Jabalpur में बढ़ रहा airport, कम हो रही उड़ानें, कल टर्मिनल का लोकार्पण

जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट टर्मिनल का 10 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे। इस पर करीब 450 करोड‍़ रुपए खर्च किए गए हैं। जहां तक यात्री सुविधाओं का सवाल है तो यहां लगातार फ्लाइट्स कम हो रही हैं, जिससे जबलपुर के विकास पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

author-image
BP shrivastava
New Update
thesootr

जबलपुर का डुमना एयरपोर्ट।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

नील तिवारी, JABALPUR. देश में 16 एयरपोर्ट टर्मिनल के एक साथ लोकार्पण को लेकर इतिहास बनने जा रहा है। 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) देशभर में एक साथ 16 एयरपोर्ट टर्मिनल (airport terminal) का लोकार्पण करने जा रहे हैं। सबसे खास बात ये की इसमें मध्य प्रदेश के 2 टर्मिनल ग्वालियर और जबलपुर शामिल हैं। जबलपुर में लगभग 450 करोड़ की लागत से नई टर्मिनल बिल्डिंग के साथ ही अन्य विकास कार्य किए गए हैं, जिनका लोकार्पण रविवार को किया जा रहा है। यह लोकार्पण पहले 29 फरवरी को होना तय था, पर किन्ही कारणों से 10 मार्च को सुनिश्चित हुआ। नई टर्मिनल बिल्डिंग के उद्घाटन के बीच जबलपुर में लोगों के मन में यह सवाल है कि विकसित होते एयरपोर्ट में फ्लाइट्स लगातार कम क्यों हो रहीं हैं ?  

Thesootr

डुमना एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या लगातार हो रही कम

जबलपुर के डुमना विमानतल से उड़ानों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। इंडिगो एयरलाइन्स लगातार अपनी उड़ानें जबलपुर से समेटता हुआ नजर या रहा है। इसी कड़ी में इंडिगो ने जबलपुर से मुंबई के बीच फ्लाइट को कुछ समय के लिए बंद किया था। पर अब इस फ्लाइट को शेड्यूल से ही हटा दिया गया है। हालांकि, एयरलाइन्स इसे कुछ दिनों में शुरू करने की बात लगातार कर रही है पर यह इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। अब इंडिगो की इस फ्लाइट को 28 मार्च से शुरू करने कि बात की जा रही है। पर पूरी तरह से फुल चल रही उड़ान को इस तरह बंद करना समझ के परे है क्योंकि एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार अभी चल रही स्पाइस जेट की मुंबई और दिल्ली कि उड़ानें 100 प्रतिशत occupancy  पर चल रही हैं।

ये खबर भी पढ़ें... MP में दो IAS और 64 अफसरों के तबादले, महाकाल मंदिर का प्रशासक बदला

Thesootr

निवेशकों से छलावा 

जबलपुर में वायु सेवा संघर्ष समिति ने आरोप लगाए हैं कि वर्ष 2023 में जबलपुर से 12 उड़ानें संचालित होती थीं। जो बढ़ने कि बजाए कम ही होती जा रही हैं। वहीं उद्योगपतियों को बेहतर कनेक्टिविटी और विकास के साथ भविष्य में बढ़ने वाली उड़ानों का स्वप्न दिखाया गया। जिसके कारण महाकौशल के निवेशकों ने जबलपुर में सैकड़ों करोड़ का निवेश भी किया। पर अब कम होती फ्लाइट्स के कारण निवेशक भी परेशान हैं। जिसका सीधा असर शहर और महकौशल के विकास पर पड़ेगा। 

ये खबर भी पढ़ें...Chhattisgarh की IAS Maninder Kaur को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी

