भोजशाला ASI सर्वेः एक ब्लॉक को 6 फीट खोदा, दोनों पक्षकार रहे मौजूद

मध्यप्रदेश के धार की भोजशाला में रविवार, 24 मार्च को तीसरे दिन का ASI सर्वे पूरा हो गया। आज 9 घंटे टीम अंदर रही। एक ब्लॉक खुदाई करने के लिए 23 मजदूरों की मदद ली गई। शेष तीन ब्लॉक में से भी 2-3 फीट मिट्टी हटाई गई है।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
thesootr

भोजशाला ASI सर्वेः तीसरा दिन।

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मप्र हाईकोर्ट की इंदौर बेंच के आदेश पर धार भोजशाला ASI सर्वे वैज्ञानिक द्वारा किया जा रहा है। तीसरे दिन रविवार को आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) दिल्ली और भोपाल के अफसरों की टीम सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर अपने साथ तकनीकी उपकरण लेकर जांच क्षेत्र पहुंची। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा व आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी सर्वे टीम के साथ हैं। 

हम सर्वे के खिलाफ नहीं हैंः समद

समद ने पहले दिन के सर्वे पर आपत्ति जताते हुए, उसे रद्द करने की मांग की है। सदर कमेटी धार के अब्दुल समद खान का कहना है कि 2003 के बाद जो भी चीजें की गई हैं, उनको सर्वे में शामिल न किया जाए। जो चीजें दिख रही हैं, उसे दर्ज करें न कि यहां कुछ और देखें, रिपोर्ट में कुछ और दर्ज करें। हम सर्वे के खिलाफ नहीं हैं। हम जो नया सर्वे करने की कोशिश की जा रही नई चीजें जो अंदर दाखिल की जा रही हैं, हमारा उस पर ऑब्जेक्शन है। हमारा एक और ऑब्जेक्शन है, यहां इन्होंने 3 टीम बनाई हैं। कमेटी से मैं अकेला अंदर हूं। तो मैं चाहता हूं टीम एक समय पर एक ही जगह सर्वे करें, इसलिए पहले दिन के सर्वे को शून्य करने के लिए मैंने मेल कर आपत्ति दर्ज करवाई है।

मुस्लिम पक्ष की आपत्ति भ्रामकः सुमित चौधरी

भोज उत्सव समिति के सुमित चौधरी ने मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद की आपत्तियों को निराधार और भ्रामक बताया। उन्होंने कहा कि मुस्लिम पक्षकार की ओर से हिंदू समाज को भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। भोजशाला में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है, दो-दो पुलिस चौकियां हैं। निजी सुरक्षा कर्मचारी तैनात हैं। भोजशाला के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ऐसे में कोई भी चीज अंदर कैसे लेकर जा सकते हैं।

सर्वे के दौरान फोटो-वीडियो लेना प्रतिबंधित

धार एसपी मनोज कुमार सिंह ने कहा कि गोपनीयता रखने के लिए कई तरह के सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। सर्वे के दौरान ड्रोन का इस्‍तेमाल प्रतिबंधित है। भोजशाला में किसी भी प्रकार का फोटो और वीडियो लेना प्रतिबंधित है। सर्वे से संबंधित फोटो या वीडियो वायरल करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसमें आईटी एक्‍ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

शनिवार को 9 घंटे किया था सर्वे

शनिवार को करीब साढ़े 9 घंटे सर्वे टीम भोजशाला में मौजूद रही। भोजशाला सहित आसपास के 50 मीटर तक सर्वे करने की बात कही गई थी, जिसमें समय अधिक लगेगा। कोर्ट ने भी 6 सप्ताह का समय दिया है। आगामी 3 दिन सर्वे का काम तेज गति से चलेगा। कल पिछले हिस्से में मिट्टी हटाकर खुदाई की गई थी। हाईकोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की 5 सदस्यीय कमेटी को भोजशाला के 50 मीटर के दायरे तक सर्वे करने के आदेश दिए हैं। सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में होगा। इसकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी हो रही है। कोर्ट में 29 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई में सर्वे रिपोर्ट रखी जाएगी।

तीसरे दिन रविवार भोजशाला ASI सर्वे