ASI सर्वे का 89वां दिन : भोजशाला में अवशेष मिलने की जगह की मिट्टी हटवाई, सुंदरकांड पाठ किया

धार भोजशाला में आज मंगलवार, 18 जून को 89वें दिन सर्वे कार्य किया गया। कल मिले अवशेष की जगह से आज मिट्टी हटाई गई। वहीं, मंगलवार होने के कारण हिंदू समाज के लोगों ने सुंदरकांड का पाठ भी किया... 

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 89वां दिन : धार भोजशाला में केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण कर रही है। आज सर्वे का 89वां दिन है। मंगलवार होने के कारण हिंदू समाज के लोगों ने भगवान हनुमानजी का तेल चित्र रखकर पूजन किया और सुंदरकांड का पाठ किया। इसी कारण टीम के सदस्य भोजशाला सहित आसपास के परिसर में काम कर रहे हैं। टीम का मुख्य फोकस अभी उत्तर-पूर्वी हिस्से की ओर है। जहां पर एक दिन पहले मिट्टी हटाने के दौरान अवशेष मिले थे, आज भी टीम के कुछ सदस्यों ने यहीं पर काम किया।

सुंदरकांड पाठ के दौरान भी सर्वे कार्य किया

भोजशाला के गौरव की पुनर्स्थापना को लेकर भोज उत्सव समिति द्वारा यहां पर प्रति मंगलवार सत्याग्रह किया जाता है। आज भी पूजा और अर्चना के लिए बड़ी संख्या में हिंदू समाज के लोग सुबह-सुबह ही पहुंच गए थे। यहां गर्भगृह में मां वाग्देवी सहित भगवान हनुमान का तेल चित्र रखकर पूजन किया गया। इस दौरान सरस्वती वंदना सहित सुंदरकांड करते हुए आरती की गई और प्रसाद वितरण भी किया गया। पूजा अर्चना के दौरान भी सर्वे रोका नहीं गया, टीम के सदस्य बाहरी क्षेत्र में अपना काम करते रहे। इधर मंगलवार होने के चलते अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया था।

ये खबर भी पढ़ें...

ASI सर्वे का 88वां दिन : भोजशाला में मिला खंभों का बेस, डॉक्यूमेंटेशन का किया काम

सर्वे कार्य को बुधवार को हों जाएंगे तीन माह पूरे

एएसआई की टीम को भोजशाला में सर्वे करते हुए कल 19 जून को तीन माह पूरे हो जाएंगे, पिछले तीन माह से यहां पर लगातार टीम के सदस्य बगैर रुके काम कर रहे है। तेज तीखी धूप हो या बारिश का पानी टीम के सदस्यों ने सर्वे का कार्य प्रभावित नहीं होने दिया। जुलाई के प्रथम सप्ताह में सर्वे की मुख्य रिपोर्ट कोर्ट में पेश करना हैं, ऐसे में दस्तावेजीकरण का काम तेज गति से टीम कर रही है।

गर्भगृह के उत्तर पूर्व में मिट्टी हटाने का काम किया

भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक गोपाल शर्मा ने बताया था कि गर्भगृह के उत्तरी पूर्व दिशा में मिट्टी हटाने का काम किया गया। इसके साथ ही गर्भगृह में फोटोग्राफी वीडियोग्राफी भी की गई है। पुराने अवशेषों की भी फोटोग्राफी की गई। अंदर जो पहले मिट्टी हटाई गई थी उसका लेबलिंग का काम लिया गया। वहीं कल उत्तरी पूर्व भाग में मिट्टी हटाने के दौरान खंभों का बेस मिला था। जिसकी डॉक्यूमेंटेशन का काम किया गया था।

केंद्रीय पुरातत्व विभाग ASI सर्वे का 89वां दिन धार भोजशाला