अमरवाड़ा उपचुनाव : बीजेपी का प्रचार बूथ तक पहुंचा, कांग्रेस में अभी भी मंथन ही हो रहा

छिंदवाड़ा लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर निगाहें लगा रखी हैं। बीजेपी ने कमलेश शाह को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को मैदान में उतारा है। यहां 10 जुलाई को वोटिंग होगी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
अमरवाड़ा उपचुनाव
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव ( Amarwada by election ) पर बीजेपी- कांग्रेस की नजर है। इसको लेकर दोनों ही पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर ली है।

बीजेपी ने कमलेश शाह को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को मैदान में उतारा है। यहां 10 जुलाई को वोटिंग होगी। ( Amarwara Bye-Elections 2024 )

बीजेपी का बूथ मैनेजमेंट शुरू

छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा में होने जा रहे उपचुनाव के लिए बीजेपी ने बूथ मैनेजमेंट शुरू कर दिया है। कांग्रेस से विधायक रहे और अब भाजपा के उम्मीदवार कमलेश शाह की अपने क्षेत्र में मजबूत पकड़ है, लेकिन चुनाव मैनेजमेंट के लिए उनकी अपनी टीम नहीं है। इसलिए भाजपा संगठन यहां उसी तरह का मैनेजमेंट कर रहा है, जैसा आम चुनावों में होता है। माइक्रो मैनेजमेंट के लिए गांव, मोहल्ले और व्यापारियों की बैठकें हो रहीं हैं। इन बैठकों के फोटो, वीडियो और दूसरी जानकारियां भोपाल भेजी जा रही हैं।

2 जुलाई को छिंदवाड़ा पहुंचेंगे कमलनाथ

वहीं कांग्रेस भी इस सीट को बचाने के लिए जोर लगा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ 2 जुलाई को छिंदवाड़ा पहुंच जाएंगे और प्रचार की कमान संभालेंगे। जबकि नकुलनाथ 4 जून को अमरवाड़ा आएंगे। 

BJP की स्टार प्रचारकों की सूची जारी

चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की जंबो सूची जारी कर दी है। इसमें 35 नाम हैं। अब इनमें से कितने नेता प्रचार करेंगे, यह चुनावी समीकरणों, संगठन और प्रत्याशी की डिमांड पर निर्भर करेगा। ( Amarwara Bye-Elections )

तीन सीएम, तीन केंद्रीय मंत्री शामिल 

चुनाव कैंपेन के लिए सामने आई स्टार प्रचारकों की लिस्ट में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के साथ असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा का नाम है। इसी तरह तीन केंद्रीय मंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, डॉ.वीरेंद्र खटीक, ज्योतिरादित्य सिंधिया को शामिल गया है।

तीन डिप्टी सीएम, नौ मंत्रियों को दी जगह 

ऐसे ही तीन डिप्टी सीएम शामिल किए गए हैं। इसमें मध्यप्रदेश से जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला का नाम है। वहीं, महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फडणवीस को स्टार प्रचारक बनाया गया है।

मध्यप्रदेश सरकार के नौ मंत्री शामिल किए गए हैं, इनमें कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद सिंह पटेल जैसे वरिष्ठ मंत्रियों के नाम हैं। 

कुलस्ते और मुंडा जैसे नेताओं को लिया 

1. पूर्व केंद्रीय मंत्रियों में स्मृति ईरानी के साथ फग्गन सिंह कुलस्ते को जगह दी गई है। 

2. आदिवासी वर्ग को साधने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को शामिल किया है।  

3. इसी के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उइके व सावित्री ठाकुर भी स्टार प्रचारक हैं।

शिवप्रकाश, वीडी संग नरोत्तम व भार्गव का नाम

संगठन से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का नाम है। वहीं, राष्ट्रीय सह-संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, बीजेपी एससी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य, बीजेपी प्रदेश महामंत्री कविता पाटीदार का नाम शामिल है।

चुनाव के बीच कांग्रेस व दीगर पार्टियों के नेताओं को बीजेपी में शामिल कराने वाले पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा  का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में है। गोपाल भार्गव भी इस लिस्ट में हैं। 

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल में छपा था UP की RO-ARO परीक्षा का पर्चा, सरगना राजीव नयन का है भोपाल कनेक्शन

72 बरस में 14 चुनाव, 11 बार कांग्रेस जीती 

आंकड़ें देखें तो यह बीजेपी के पक्ष में जाते नहीं दिखते। वर्ष 1951 से लेकर अब तक बीजेपी सिर्फ दो बार अमरवाड़ा सीट पर जीत दर्ज कर सकी है। 1990 में बीजेपी के मेहमान शाह उईके जीते थे।

2008 में बीजेपी के प्रेम नारायण ठाकुर जीतने में सफल हुए थे। इससे पहले वर्ष 1967 में भारतीय जनसंघ के एसजे ठाकुर ने चुनाव जीता था। 1951 से 2023 तक यहा 14 बार चुनाव हो चुका है, जिसमें 11 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

कौन हैं कांग्रेस के धीरन शाह इनवाती ?

धीरन शाह इनवाती राजनीतिक पृष्ठभूमि से नहीं आते हैं, लेकिन आचल कुंड दादा दरबार से जुड़े होने के कारण उनकी आदिवासी वोट बैंक में गहरी पैठ है। बटकाखापा सोसाइटी में वह सेल्समैन थे। उनका नाम AICC ने घोषित कर दिया है।

अमरवाड़ा से विधायक के इस्तीफे से खाली हुई थी सीट

अमरवाड़ा विधानसभा सीट से लगातार तीन बार कांग्रेस की टिकट पर विधायक चुने गए कमलेश शाह ने लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था।

कांग्रेस को छोड़ने के साथ कमलेश शाह ने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। बीजेपी ने कमलेश शाह को उपचुनाव में अमरवाड़ा से प्रत्याशी के तौर पर उतारा है। 

pratibha rana

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

धीरन शाह इनवाती Amarwara Bye-Elections 2024 भाजपा का बूथ मैनेजमेंट शुरू अमरवाड़ा उपचुनाव Amarwada by election पूर्व विधायक कमलेश शाह