान हैं। 

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 80वां दिन : भोजशाला में बंद कमरे को खोला, भगवान की प्रतिमाएं और 50 से अधिक अवशेष निकले

मूर्तियां मिलने पर मुस्लिम पक्षकार ने कहा 2003 के बाद रखी

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कल कल मिली मूर्तियों के अवशेष मिलने पर आपत्ति दर्ज करवाई है। उनका कहना है कि यह 2003 के बाद रखी गई है। हमारी शुरू से मांग है कि साल 2003 के बाद की चीजों को सर्वे में शामिल नहीं किया जाए। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान ने मीडिया से चर्चा में कहा की आज उत्तर और पश्चिम की सारी ट्रेंच का लेबलिंग का काम पूरा किया गया है। मॉन्युमेंट के अंदर वजुखाना ओर पानी के हौज के कुछ स्पॉट, इश्यू थे उसको मार्क करने काम किया गया, खुदाई भी की गई। जिसे टीम द्वारा एड किया गया है।

हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा का बड़ा दावा

भोजशाला में सर्वे का आज 81वें दिन का सर्वे समाप्त होने के बाद हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बड़ा दावा किया, उन्होंने बताया कि आज गर्भगृह में 7 नए स्थानों पर सर्वे शुरू हुआ है। जिसमें भगवान ब्रह्मा जी के पूरे परिवार की लगभग 2 फीट की एक खंडित प्रतिमा सहित 7 अवशेष मिले, इन 7 अवशेषों में शिलालेखो के अवशेष भी मौजूद है। 

आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ASI सर्वे का 81वां दिन 7 अवशेष मिले भोजशाला