चंबल में खून के सौदागर , मरीज की मां से दलाल ने किया 3500 में सौदा

मध्यप्रदेश के भिंड में मरीज की मां से एक यूनिट खून की दलाली करने वाला युवक पहले जिला अस्पताल में ही आउटसोर्स कर्मचारी था। जो आजकल खून का सौदागर बन गया है। इन दलालों को अगर खूनी माफिया कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अरविंद शर्मा, BHOPAL. चंबल में खून के सौदागरः प्रदेश में पहले चंबल क्षेत्र की पहचान बागियों के नाम से होती थी, लेकिन आज चंबल में बागी तो नहीं है, पर अब यहां उनकी जगह खून के सौदागरों ने ले ली है। भिंड जिला अस्पताल में भर्ती बेटे की जान बचाने के लिए एक मां ने डाक्टरों से कहा कि उसको खून चढ़वाना है, लेकिन उनके पास ब्लड डोनेट करने वाला नहीं है। 

एक यूनिट के 4500 रुपए मांगे, 3500 में सौदा हुआ

महिला को अपने बेटे के लिए ब्लड चाहिए इसकी जानकारी वहां घूम रहे एक दलाल को लगी, तो उसने मरीज की मां से एक यूनिट खून दिलवाने के लिए 4500 रुपए मांगे, लेकिन खून के सौदागर से 3500 रुपए में सौदा हुआ। साथ ही दलाल को 500 रुपये भी एडवांस के तौर पर दे दिए। इसका वीडियो मरीज ने खुद रिकार्ड किया। यह वीडियो जब जिला अस्पताल प्रशासन भिंड के पास पहुंचा तब सिविल सर्जन हरकत में आए। परिजनों ने सिटी कोतवाली में खून की दलाली करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। कलेक्टर ने भी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

मरीज ने सौदेबाजी की पूरी रिकार्डिंग की

भिंड जिले के फूप नगर के वार्ड क्रमांक 12 निवासी संगीता देवी खून की कमीं से पीड़ित बेटे श्याम सुंदर को लेकर जिला अस्पताल  पहुंची। डॉक्टर ने उनके बेटे श्यामसुंदर को मेडिकल वार्ड में भर्ती कर दिया। ड्यूटी डॉ. आरएन राजौरिया ने मरीज का चेकअप किया। उन्होंने एक यूनिट ब्लड चढ़ाने की बात कही। संगीता ने कहा कि उनके पास कोई रक्तदाता नहीं है। इस पर डॉक्टर ने पीड़ित की हालत को देखते हुए बिना बदले एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराने के लिए पर्चे पर लिख दिया। यह वाक्या वार्ड में घूम रहे दलाल सुनील उर्फ छोटू देख रहा था। डॉक्टर के जाते ही वह मरीज की मां के संगीता के पास पहुंचा। साथ ही अपने आपको अस्पताल का कर्मचारी भी बताते हुए सौदेबाजी करने लगा। साथ ही कहा कि वह अपने दोस्त को बुलवाकर रक्त दिलवा देगा। इसके एवज में उसने साढ़े चार हजार रुपए मांगे। मरीज की मां ने खून के दलाल से कहा कि इतने पैसे तो उसके पास नहीं है। उसने साढ़े तीन हजार रुपए में खून का सौदा कर लिया। इस दौरान संगीता के साथ आए श्यामसुंदर के चाचा अमित ने 500 रुपए दे दिए। इस घटनाक्रम की रिकार्डिंग मरीज ने अपने मोबाइल से कर ली। 

ब्लड बैंक से संबंधित शिकायतें मिल रही हैंः कलेक्टर

कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने कहा कि जिला अस्पताल भिंड में स्थित ब्लड बैंक से संबंधित शिकायतें मिल रही हैं। इसको लेकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रभारी को भी बदला जाएगा। अस्पताल में कर्मचारी बनकर सौदा करने वाले युवक के खिलाफ कार्रवाई को लेकर अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित किया है। उधर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. अनिल गोयल ने कहा कि जिला अस्पताल में कर्मचारी बनकर मरीज के परिजन से साढ़े तीन हजार रुपए में एक यूनिट रक्त उपलब्ध कराने का का सौदा किया था। थाना प्रभारी को भी पत्र कार्रवाई के लिए भेजा है।

शिकायत की वजह से एक साल पहले हटाया

खून की दलाली करने वाला छोटू एक साल पहले तक आउटसोर्स कर्मचारी के तौर पर जिला अस्पताल में पदस्थ था, लेकिन उसको पहले भी गंभीर शिकायत के चलते हटा दिया गया था।

खून के सौदागर से 3500 रुपए में सौदा भिंड जिला अस्पताल चंबल में खून के सौदागर