Bhojshala ASI Survey: उत्तर दिशा में नई आकृति दिखी, पाषाण अवशेष मिले

मध्यप्रदेश के धार में एएसआई सर्वे के 52वें दिन भोजशाला के पीछे के भाग की फोटोग्राफी और नपती का काम किया गया। धार-महू संसदीय क्षेत्र के लिए 13 मई को मतदान है। इस दिन भी भोजशाला में एएसआई की टीम सर्वे का कार्य करेगी...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Bhojshala ASI Survey: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) धार भोजशाला सर्वे के 52वें दिन रविवार, 12 मई को भोजशाला के पीछे खेत में फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी और नापने का कार्य किया गया। सर्वे के दौरान भोजशाला की उत्तर दिशा में पाषाण अवशेष मिले, साथ ही एक नई संरचना भी दिखने लगी है। हालांकि, पाषाण अवशेष और नई संरचना के बारे में अभी बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है। उधर, रविवार को भोजशाला के पीछे की ओर भी मिट्टी हटाई गई है, वहां पर जल जमाव रोकने के भी इंतजाम किए जा रहे हैं।

तलघर की संभावना को देखते हुए काम में आई तेजी 

हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता आशीष गोयल ने बताया कि भोजशाला के भीतर खुदाई में जहां दीवारें दिखाई दे रही हैं, वहां सर्वे कार्य धीरे-धीरे बढ़ रहा है। यज्ञ कुंड के नजदीक ट्रेंच में खुदाई और अधिक गहराई तक की गई है। यहीं पर दीवारनुमा संरचना मिली है। यहां पर तलघर होने की संभावना को देखते हुए तेजी से काम किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जो अवशेष मिल रहे हैं, उन्हें लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण टीम ने क्लीनिंग, ब्रशिंग और पैकिंग का काम किया है। माना जा रहा है कि इन अवशेषों को व्यवस्थित रूप से जांच के लिए भेजा जाएगा।

सोमवार को वोटिंग के बाद भी जारी रहेगा सर्वे

धार-महू संसदीय क्षेत्र के लिए 13 मई को मतदान है। इस दिन भी भोजशाला में एएसआइ द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा। अलबत्ता, श्रमिकों के लिए स्थानीय मतदाता होने के कारण अवकाश रहेगा। केवल विशेषज्ञ अपने स्तर का कार्य करेंगे।

धार भोजशाला सर्वे Bhojshala ASI Survey सर्वे के 52वें दिन