इंदौर में पटवारी, आरआई के बाद 8 तहसीलदारों पर कार्रवाई, राजस्व कोर्ट में मिली थी कई खामियां

कनाडिया तहसीलदार योगेश मेश्राम, जूनी इंदौर तहसीलदार जगदीश रंधावा, मल्हारगंज तहसीलदार शैवाल सिंह और मल्हारगंज नायब तहसीलदार जितेंद्र वर्मा की एक माह की तनख्वाह राजसात कर विभागीय जांच शुरू की गई है। 

author-image
Pratibha ranaa
New Update
िनिन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. राजस्व कामों में हो रही गड़बड़ियों और शिकायतों के बाद सख्त हुए इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ( Indore Collector Ashish Singh ) ने पांच पटवारी, एक आरआई के बाद अब 8 तहसीलदारों पर कार्रवाई की है। किसी के एक महीने के वेतन को राजसात किया गया है, तो किसी के सात दिन के वेतन को। वहीं विभागीय जांच भी होगी।

इन अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई

कनाडिया तहसीलदार योगेश मेश्राम, जूनी इंदौर तहसीलदार जगदीश रंधावा, मल्हारगंज तहसीलदार शैवाल सिंह और मल्हारगंज नायब तहसीलदार जितेंद्र वर्मा की एक माह की तनख्वाह राजसात कर विभागीय जांच शुरू की गई है। 

इनकी सात दिन की तनख्वाह रोकी

वहीं खुडैल नायब तहसीलदार जितेंद्र सोलंकी, सांवेर नायब तहसीलदार चौखालाल टांक, हातोद तहसीलदार शिखा सोनी, बेटमा नायब तहसीलदार धर्मेंद्र सिंह चौहान की एक सप्ताह की तनख्वाह रोकी गई है। 

ये खबर भी पढ़िए...…तो सच में था महानाग वासुकी, गुजरात में मिला पांच करोड़ साल पुराना जीवाश्म

जांच में यह पाया गया 

कलेक्टर द्वारा औचक टीम बनाकर अपर कलेक्टर के जरिए सभी राजस्व कोर्ट का निरीक्षण कराया गया था। इनकी रिपोर्ट में पाया गया कि इन राजस्व कोर्ट में कई केस में तारीख ही नहीं लग रही है। राजस्व काम में बेवजह देरी की जा रही है। पटवारी, आरआई की रिपोर्ट भी कई जगह नहीं लगी है। 

कलेक्टर पहले ही दो टूक समझा चुके

लगातार राजस्व बैठकों में कलेक्टर दो टूक समझा रहे हैं कि अब बहुत हो गया है, किसी की शिकायत आई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। कई बार बोलने के बाद भी नहीं मानने के बाद कलेक्टर ने टीम बनाकर यह जांच कराई कि यह अधिकारी कोर्ट में क्या कारास्तानी कर रहे हैं। इसमें भारी गड़बड़िया मिली, इसके बाद इन सभी पर यह सर्जिकल स्ट्राइक हुई है। इसके पहले अनैतिक कारणों के चलते 5 पटवारी, एक आरआई को निलंबन जैसे आदेश हुए हैं।

इन पांच पटवारी व आरआई को भी किया जा चुका है निलंबित

-    रोशिता तिवारी, पटवारी मल्हारगंज, इन्हें अब भू अभिलेख में अटैच किया है

-    हरीश शर्मा, पटवारी मल्हारगंज, इन्हें भी भू अभिलेख में अटैच किया गया

-    ओम परवार, पटवारी भिचौली हप्सी, इन्हें हातोद में अटैच किया गया

-    प्रभुदयाल मुकाती, पटवारी जूनी इंदौर, इन्हें महू में अटैच किया गया

-    नितेश राणा, पटवारी राउ, इंदौर, इन्हें अब देपालपुर अटैच किया गया

-    आरआई (राजस्व निरीक्षक) सुबोध टैनी, इन्हें भी निलंबित किया गया

Indore Collector Ashish Singh इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह इंदौर  तहसीलदा