ASI सर्वे का 94वां दिन : भोजशाला में छोटे-बड़े 11 अवशेष मिले

मध्यप्रदेश की धार भोजशाला में रविवार, 23 जून को 94वें दिन सर्वे कार्य किया गया। रविवार को एएसआई की टीम के सदस्यों ने मजदूरों के साथ मिलकर काम किया। आज काम की गति देखकर लग रहा था कि सर्वे के लिए तय किया गया समय नजदीक है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 94वां दिन : मध्यप्रदेश की धार भोजशाला में रविवार, 23 जून को 94वें दिन सर्वे कार्य किया गया। केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम धार भोजशाला के परिसर में वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण कर रही है। रविवार को सर्वे का 94वां दिन था। 

5 बड़े और 6 छोटे अवशेष मिले

आज रविवार को सर्वे कार्य शाम 5 बजे तक चला। हिन्दू पक्षकार गोपाल शर्मा ने बताया कि रविवार को भोजशाला के बाहर उत्तर पूर्वी कोने से खुदाई के दौरान 11 छोटे और बड़े अवशेष प्राप्त हुए हैं। इन अवशेषों में 5 बड़े और 6 छोटे अवशेष हैं। ASI की टीम को सदस्यों ने मिले सभी अवशेषों को अपनी कस्टडी में सुरक्षित रख लिया है।

अवशेषों को भोजशाला में संग्रहालय बनाकर रखा जाए

याचिका कर्ताओं ने केंद्रीय पुरातत्व विभाग की टीम से दो मांगें की। भोजशाला में दक्षिण पश्चिम और उत्तर में ही 50 मी के दायरे में सर्वे हुआ है। भोजशाला के मुख्य दरवाजे पर पूर्व की ओर भी 50 मीटर के क्षेत्र में संरक्षण किया जाए। साथ ही ये भी मांग रखी कि अभी और पहले के हुए सर्वे में भोजशाला से निकले अवशेषों और मूर्तियों को जो धार किला, मांडू और अन्य स्थानों पर रखे हैं उन्हें यहां लाकर संग्रहालय बनाकर रखा जाए।

उत्तर पूर्वी कोने में बने ओटले हटाए 

मुस्लिम पक्षकार समद ने कहा कि उत्तर पूर्वी कोने में जो ओटले बने थे, जो ASI ने ही बनाए थे और उन पर फेंसिंग कर बिल्डिंग के कुछ पार्ट्स रखे थे, उन्हें पूरी तरह हटा दिया। वहीं पर खुदाई में कुछ इंसानी हड्डियां और अवशेष मिले हैं। मस्जिद और मजार के आसपास यहां कब्रिस्तान है, जहां कहीं लोगों को दफन किया था। हमने पहले भी आपत्ति दर्ज कराई थी।

केंद्रीय पुरातत्व विभाग ASI सर्वे का 94वां दिन धार भोजशाला