आयुष्मान भारत योजना : अब सड़क हादसों के घायलों को मिलेगा 1.50 लाख तक का इलाज

आयुष्मान भारत योजना में अब सड़क दुर्घटना पीड़ितों को भी शामिल किया जाएगा। गंभीर घायलों को आभा आईडी के माध्यम से डेढ़ लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज मिलेगा।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) में अब सड़क दुर्घटना (Road Accident) में घायल लोगों को भी शामिल किया जाएगा। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में इसके लिए नए प्रावधान तैयार किए जा रहे हैं, ताकि सड़क हादसों में गंभीर रूप से घायल लोगों को कैशलेस ट्रॉमा (Cashless Trauma) और पॉलीट्रॉमा सेवाएं (Polytrauma Services) प्रदान की जा सकें।

इस सुविधा का लाभ आभा आईडी (Ayushman Bharat Health Account ID) के माध्यम से मिलेगा। सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को दुर्घटना के 7 दिनों के भीतर 1,50,000 रुपए तक का मुफ्त इलाज (Free Treatment) मिलेगा, चाहे उनके पास आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) हो या न हो। इस बात की घोषणा उप मुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) राजेंद्र शुक्ल (Rajendra Shukla) ने सोमवार को की।

आयुष्मान भारत योजना की सफलता और विस्तार

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि 2018 में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) अब राज्य के 1 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर करती है। इसमें 4.70 करोड़ से ज्यादा लोग लाभान्वित हो रहे हैं। यह योजना न सिर्फ प्रदेश में बल्कि पूरे देश में स्वास्थ्य सेवाओं (Health Services) को सुलभ और प्रभावी बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित हो रही है।

ये भी खबर पढ़िए... News Strike : निगम मंडल में पद पाने के लिए परफोर्मेंस बनेगा आधार, सदस्यता अभियान से निकलेगा आसान रास्ता!

आयुष्मान योजना के तहत 2 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज

डिप्टी सीएम ने भोपाल के काटजू अस्पताल (Katju Hospital, Bhopal) में आयुष्मान पखवाड़ा (Ayushman Fortnight) के अवसर पर कहा कि योजना के तहत अब तक 2 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त इलाज का लाभ मिला है। 23 सितंबर 2018 को मध्य प्रदेश के सुल्तानिया अस्पताल (Sultania Hospital) से इस योजना की शुरुआत की गई थी। तब से अब तक यह योजना लाखों परिवारों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए एक राहत प्रदान कर चुकी है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज सीएम मोहन यादव काटजू अस्पताल भोपाल आयुष्मान कार्ड मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना सड़क दुर्घटना उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल कैशलेस ट्रॉमा पॉलीट्रॉमा सेवाएं आभा आईडी