‘चिट्ठी आई है’ पाठ पर भड़के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, बोले- अहमद की जगह अमर-आकाश क्यों नहीं लिखा?

मध्‍य प्रदेश में NCERT की पर्यावरण की किताब में ‘रीना की चिट्ठी अहमद के नाम’ पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब इस मामले में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने एनसीईआरटी और जिम्मेदारों से सवाल किए हैं।  

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Bhopal NCERT book controversy statement of Dhirendra Krishna Shastri
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL: मध्य प्रदेश में NCERT की तीसरी क्लास की बुक को लेकर विवाद बढ़ते ही जा रहा है। पूरा विवाद पर्यावरण विषय की बुक के पाठ में ‘रीना की चिट्ठी अहमद के नाम’ पर खड़ा हुआ है। बुक के 'चिट्ठी आई है' चैप्टर पर आपत्ति जताते हुए एक छात्रा के पिता डॉक्टर राघव पाठक ने पुलिस प्रशासन से आवेदन देकर शिकायत दर्ज कराई है। अब मामले में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का बड़ा बयान सामने आया है। पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने एनसीईआरटी की किताब के पाठ्यक्रम को लव जिहाद बढ़ाने वाला बताया है।

यह लव जिहाद बढ़ाने वाला पाठ

एनसीईआरटी की किताब में 'चिट्ठी आई है' पाठ को लेकर बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि इस पाठ में लव जिहाद को बढ़ावा दिया गया है। उन्होंने कहा कि कहीं प्रायोजित तरीके से हिंदू बेटियों को लव जिहाद के चक्कर में पड़वाया जा रहा है। 

अहमद ही क्यों रखा गया नाम ?

एनसीईआरटी और जिम्मेदार लोगों से सवाल करते हुए बाबा बागेश्वर ने कहा कि क्या अहमद की जगह अमर, आकाश, आदर्श, अविनाश जैसा नाम क्यों नहीं हो सकता? अहमद ही क्यों रखा गया। रीना ने अहमद को ही पत्र क्यों लिखा? पाठ्यक्रम में इस तरह की सामग्री शामिल किए जाने के पीछे कोई मकसद हो सकता है। धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि अबोध बच्चों के मन में गंदे विचार भरे जा रहे हैं। सरकार को इस किताब को तुरंत वापस लेना चाहिए। उन्होंने सभी किताबों को वापस मंगाकर ऐसे चैप्टर को तुरंत हटाने की मांग की है।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने हिंदुओं से आह्वान करते हुए कहा कि सनातन धर्म के विरोधियों की ताकत लगातार हावी हो रही है। करोड़ों हिंदुओं की आस्था से, भावनाओं से खिलवाड़ किया जा रहा है। 'चिट्ठी आई है'... पाठ में जिस तरह की भाषा इस्तेमाल की गई है, उससे कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं। तीसरी क्लास में पढ़ने वाली हिंदू छात्रा आखिर मुसलमान लड़के को पत्र क्यों लिखे? बच्चों में इस तरह की भावनाएं विकसित करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।

ये खबर भी पढ़ें...पंडित धीरेंद्र शास्त्री का बड़ा बयान, वक्फ बोर्ड हो सकता है तो सनातन हिंदू बोर्ड क्यों नहीं ?

अकेले बागेश्वर बाबा की जिम्मेदारी नहीं... 

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने कहा कि इस तरह के षडयंत्रों को नाकाम करने और षड्यंत्रकारियों को कुचलने की जिम्मेदारी अकेले बागेश्वर महाराज या दो चार हिंदुओं की नहीं है। देश के 100 करोड़ हिंदुओं को एक साथ आकर ऐसी ताकतों के खिलाफ आवाज उठानी होगी।

जानें क्या है मामला ?

एनसीईआरटी की तीसरी कक्षा में पर्यावरण विषय की बुक में 17 नंबर पेज पर ‘चिट्ठी आई है’ शीर्षक से एक पाठ है। इसमें पाठ में बताया गया है कि रीना नाम की लड़की अहमद नाम के लड़के को पत्र लिखकर छुट्टियों में अगरतला आने के लिए निमंत्रण देती है, आगे वह लिखती है कि तुम्हारी रीना। इस पाठ पर तीसरी में पढ़ने वाली छात्रा के पिता डॉक्टर राघव पाठक ने आपत्ति जताई थी। साथ ही पुलिस प्रशासन से शिकायत की थी। उन्होंने इस तरह के पाठ को लव जिहाद को बढ़ावा देने वाला बताया है। इसे लेकर उन्होंने एनसीईआरटी के सेक्रेटरी और डिप्टी सेक्रेटरी से शिकायत की है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

मध्य प्रदेश Love-Jihad डॉक्टर राघव पाठक भोपाल न्यूज मप्र में लव जिहाद एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम एनसीईआरटी थर्ड की पर्यावरण बुक छतरपुर न्यूज Dr. Raghav Pathak पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री NCERT book controversy Pandit Dhirendra Krishna Shastri रीना अहमद पत्र मामला चिट्ठी आई है विवाद