Thesootr

इंडिगो ने समेटा काम, अब मुंबई के लिए हफ्ते में सिर्फ एक फ्लाइट 

इंडिगो कि फ्लाइट जल्द शुरू करने के आश्वाशन मात्र के बाद अब मुंबई जाने और वहां से आने के लिए केवल एक फ्लाइट है। वह भी साप्ताहिक। हाल ही में स्पाइस जेट ने मुंबई उड़ान शुरू की है। यह विमान सुबह 11 बजकर 40 मिनिट पर प्रत्येक शनिवार को मुंबई एयरपोर्ट से उड़ान भरता है और दोपहर एक बजकर 50 मिनिट पर जबलपुर एयरपोर्ट पहुंचता है। आधे घंटे यहां रूकने के बाद विमान दोपहर दो बजकर 20 मिनिट पर रवाना होकर चार बजकर 20 मिनिट पर मुंबई एयरपोर्ट पहुंचता है।

ये खबर भी पढ़ें...सुरेश पचौरी, गजेंद्र सिंह राजूखेड़ी और संजय शुक्ला ने ज्वाइन की BJP

क्या है जबलपुर से उड़ानों कि स्थिति 

इंडिगो 

जबलपुर - दिल्ली - जबलपुर । 

जबलपुर - हैदराबाद - जबलपुर  । 

जबलपुर - इंदौर - जबलपुर ।

स्पाइस एयरवेज

मुंबई - जबलपुर - मुंबई  ( हफ्ते मे 1 दिन )

दिल्ली - जबलपुर - दिल्ली  ( हफ्ते में 2 दिन )

एलाइन्स एयर

दिल्ली - जबलपुर  - दिल्ली  ( हफ्ते में 3 दिन )

बिलासपुर  - जबलपुर - दिल्ली  ( हफ्ते मे 4 दिन )

पहले स्पाइस जेट  भी समेट चुका है उड़ानें

स्पाइस जेट द्वारा पहले सभी रूटों पर बोमबार्डियर विमानों का संचालन किया जाता था। दो फरवरी 2023 को सभी बोमबार्डियर विमानों को हटाकर सभी रूट्स पर स्पाइस जेट ने बोइंग विमान शुरू कर दिए थे। बाद में बोइंग विमानों की उड़ानें दो मार्च 2023 से एकाएक रद्द कर दी गईं। जिसके बाद कंपनी ने धीरे-धीरे डुमना एयरपोर्ट से अपना पूरा सेटअप भी समेट लिया था। अभी 1 माह पहले ही स्पाइस जेट ने दो उड़ाने शुरू की हैं।  

जबलपुर से मुंबई डायरेक्ट फ्लाइट की है डिमांड 

मध्य प्रदेश के ही अन्य शहरों से मुंबई के लिए डायरेक्ट फ्लाइट चल रही हैं जिसमें इंदौर से 6  भोपाल से 3 और ग्वालियर से 2 डायरेक्ट फ्लाइट मुंबई जाती हैं पर जबलपुर मुंबई रूट की डायरेक्ट कनेक्टिविटी ना होने से सामान्य नागरिकों सहित उद्योग जगत एवं चिकित्सा जगत में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जबलपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राजेश धीरावाणी ने बताया कि विदेश की नवीनतम तकनीकें सीधे मुंबई में उपलब्ध होती हैं एवं यदि किसी विशेषज्ञ को मुंबई से जबलपुर बुलवाना हो तो मात्र एक डायरेक्ट फ्लाइट होने के कारण समय अभाव में विशेषज्ञ जबलपुर नहीं आना चाहते। लगातार सीधी फ्लाइट ना होने के कारण चिकित्सा उपकरणों को सुधारने वाले इंजीनियर को भी आने में खासा समय लगता है।

वायु सेवा संघर्ष समिति ने कहा- ऊंची दुकान फीका पकवान

जबलपुर में कम हो रही विमानों की संख्या और बेतहाशा बढ़ रहे यात्री किराए के खिलाफ बाकायदा एक वायु सेवा संघर्ष समिति बनाई गई है। जिसमें जबलपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों सहित चिकित्सक, अधिवक्ता एवं अन्य संघ सदस्य हैं। जहां एक ओर रविवार 10 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा डुमना विमानतल के नए टर्मिनल का उद्घाटन होना है तो दूसरी और वायु सेवा संघर्ष समिति ने 9 मार्च को आयोजित बैठक में उद्योगपतियों और गणमान्य नागरिकों ने इस विकास को ऊंची दुकान फीका पकवान बताया।

 

Jabalpur airport