भोपाल लोकसभा सीट पर रोचक मुकाबला, IPS अफसर से ज्यादा वोट ले आया सिपाही

भोपाल लोकसभा सीट पर BJP -कांग्रेस प्रत्याशियों से ज्यादा एक रिटायर्ड सिपाही ने IPS अफसर के बीच मुकाबले की चर्चा थी। इस सीट से रिटायर्ड सिपाही ने ज्यादा वोट हासिल करके पूर्व महानिदेशक (DG) को पछाड़ दिया।

author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
भोपाल लोकसभा सीट

भोपाल लोकसभा सीट पर रोचक मुकाबला

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश में भोपाल लोकसभा सीट (Bhopal Loksabha Seat) पर लोकसभा चुनाव 2024 में काफी रोचक मुकाबला देखने को मिला है। इस सीट पर बीजेपी - कांग्रेस प्रत्याशियों से ज्यादा एक रिटायर्ड सिपाही और एक IPS अफसर के बीच मुकाबले की चर्चा थी। इस सीट से रिटायर्ड सिपाही ने ज्यादा वोट हासिल करके पूर्व महानिदेशक (DG) को पछाड़ दिया।

ये खबर पढ़िए... MP News : सतना में जहरीली गैस के रिसाव से 3 की मौत

भोपाल लोकसभा सीट का हाल 

भोपाल संसदीय क्षेत्र से बीजेपी के आलोक शर्मा (Alok Sharma) ने 5 लाख से ज्यादा वोट हासिल करके कांग्रेस एडवोकेट अरुण श्रीवास्तव (Arun Srivastava) को करारी शिकस्त दी है। सांसद पद की दौड़ में पुलिस विभाग के रिटायर्ड अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल थे। इनमें एक रिटायर्ड सिपाही बाबूलाल सेन मौलिक अधिकारी पार्टी के टिकट पर चुनावी में मैदान में उतरे, तो वहीं पूर्व डीजी मैथिलीशरण गुप्त निर्दलीय उम्मीदवार थे। 

ये खबर पढ़िए... खुशखबरी, जून में बढ़कर आएगी लाड़ली बहनों की 13वीं किस्त! इस दिन खाते में डलेंगे पैसे, अब जुड़ेंगे बचे हुए नाम

चुनाव परिणाम घोषित हुआ तो बाबूलाल सेन को 720 वोट और मैथिलीशरण गुप्ता को कुल 427 वोट प्राप्त हुए। इस मुकाबले में पूर्व सिपाही ने पूर्व डीजी से 293 मत अधिक प्राप्त कर लिए। इस सीट पर  22 उम्मीदवारों के अलावा चुनाव में 6 हजार 621 वोट बटोकर NOTA चौथे नंबर पर रहा है। 

आईपीसी अफसर vs रिटायर्ड सिपाही 

मैथिलीशरण गुप्ता 1984 बैच के आईपीसी अफसर रहे है। साल 2021 में मध्य प्रदेश में स्पेशल डीजी के पद से रिटायर हुए थे। अब 63 साल के गुप्त 'पुलिस सुधार और क्राइम फ्री इंडिया' कैंपेन चलाते हैं। इसके चलते सामाजिक कार्यक्रमों समेत सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्मस पर खासे सक्रिय हैं। दूसरी तरफ  59 साल के बाबूलाल सेन मध्य प्रदेश पुलिस में सिपाही के पद से रिटायर होने के बाद अपने गृह जिले रीवा में रहते हैं। साथ ही भोपाल और सोशल मीडिया पर सेन की पूर्व डीजी के मुकाबले सक्रियता नहीं है। ऐसे में अब अधिकारी और कर्मचारी के बीच मतों का अंतर चर्चा का विषय बना हुआ है। 

ये खबर पढ़िए... NEET Exam Result : रीवा की छात्रा ने बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल से लगाई छलांग, परीक्षा में कम नंबर आने से थी परेशान

NOTA ने पछाड़ा 19 उम्मीदवारों को

भोपाल लोकसभा में NOTA 6 हजार 621 वोट पाकर चौथे नंबर पर रहा है। नतीजों में पहला नंबर बीजेपी के आलोक शर्मा, दूसरा कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव और चौथा स्थान बहुजन समाज पार्टी के भानु प्रतान सिंह का रहा। NOTA ने भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़े 22 उम्मीदवारों में से 19 को पीछे छोड़ दिया।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bhopal Lok Sabha seat | लोकसभा चुनाव रोचक मुकाबला | भोपाल लोकसभा सीट रिजल्ट

आलोक शर्मा Bhopal Lok Sabha seat भोपाल लोकसभा सीट अरुण श्रीवास्तव लोकसभा चुनाव रोचक मुकाबला भोपाल लोकसभा सीट रिजल्ट