ASI सर्वे का 68वां दिन: भोजशाला के बाहरी हिस्से में हुआ काम, पूजा की

मध्यप्रदेश के धार में भोजशाला में हो रहे सर्वे का आज मंगलवार, 28 मई को 68वां दिन था। आज टीम के सदस्य भोजशाला के बाहरी हिस्से में सर्वे कर रहे हैं। टीम मशीनों का उपयोग करते हुए मैदान वाले हिस्से में भी नजर आई...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI सर्वे का 68वां दिन : धार भोजशाला में 68वें दिन पुरातत्व विभाग की टीम ने भोजशाला के बाहरी हिस्से में कार्य किया। आज भी होने काम में मशीनों का उपयोग किया गया। मंगलवार होने के कारण हिंदू समाज पूजा-अर्चना की। मशीन की रडार से बाहरी हिस्से में सर्वे किया गया है। एएसआई की टीम के 13 अधिकारी, कर्मचारी, 38 मजदूरों सहित पक्षकारों की मौजूदगी में सर्वे किया जा रहा हैं, आज भी हैदराबाद से आए अधिकारी अल सुबह ही भोजशाला पहुंच गए थे।

भोजशाला के बाहरी हिस्से में सर्वे किया

धार भोजशाला में केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन वैज्ञानिक पद्धति से सर्वेक्षण चल रहा है। आज सर्वे का 68वां दिन था। टीम के सदस्यों ने सुबह से सर्वे का काम शुरू कर दिया था। मंगलवार होने के चलते और हिंदू समाज द्वारा पूजा करने के कारण आज टीम के सदस्यों ने भोजशाला के बाहरी हिस्से में सर्वे कार्य किया। टीम मशीनों का उपयोग करते हुए मैदान वाले हिस्से में भी नजर आई। 

भोजशाला के गर्भगृह में पूजा की गई

हिंदू समाज को भोजशाला में पूजा-अर्चना का अधिकार प्राप्त हैं। भोज उत्सव समिति द्वारा प्रति मंगलवार यहां पर सत्याग्रह का आयोजन किया जाता है। आज भी बड़ी संख्या में लोग दर्शन और वंदना के लिए पहुंचे, भोजशाला के गर्भगृह में मां वाग्देवी व भगवान हनुमान का चित्र रखकर समाज द्वारा पूजा की गई। इस दौरान सरस्वती वंदना व हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए आरती कर प्रसाद का वितरण भी किया गया। सत्याग्रह में बड़ी संख्या में हिंदू समाज के लोग शामिल हुए। सत्याग्रह के चलते अतिरिक्त पुलिस बल भी यहां पर तैनात किया गया था।

उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा 

एक दिन पूर्व भोजशाला गर्भगृह के सामने यज्ञ कुंड की ओर और जो भोजशाला परिसर के आसपास गैलरी बनी हुई है, वहां पर मशीनों का उपयोग हुआ था। पूर्व दिशा की ओर भोजशाला के सामने की दिशा का और जो प्रांगण हैं, वहां पर भी सर्चिंग की गई थी। टीम कमल मौलाना परिसर भी पहुंची थी, संभवत वहां पर आज से मशीनों का उपयोग होने की उम्मीद है। उत्तरी भाग में मिट्टी हटाने का काम जारी रहा फोटोग्राफी वीडियोग्राफी की गई थी।

गर्भगृह में पूजा की ASI सर्वे का 68वां दिन धार भोजशाला