भिंड कलेक्टर ने तय किए निजी स्कूलों की किताबों के रेट, पहले खरीदी पुस्तकों के वापस होंगे पैसे

मध्यप्रदेश के भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने जिले भर में निजी स्कूलों की किताबों के रेट को लेकर होने वाली शिकायतों पर अधिकारियों के साथ 23 अगस्त को मंथन किया था। इसी को लेकर कलेक्टर ने ये बड़ा आदेश निकाला है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्यप्रदेश के भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने अभिभावकों को बड़ी राहत दी है। कलेक्टर ने निजी स्कूलों की किताबों के रेट की मनमानी पर इस आदेश के बाद रोक लगा दी है। भिंड कलेक्टर ने निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक की सभी किताबों के रेट निर्धारित करने का आदेश दिया है।

कलेक्टर ने 23 अगस्त को की थी बैठक

भिंड कलेक्टर ने जिले भर के प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली किताबों के रेट को लेकर शिकायतों पर जिले के अफसरों के साथ 23 अगस्त को बैठक कर विचार किया था। बैठक में जिला पंचायत सीईओ, जिला शिक्षा अधिकारी सहित निजी स्कूलों के संचालक गण भी मौजूद रहे थे।

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

कोर्स से ज्यादा किताबें खरीदने करते हैं मजबूर

23 अगस्त को हुई बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में की गई थी। बैठक में मंथन के दौरान निर्णय लिया गया था कि प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों के बस्ते का बोझ बहुत अधिक है, इसे कम किया जाना चाहिए। निजी स्कूल संचालक अपने लाभ को देखते हुए मासूम बच्चों को कोर्स से ज्यादा किताबें खरीदने के लिए मजबूर करते हैं। ऐसे में अभिभावकों की जेब पर सीधे असर पड़ता है और उन्हें कई गुना तक अधिक राशि देकर किताबें खरीदना पड़ती हैं।

अब कोर्स की कीमत 800-1200 रुपए के बीच

भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने सर्वसम्मति से 1 से 8वीं तक की किताबों के रेट निश्चित किया है। अब इन कक्षाओं में पढ़ाई जाने वाले कोर्स की कुल कीमत 800 रुपए से लेकर 1200 के बीच ही होगी। इसमें कक्षा एक और दो में पढ़ने वालों की किताबों की कीमत 800 रुपए होगी। कक्षा 2 और 3 के छात्रों के सिलेबस की कीमत 900 रुपए होगी। इसी तरह 5वीं के छात्र का कोर्स 1 हजार रुपए में वहीं, 6वीं से 8वीं का सिलेबस 12 सौ रुपए तक रहेगा।

जिन्होंने पहले खरीद ली उनके पैसे वापस होंगे

भिंड कलेक्टर श्रीवास्तव ने यह भी कहा है कि निर्धारित कीमत से अधिक में किताबें न खरीदी जाएं। जिन छात्रों ने इससे अधिक कीमत की किताबें पहले खरीद ली हैं उनके पैसे वापस भी कराए जाएं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भिंड कलेक्टर Sanjeev Srivastava private school books rates fixed Bhind Collector संजीव श्रीवास्तव निजी स्कूल